DA Arrear में 9% की बढ़ोतरी, आदेश जारी, 3 महीने देना होगा एरियर, खाते में बढ़ेगी राशिकर्मचारियों का महंगाई भत्ता

Sonu

केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को उचित तनख्वाह देने के लिए वेतन आयोग का गठन किया गया है वेतन आयोग महंगाई भत्ता के साथ-साथ अलग-अलग प्रकार का भत्ता मोहल्ला करवाती है।

जिससे सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को उचित अनुपात मिल पाती है। वर्तमान समय में महंगाई भत्ता के जरिए केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के कुछ डिपार्टमेंट में महंगाई भत्ता बीते कई समय से रुका हुआ है।

जिसके लिए सरकार ने ऐलान किया है कि वह महंगाई भत्ता का एरियर जल्द ही रिलीज करने वाली है।

हाल ही में सरकार ने यह ऐलान किया है कि महंगाई भत्ता को बढ़ाया जाएगा और 3 महीने के अंदर जितना भी बकाया एरियर है।

वह सारा पैसा एक साथ कर्मचारियों के बैंक में भेजा जाएगा। अगर आप ऐलान होने वाली जानकारियों के बारे में विस्तार पूर्वक समझना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा।

वेतन आयोग क्या है

केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह को उचित तरीके से संचालित करने के लिए सरकार ने आजादी के बाद वेतन आयोग का गठन किया था।

वेतन आयोग कुछ विशेषज्ञों का संगठन है जो सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को उचित तनख्वाह देती है।

नियम अनुसार हर 10 साल पर वेतन आयोग बदला जाता है जिससे सभी कर्मचारी की बेसिक सैलरी बढ़ती है वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग चल रहा है। जिसे 2016 में लागू किया गया था आठवां वेतन आयोग 2026 में लागू किया जाएगा।

सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत बेसिक सैलरी के साथ-साथ महंगाई भत्ता हाउस अलाउंस ट्रैवल एलाउंस जैसी अलग-अलग प्रकार की सुविधा भी दी जाती है।

इन सभी सुविधाओं के कारण कर्मचारी की तनख्वाह अधिक हो जाती है और महंगाई से लड़ने की सुविधा मिलती है मगर कुछ केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के डिपार्टमेंट में काफी लंबे समय से महंगाई भत्ता का पैसा रुका हुआ है।

हाल ही में सरकार ने ऐलान किया है कि महंगाई भत्ता के पैसे को बढ़ाया जाएगा मगर उसके साथ ही उन्होंने यह भी ऐलान किया है कि 3 महीने के अंदर डिपार्टमेंट का जितना भी बकाया एरियर है वह सारा पैसा रिलीज किया जाएगा।

महंगाई भत्ता कैसे मिलता है 

आपको बता दें कि सभी कर्मचारियों के अलग-अलग बेसिक सैलरी निर्धारित किया गया है जो कर्मचारी ऊंचे पद पर है उसके लिए अधिक बेसिक सैलरी है।

जो कर्मचारी नीचे पद पर है उसका कम बेसिक चल रही है मगर सभी कर्मचारियों को साल में दो बार बेसिक सैलरी का 2% महंगाई भत्ता के रूप में दिया जाएगा।

सबसे पहले जनवरी के महीने पर बेसिक सैलरी का 2% महंगाई भत्ता दिया जाता है उसके बाद 6 महीने के बाद मंगल बता को 2% से बढ़ा दिया जाता है।

इस तरह से बढ़ते हुए जब महंगाई भत्ता 50% का हो जाता है तब रकम को बेसिक सैलरी के साथ जोड़ दिया जाता है। इस तरह लंबे समय से कार्य करने वाले नागरिकों को अधिकतम तनख्वा दी जाती है और कम समय से काम करने वाले कर्मचारियों को कम तनख्वाह दी जाती है।

महंगाई भत्ता का एरियर कब दिया जाएगा 

कुछ सरकारी डिपार्टमेंट में महंगाई भत्ता का पैसा काफी लंबे समय से रुका हुआ है सरकार ने यह ऐलान किया है कि जल्द ही 3 महीने के अंदर रुका हुआ सारा एरियर का पैसा बैंक में भेजना होगा। समय के अंदर गया पैसा भेजा जाएगा इसके बारे में अभी सटीक जानकारी साझा नहीं की गई है।

महंगाई भत्ता का पैसा जल्द ही आपके बैंक में भेजा जाएगा। सरकारिया पैसा कब और कैसे भेजने वाली है इसके बारे में सटीक जानकारी साझा नहीं की गई है।

मगर जल्द और अधिकतम 3 महीने के अंदर आपका पैसा भेज दिया जाएगा इससे जुड़ी अधिक जानकारी जानने के लिए सरकार ने कहा है कि आपकी एरियर के पैसे के बारे में नोटिस के जरिए डिपार्टमेंट में जारी किया जाएगा और कर्मचारी वहां से पता कर सकते हैं।  

किस कर्मचारी को कितना पैसा दिया जाएगा

किस कर्मचारी को कितना पैसा दिया जाएगा इसके बारे में अब तक सरकार ने किसी भी प्रकार की जानकारी साझा नहीं की है।

अगर हम तनख्वाह की बात करें तो सभी कर्मचारी को अलग-अलग प्रकार की तनख्वाह दी जाती है। तनख्वाह पद पर कार्य करने के समय पर निर्भर करता है इस वजह से अलग-अलग कर्मचारी को अलग-अलग तनख्वाह दी जाती है।

अगर हम एरियर की बात करें तो जितने समय से आपका पैसा रुका हुआ है वह सारा महंगाई भत्ता का एरियर एक साथ आपके बैंक में भेजा जाएगा और एक साथ आपको कुछ रकम बैंक में मिल जाएगी।

वर्तमान समय में किस कर्मचारी को कितनी तनख्वाह मिलने वाली है और किसका कितना एरियर का पैसा है इसकी जानकारी एक नोटिस के जरिए डिपार्टमेंट में जारी की जाएगी आधिकारिक रूप से इस जानकारी को साझा नहीं किया गया है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया है कि महंगाई भत्ते का एरियर का पैसा कब जारी किया जाएगा और किस प्रकार आप आसानी से अपने पैसे की जुड़ी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी से आपको लाभ मिलता है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूले।