SBI की नई सुविधा के बारे में जानकर यूजर्स दिखे खुश, अब नहीं लगानें होंगे बैंक ब्रांच के चक्कर

Sonu

भारत के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के साथ सबसे अधिक लोग जुड़े हुए हैं और एसबीआई बैंक के तरफ से एक नया ऐलान किया गया है जिसके अंतर्गत अगर आप पेमेंट किस सुविधा अपने अकाउंट से देते हैं तो आप ऑनलाइन घर बैठे अपने चेक को रोक सकते हैं।

आज कुछ समय पहले लोग जब चेक कटवाते थे तो सामने वाला व्यक्ति चेक ले जाकर बैंक में देता था और उसे पैसा मिलता था।

अगर आपको अपना चेक बंद करवाना होता था तो इसके लिए आपको बैंक के चक्कर काटने पड़ते थे इस वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

अगर आप एसबीआई बैंक में अपना खाता खुलवाए हैं और चेक की सुविधा भी रखते हैं तो आपके लिए यह नया ऐलान फायदेमंद हो सकता है।

अगर अब आप किसी को चेक देते हैं तो आप घर बैठे चेक को रद्द भी कर सकते है। ऑनलाइन अपने चेक को कैंसिल करवाने के लिए आपका मोबाइल नंबर अकाउंट के साथ जुड़ा होना चाहिए।

इसके अलावा एसबीआई के तरफ से किए गए बड़े ऐलान से जुड़ी सभी जानकारी को आज के लेख में साझा किया गया है।

एसबीआई की नई सुविधा–लेटेस्ट न्यूज़

एसबीआई भारत के कुछ सबसे पुराने और सबसे बड़े बैंक में से एक है देश के इस सबसे बड़े बैंक के साथ सबसे अधिक लोग जुड़े हुए हैं।

इस वजह से यह सबसे विश्वसनीय बैंक माना जाता है। वर्तमान समय में कोई भी बैंक ऑनलाइन चेक को रद्द करने की सुविधा नहीं देता है।

मगर जब कोई व्यक्ति किसी को चेक कर देता है तो वह उस चेक को ले जाकर बैंक में जमा करता है उसके बदले में चेक पर लिखा हुआ रकम उसे मिलता है।

पर अगर किसी को चेक देने के बाद आप अपने चेक को रद्द करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उस व्यक्ति से पहले बैंक जाकर कार्रवाई करनी होती है।

ऐसे में काफी परेशानी हो सकती है इस वजह से हाल ही में एसबीआई बैंक ने एक बड़ा ऐलान किया है।

जिसके अंतर्गत जितने भी लोगों ने अपना बैंक अकाउंट एसबीआई बैंक में खोला है और चेक बुक भी लिया है उनके लिए एक अच्छी खबर है कि वे अब घर बैठे अपने चेक पेमेंट को कैंसिल करवा सकते हैं।

ऑनलाइन चेक कैंसल कैसे करे?

अगर आप अपना ऑनलाइन अपना चेक कैंसिल करवाना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें – 

  • सबसे पहले आपको एसबीआई के होम पेज पर जाना है।
  • उसके बाद आपको ओटीपी और कैप्चा भरना है।
  • उसके बाद एक नया पेज खुलेगा वहां आपको रिक्वेस्ट और इंक्वायरी के टैब पर क्लिक करना है। 
  • इसके बाद आपको मीनू में स्टॉप पेमेंट का विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपने चेक का नंबर डालकर सबमिट करना है अब एक नया पेज खुलेगा जहां पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरकर सबमिट करना है।
  • इसके बाद आपका चेक पेमेंट रिक्वेस्ट कैंसिल कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको एसबीआई बैंक के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है साथ ही सरल शब्दों में यह भी समझाने का प्रयास किया है कि ऑनलाइन चेक पेमेंट को कैंसिल कैसे किया जाता है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी को पढ़ने के बाद आप एसबीआई चेक पेमेंट के लेटेस्ट न्यूज़ के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।