PAN Aadhaar Link: 30 जून है आखिरी तारीख, जानिए कैसे करें अपने पैन को आधार कार्ड से लिंक

Sonu

पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने का ऐलान किया गया है सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि सभी नागरिकों को अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करना होगा। अगर कोई अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक नहीं करता है तो उसका पैन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा और इसके बाद अगर वह पैन कार्ड का इस्तेमाल करता है तो उसके ऊपर कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

अगर आप अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करना चाहते हैं तो आपको कितना फाइन देना होगा और इसके लिए आपको किस प्रक्रिया का पालन करना होगा इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी नीचे दी गई है।

पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने से जुड़ी जानकारी आज के लेख में साझा की गई है इसके बारे में विस्तार पूर्वक समझने के लिए आपको नीचे बताए गए सभी निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा।

पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करे?

सरकार काफी लंबे समय से यह ऐलान कर रही है कि सभी को अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करना है।

आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो आइडेंटी कार्ड की तरह काम करता है आप उसका इस्तेमाल करके देश में खुद को कहीं भी प्रमाणित कर सकते हैं।

पैन कार्ड एक वित्तीय जानकारी देने वाला दस्तावेज है जिसका इस्तेमाल करके सरकार यह जान सकती है कि आप कितना पैसा कहां खर्चा करते हैं। 

इसके अलावा देश में ₹200000 से अधिक का खर्च करने के लिए भी आपको पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

जिसके बंद हो जाने के बाद आप सोना जमीन इस तरह के किसी भी निवेश में अपना पैसा नहीं लगा सकते है।

इस वजह से देश के सभी नागरिकों को अपनी वित्तीय जानकारी सरकार के साथ साझा करनी होगी और इसके लिए अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक करना होगा।

पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करना क्यों जरूरी है?

सरकार काफी लंबे समय से सभी नागरिकों से अनुरोध कर रही है कि उन्हें अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करना चाहिए मगर नागरिक काफी लंबे समय से पैन कार्ड और आधार कार्ड से लिंक करने की खबर को नजरअंदाज कर रहे हैं।

सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अगर पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक होता है तो सरकार को यह पता चलता है कि आखिर कितना पैसा कमा रहा है और टैक्स लेने में आसानी होती है।

इस वजह से सरकार ने ऐलान कर दिया है की 30 जुलाई से पहले सभी नागरिकों को अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक करना होगा।

आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक करने की आखिरी तिथि क्या है?

आज से कुछ समय पहले सरकार ने यह ऐलान किया था कि आधार कार्ड और पैन कार्ड को 30 मार्च से पहले लिंक करना होगा मगर लाखों कर्मचारी ने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक नहीं किया हैं।

इस वजह से सरकार ने इस अंतिम तिथि को आगे बढ़ाया है वर्तमान समय में पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने की अंतिम तिथि 30 जुलाई तक कर दी गई है।

आप पैन कार्ड और आधार कार्ड 30 जुलाई से पहले ₹1000 फाइन देकर लिंक करवा सकते है। पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने के लिए प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन कर दी गई है।

आप अपने घर बैठे एनएसडीएल की अधिकारिक वेबसाइट से अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक कर सकते हैं।

अगर आप अपने आधार कार्ड पैन कार्ड को लिंक नहीं करेंगे तो क्या होगा?

जैसा कि हमने आपको बताया सरकार दहिया साथ-साथ ऐलान कर दिया है कि 30 जुलाई से पहले आपको अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक करना होगा।

अगर आप अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक नहीं करते है तो निर्धारित समय समय के बाद आपका पैन कार्ड बंद कर दिया जाएगा।

जैसा कि हम सब जानते हैं पैन कार्ड का इस्तेमाल करके दो लाख से अधिक की खरीदारी की जाती है इसके अलावा म्यूच्यूअल फंड सोना और जमीन जैसे निवेश के लिए आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।

एक बार रद्द होने के बाद आप इस तरह के लेन देन नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा बंद हुए पैन कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई हो सकती है और आपको अधिक जुर्माना देना पड़ सकता है।

आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक कैसे करें?

अगर आप अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए दिशानिर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको पैन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट एनएसडीएल पर जाना है।
  • उसके बाद आपको होम पेज पर आधार कार्ड और पैन कार्ड के लिंक का विकल्प देखने को मिलेगा जिस विकल्प पर आपको क्लिक करना है। 
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना आधार नंबर और पैन कार्ड नंबर लिख कर सबमिट करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको यह बताया जाएगा कि आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक है या नहीं अगर आपका पैन कार्ड लिंक नहीं होगा तो वहां लिंक करने का एक लिंक दिया जाएगा जिस पर क्लिक करना है। 
  • अब एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर ₹500 का फाइन ऑनलाइन माध्यम से कटवाना होगा उसके बाद कुछ दिनों के अंदर आपके आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करके एक ईमेल भेज दिया जाएगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कैसे किया जा सकता है।

इसके अलावा सरकार ने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की अंतिम तिथि क्या निर्धारित की है और किस प्रकार सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए आप ऑनलाइन अपने आधार कार्ड को लिंक कर सकते है।