Pan Card Update: बाप रे, पैन कार्डधारकों की उड़ी नींद, सरकार ने किया ऐसा ऐलान कि निकले आंसू

पैन कार्ड को लेकर के बड़ा अपडेट किया गया है कि समय रहते सभी नागरिकों को पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करना होगा अन्यथा उनके पैन कार्ड की सुविधा को बंद कर दिया जाएगा उसके बाद अगर आप पैन कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

पैन कार्ड का अपडेट सरकार बीते कई महीनों से ला रही है जिसमें सरकार ने यह ऐलान किया है कि सभी नागरिकों को अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना होगा।

वर्तमान समय में पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने के लिए आपको एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

उसके बाद कुछ जुर्माना देकर आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक कर सकते है। अगर आप इस महत्वपूर्ण दस्तावेज के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और हाल ही में आधार कार्ड और पैन कार्ड के हुए अपडेट के बारे में समझना चाहते हैं तो नीचे बताए गए सभी निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

पैन कार्ड क्या है?

पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके लिए कोई भी नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इस दस्तावेज का इस्तेमाल करके सरकार आपके वित्तीय लेनदेन की जानकारी प्राप्त कर सकती है।

अगर देश में कहीं भी आप ₹200000 से अधिक का ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।

इस आवश्यक दस्तावेज का इस्तेमाल करके इनकम टैक्स और व्यापार के क्षेत्र में भी काफी मदद मिलती है इस वजह से सभी नागरिकों के लिए पैन कार्ड महत्वपूर्ण होता है।

आधार कार्ड क्या है?

आधार कार्ड देश के सभी नागरिकों के लिए एक आइडेंटी कार्ड की तरह काम करता है आधार कार्ड का इस्तेमाल करके आप स्वयं को देश में कहीं भी प्रमाणित कर सकते हैं।

आधार कार्ड देश के सभी नागरिकों के लिए एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो उनका अधिकार होता है।

आधार कार्ड का इस्तेमाल करके आप अपना पता जन्मतिथि और अपनी नागरिकता को प्रमाणित कर सकते है। किसी भी आवश्यक दस्तावेज को प्राप्त करने के लिए आपको आधार कार्ड की आवश्यकता होती है।

आधार कार्ड का इस्तेमाल करके आप आसानी से सरकार द्वारा दी जा रही अलग-अलग सुविधा को भी प्राप्त कर सकते है।

पैन कार्ड और आधार कार्ड अपडेट लेटेस्ट न्यूज़

आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की एक लेटेस्ट खबर सामने आई है जिसमें सरकार ने यह ऐलान किया है कि देश के सभी नागरिकों को जल्द से जल्द अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक करना होगा।

सरकार ने इसे सबसे पहले जनवरी के महीने में ऐलान किया था उस वक्त 30 मार्च से पहले सभी नागरिकों को अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना था।

मगर वर्तमान समय में जब सरकार ने पाया कि आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक लाखों लोगों के द्वारा नहीं किया गया है तो सरकार ने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की तिथि 30 जून तक बढ़ा दी है।

आपको 30 जून से पहले आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना होगा वर्तमान समय में ऐसा करने के लिए आपको ₹500 का जुर्माना देना होगा।

इस बार सरकार अपने अलार्म को लेकर बहुत संजीदा है और सभी नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि जल्द से जल्द 30 जून से पहले अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को अवश्य लिंक करें।

अगर आपको नहीं मालूम कि आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक है या नहीं तो आप इसकी जांच एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर कर सकते हैं।

पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कैसे करें?

आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा –

सबसे पहले आपको पैन कार्ड जारी करने वाली आधिकारिक वेबसाइट एनएसडीएल पर जाना होगा।

इसके बाद आपको आधार कार्ड पैन कार्ड लिंक के विकल्प पर क्लिक करना होगा और अपना आधार कार्ड नंबर और पैन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।

इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको बताया जाएगा कि आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक है या नहीं।

अगर आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक नहीं होगा तो एक लिंक करने का लिंक दिया जाएगा जिस पर क्लिक करके आप पर जुर्माना भर सकते हैं और अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने से जुड़ी लेटेस्ट खबर के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से आधार कार्ड और पैन कार्ड से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को समझ पाए होंगे।

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

x