7th Pay Commission: बूंदबांदी के बीच केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुला खजाने का पिटारा, डीए पर आई गुड न्यूज

देश के सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को उचित तनख्वाह देने के लिए सरकार ने वेतन आयोग का गठन किया है। वेतन आयोग कुछ विशेषज्ञों की टीम होती है जो सभी कर्मचारियों को अलग-अलग प्रकार का भत्ता और अन्य तरीके से पैसे देती है।

ताकि बढ़ रही महंगाई से देश के कर्मचारियों को परेशानी ना महसूस हो। वर्तमान समय में देश भर में सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को पैसा दिया जाता है।

मगर हाल ही में सरकार ने ऐलान किया है कि केंद्रीय सरकारी कर्मचारी को दिया जाने वाला महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा। महंगाई भत्ता बढ़ने की खबर से सभी कर्मचारियों के बीच खुशी की लहर दौड़ चुकी है।

किस कर्मचारी को सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत सुविधा दी जाएगी इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है।

आज इस लेख में हम वेतन आयोग और महंगाई भत्ता से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो आपको हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहना होगा।

वेतन आयोग क्या है?

देश की आजादी के बाद सभी कर्मचारियों को उचित तनख्वाह देने के लिए वेतन आयोग का गठन किया गया।

वेतन आयोग के अंतर्गत कुछ विशेषज्ञों की टीम तैयार की गई जिनके द्वारा समस्त कर्मचारी को तनख्वाह दिया जाएगा।

वेतन आयोग में पद अनुसार बेसिक सैलरी निर्धारित की गई इसके अलावा ट्रैवलिंग एलाउंस हाउस अलाउंस और महंगाई भत्ता की सुविधा को शुरू किया गया।

इस नियम के अनुसार हर 10 साल पर वेतन आयोग को बदला जाएगा और जब नया वेतन आयोग लागू होगा तो सभी कर्मचारियों का बेसिक सैलरी बढ़ा दिया जाएगा।

उसके बाद महंगाई भत्ता किस तरह बढ़ाया जाएगा इसके बारे में भी वेतन आयोग के जरिए निर्धारित किया गया है।

महंगाई भत्ता कितना बढ़ने वाला है? 

हाल ही में सरकार ने ऐलान किया है कि सभी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता को बढ़ाया जाएगा।

वर्तमान समय में महंगाई भत्ता पद अनुसार अलग-अलग दिया जाता है क्योंकि महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी का 2% होता है जो वक्त अनुसार बढ़ता चला जाता है।

सबसे पहले कर्मचारी को उसके बेसिक तनख्वाह का 2% महंगाई भत्ता के रूप में दिया जाता है उसके बाद हर छह महीने पर महंगाई भत्ता 2% से बढ़ता चला जाता है।

महंगाई भत्ता को बढ़ाया जाएगा इस बात से सरकार ने पैसे की बात नहीं की है बल्कि मिलने वाला प्रतिशत बढ़ाया जाएगा।

जिससे कर्मचारियों को काफी अधिक लाभ होने वाला है। मगर वर्तमान समय में सरकार ने केवल इसकी घोषणा की है।

कब महंगाई भत्ता को बढ़ाया जाएगा और कितना प्रतिशत बढ़ाया जाएगा इसके बारे में अब तक किसी भी प्रकार की जानकारी साझा नहीं की गई है।

केंद्रीय कर्मचारियों को कितना महंगाई भत्ता दिया जाता है ?

केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता साल में दो बार दिया जाता है सबसे पहले जनवरी के महीने में और उसके बाद जुलाई के महीने में।

पहला महंगाई भत्ता मूल वेतन का 2% होता है उसके बाद और 2% बढ़ा दिया जाता है इस तरह हर छह महीने पर 2% बढ़ता चला जाता है और जब महंगाई भत्ता का प्रतिशत बढ़ते हुए 50% हो जाता है तो इस रकम को उसके मूल वेतन में जोड़कर मूल वेतन बढ़ा दिया जाता है।

इस वजह से लंबे समय से कार्य करने वाले व्यक्ति की तनख्वाह अधिक होती है और नए-नए काम पर जुड़े व्यक्ति की तनख्वाह कम होती है।

महंगाई भत्ता का फायदा लंबे समय के साथ मिलता है साथ ही महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी पर निर्भर करता है।

हम जानते हैं कि ऊंचे पद पर बैठे कर्मचारी की बेसिक सैलरी अधिक होती है और नीचे पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति की बेसिक सैलरी कम होती है।

इस वजह से किस कर्मचारी को कितना लाभ दिया जाएगा इसके बारे में अब तक सुनिश्चित नहीं किया गया है।

किस कर्मचारी की तनख्वाह कितनी बढ़ने वाली है?

सरकार ने वर्तमान समय में केवल इतना ऐलान किया है कि सभी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता को बढ़ाया जाएगा।

मगर किस कर्मचारी की तनख्वाह में कितनी बढ़ोतरी होगी इसके बारे में बताना मुश्किल है। सभी कर्मचारियों को उनके पद और कार्य अनुसार बेसिक सैलरी दिया जाता है और उसका कुछ प्रतिशत महंगाई भत्ता होता है।

अगर महंगाई भत्ता बढ़ता है तो अलग-अलग कर्मचारी की तनख्वाह में अलग अलग इजाफा होगा।

हालांकि इस तरह अलग-अलग कारकों की वजह से किस कर्मचारी की तनख्वाह में कितना इजाफा होने वाला है इसे समझना काफी मुश्किल है।

वर्तमान समय में महंगाई भत्ता के बढ़ने का केवल ऐलान किया गया है अभी सरकार इस पर समीक्षा कर रही है और लंबे समय के जांच पड़ताल के बाद इसे लागू किया जाएगा।

इस वजह से अभी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता की बढ़ी हुई सुविधा प्राप्त करने के लिए लंबा इंतजार करना होगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको महंगाई भत्ता के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है साथ ही सरल शब्दों में जाके समझाने का प्रयास किया है कि महंगाई भत्ता की सुविधा कब दी जाएगी और किस प्रकार सरकार की ओर सुविधा सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को दे रही है।

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको लगता है कि लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूले।

x