Ration Card News: सरकार ने अचानक जारी किया नया नियम, अब इन लोगों के बनेंगे राशन कार्ड

Sonu

भारत में राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका इस्तेमाल लोग सरकार के द्वारा कम पैसे में और कुछ खास वर्ग के लोग मुफ्त में राशन प्राप्त करने के लिए करते है। इसके अलावा राशन कार्ड का इस्तेमाल एक पहचान पत्र के रूप में भी किया जाता है।

मगर आपको बता दें कि सरकार ने हाल ही में राशन कार्ड की एक ऑडिट में पाया है कि अपात्र लोग राशन कार्ड का इस्तेमाल कर रहे है।

इस वजह से राशन कार्ड से जुड़ी एक नई खबर आई है जिससे लगभग 80 करोड़ लोगों के राशन कार्ड पर असर पड़ने वाला है।

अगर आप एक राशन कार्ड धारक है तो आपको राशन कार्ड के इस नए नियम के बारे में मालूम होना चाहिए। राशन कार्ड से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी पाने के लिए आपको आज का लेख अंत तक पढ़ना होगा।

राशन कार्ड क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा संचालित यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है किसका इस्तेमाल गरीबी रेखा के नीचे निवास करने वाले व्यक्ति और मध्यमवर्गीय व्यक्ति करते है।

राशन कार्ड मुख्य रुप से गरीब लोगों का पहचान पत्र होता है सरकार इसके जरिए गरीबी रेखा के नीचे निवास करने वाले लोगों को मुफ्त राशन की सुविधा देती है और अन्य लोगों को कम पैसे में राशन की सुविधा मिलती है।

राशन कार्ड के जरिए देश के गरीब नागरिकों की काफी सहायता हो रही है। मगर दूसरी तरफ कुछ ऐसे लोग हैं जो राशन कार्ड के लिए पात्र ना होते हुए भी राशन कार्ड के लिए आवेदन किए हैं और इस वजह से सरकार को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

जिस वजह से सरकार ने राशन कार्ड का एक नया अपडेट लाया है जिसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

राशन कार्ड के प्रकार 

जैसा कि हमने आपको बताया भारत के सभी नागरिकों के लिए राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है उन सभी नागरिकों के लिए राशन कार्ड के तीन प्रकार रखे गए हैं मगर किया जाता है जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

बीपीएल राशन कार्ड – राशन कार्ड गरीब लोगों के लिए तैयार किया गया है बीपीएल राशन कार्ड गुलाबी रंग का होता है गरीबी रेखा के नीचे निवास करने वाले व्यक्ति इस राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। इस राशन कार्ड के जरिए सरकार उन्हें मुफ्त राशन मुहैया करवाती है।

एपीएल राशन कार्ड – यह राशन कार्ड का दूसरा प्रकार है जो नारंगी रंग का होता है इसके लिए गरीबी रेखा के ऊपर निवास करने वाले व्यक्ति आवेदन करते हैं इस राशन कार्ड के जरिए सरकार कम पैसे में राशन की सुविधा मुहैया करवाती है मुख्य रूप से इसका इस्तेमाल एक पहचान पत्र के लिए किया जाता है।

राशन कार्ड से जुड़ी लेटेस्ट खबर

जैसा कि हमने आपको बताया सरकार ने राशन कार्ड के लिए एक लेटेस्ट खबर का ऐलान किया है जिसके अनुसार सभी राशन कार्ड धारकों के राशन कार्ड का ऑडिट किया जाएगा।

सरकार ने कोरोना महामारी के वक्त सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन में देना शुरू किया था मगर परिस्थिति का भी सुधर गई है इस वजह से राशन कार्ड की सुविधा केवल बीपीएल राशन कार्ड धारकों को मिलती है।

मगर बहुत सारे राशन कार्ड धारक ऐसे हैं जो बीपीएल राशन कार्ड के लिए पात्र नहीं है मगर उन्होंने इसके लिए आवेदन किया है और गलत तरीके से अपना बीपीएल राशन कार्ड बनवाया है।

सरकार का मानना है कि लगभग 80 करोड़ से अधिक लोग ऐसे हैं जिनके पास बीपीएल राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।

इसलिए सरकार जल्द ही इसके ऊपर ऑडिट बैठाने वाली है और जांच-पड़ताल करने वाली है अगर आप अपना राशन कार्ड सरेंडर करना चाहते हैं तो आपको डीएम ऑफिस या राशन वितरण कार्यालय में जाकर बात कर सकते है।

अगर आप अपना राशन कार्ड सबमिट नहीं करते हैं और किसी प्रकार की कार्रवाई होती है तो आपको इसके लिए काफी भुगतना पड़ सकता है।

हालांकि इन सबसे पहले आपको यह मालूम होना चाहिए कि राशन कार्ड के लिए सरकार ने कौन-कौन सी पात्रता रखी है जिस पर खड़ा होना आवश्यक है।

राशन कार्ड की पात्रता

सरकार ने बताया है कि जो राशन कार्ड के लिए पात्र नहीं है उसका राशन कार्ड जप्त कर लिया जाएगा और उस पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। मगर उससे पहले आपको पता होना चाहिए कि राशन कार्ड की पात्रता क्या है जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • राशन कार्ड धारक के परिवार की सालाना आय ग्रामीण क्षेत्र में ₹200000 से कम और शहरी क्षेत्र में ₹300000 से कम होनी चाहिए।
  • राशन कार्ड धारक के परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पर 100 वर्ग से अधिक बड़ी संपत्ति नहीं होनी चाहिए।
  • राशन कार्ड धारक की कमाई के अनुसार उसका BPL और APL कार्ड बना होना चाहिए।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको राशन कार्ड से जुड़ी लेटेस्ट खबर के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से समझ सकते हैं कि राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन किया जाएगा और वर्तमान समय में सरकार अपात्र लोगों के राशन कार्ड के लिए कौन से नियम अपनाने वाली है।

अगर साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप राशन कार्ड के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।