Pan Card New Rule Update: बदल गई नियम, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

Sonu

पैन कार्ड और आधार कार्ड सभी नागरिकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है सरकार ने हाल में निवेदन किया है कि आप सभी नागरिकों के लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करना बहुत ही आवश्यक है अगर कोई व्यक्ति ऐसा नहीं करता है तो उसका पैन कार्ड बंद कर दिया जाएगा।

हालांकि सरकार पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की बात काफी लंबे समय से कह रही है मगर अब सरकार इस बात को लेकर काफी संजीदा है।

सरकार ने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए इसे अनिवार्य कर दिया है।

अगर आप अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा।

आधार कार्ड क्या है

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका इस्तेमाल आइडेंटी कार्ड के रूप में किया जाता है। देश के सभी नागरिकों के लिए आधार कार्ड एक आइडेंटी कार्ड की तरह है जिसका इस्तेमाल करके कोई भी नागरिक स्वयं को प्रमाणित कर सकता है।

आधार कार्ड के जरिए आप अन्य आवश्यक योजनाओं का लाभ उठा सकते है और स्वयं को प्रमाणित करने के लिए एक पहचान पत्र हेतु भी आधार कार्ड महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है।

पैन कार्ड क्या है

पैन कार्ड दूसरा महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका इस्तेमाल करके सरकार आपकी वित्तीय जानकारी जान पाती है। किस व्यक्ति द्वारा कितना पैसे का लेनदेन किया गया है।

इसकी जानकारी पैन कार्ड के जरिए सरकार समझती है। इसके अलावा देश में अगर आप ₹200000 से अधिक का खर्च करना चाहते हैं तो आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए।

इसके अलावा पैसा निवेश करने अपना बैंक खाता खुलवाने के लिए भी पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।

अगर आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देश अनुसार अपने आधार कार्ड से उसे लिंक चेक करना होगा।

आधार कार्ड और पैन कार्ड का लिंक स्टेटस कैसे चेक करें

आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना आवश्यक कर दिया गया है अगर आप अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड का लिंक स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको लिंक स्टेटस चेक करने का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करके एक नया पेज खुलेगा और वहां आप आसानी से पैन कार्ड और आधार कार्ड के लिंक के बारे में समझ सकते हैं।

आपको सबसे पहले एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर आधार कार्ड पैन कार्ड लिंक के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद अपना आधार नंबर और पैन नंबर लिखकर सर्च करना होगा अब आपको एक नए पेज पर लिंक स्टेटस की जानकारी दे दी जाएगी।

आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक कैसे करें

अगर ऊपर बताए गए सभी निर्देशों को पढ़ने के बाद आप अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड के लिंक स्टेटस की जांच कर पाए हैं और अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ खास निर्देशों का पालन करना होगा जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

सबसे पहले आपको पैन कार्ड जारी करने वाली वेबसाइट एनएसडीएल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
उसके बाद आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
अब एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको पैन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर लिख कर सबमिट करना होगा।
इसके बाद अगर आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक नहीं होगा तो आपको एक लिंक दिया जाएगा जिस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा।
अबआपको फाइन देना होगा उसके बाद कुछ दिन में आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

अगर आप आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं और हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को समझने के बाद आप अच्छे से जानते हैं कि आधार कार्ड और पैन कार्ड को कब और कैसे लिंक किया जाएगा तो आप इस लेख को अपने मित्रों के साथ साझा करें।