18 Month Da Arrears Latest News: खुशखबरी, सभी कर्मचारियों एवं पेंशनरों को मिली सौगात

केंद्र सरकार की तरफ से सभी सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता की सुविधा दी जाती है। तनख्वाह और महंगाई भत्ता की सुविधा वेतन आयोग के द्वारा संचालित किया जाता है वर्तमान समय में केंद्रीय सरकारी कर्मचारी के कुछ डिपार्टमेंट ऐसे हैं जिसमें महंगाई भत्ता का पैसा रुका हुआ है।

लगभग 18 महीने से महंगाई भत्ता का पैसा रुका हुआ है। इस वजह से अगर आप महंगाई भत्ता से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज के लेख में महंगाई भत्ता और डीए एरियर के पैसे से जुड़ी जानकारी दी गई है।

बीते लंबे समय से डीए एरियर का पैसा रुका हुआ है, सरकार ने बताया है कि आपके डिपार्टमेंट में एक नोटिस जारी किया जाएगा।

जिसमें सभी कर्मचारियों के उनके रुके हुए पैसे के बारे में बताया जाएगा और उसके बाद लगभग 3 महीने के अंदर डीए एरियर का पैसा आपके बैंक में भेज दिया जाएगा।

महंगाई भत्ता क्या है?

सरकार के द्वारा सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को उचित तनख्वाह देने के लिए वेतन आयोग का गठन किया गया है। वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग संचालित हो रहा है।

जिसे 2016 में शुरू किया गया था। इस वेतन आयोग के अंतर्गत महंगाई भत्ता की सुविधा दी जाती है जिसमें सभी कर्मचारियों को उनके मूल वेतन का 2% महंगाई भत्ता के रूप में दिया जाता है।

महंगाई भत्ता और कुछ महीने पर बढ़ता चला जाता है आमतौर पर हर छह महीने पर 2% बढ़ जाता है और जिस कर्मचारी का महंगाई भत्ता बढ़ते हुए 50% हो जाता है।

उसके रकम को बेसिक सैलरी में जोड़ दिया जाता है। इस तरह पुराने कर्मचारी को अधिकतम को मिलने लगती है और नए कर्मचारी को कम तनख्वाह मिलती है।

मगर कुछ कर्मचारियों का डीए एरियर का पैसा रुका हुआ है जो जल्द ही जारी होने वाला है। सरकार के अनुसार लगभग 18 महीने का पैसा रुका हुआ है यह केवल महंगाई भत्ता का पैसा है जिसे जल्द ही जारी किया जाएगा। 

डीए एरियर में कितने महीने का पैसा रुका हुआ है?

डीए एरियर का मतलब होता है महंगाई भत्ता का वह पैसा जो लंबे समय से रुका हुआ है वर्तमान समय में सरकार के अनुसार अधिकतम 18 महीने तक का महंगाई भत्ता रुका हुआ है। महंगाई भत्ता के रुकने का स्पष्ट कारण अब तक सामने नहीं आया है।

मगर सरकार ने बताया है कि लगभग 18 महीने का पैसा रुका हुआ है अभी यह पैसा हर कर्मचारी के लिए अलग अलग हो सकता है क्योंकि ऊंचे पद पर बैठे हुए कर्मचारी को बेसिक सैलरी अधिक दी जाती है और उसका कुछ प्रतिशत अधिक होता है इस वजह से ऊंचे पद पर बैठे लंबे समय से कार्य कर रहे कर्मचारियों का अधिक पैसा रुका हुआ है।

एरियर का पैसा कब आने वाला है?

जिस तरह सरकार ने बताया है कि लगभग 18 महीने का महंगाई भत्ता का पैसा रुका हुआ है यह पैसा जल्द ही जारी किया जाएगा।

महंगाई भत्ता का पैसा कब जारी होने वाला है इससे जुड़ी जानकारी अब तक स्पष्ट तो नहीं की गई है मगर सरकार ने बताया है कि जल्द ही लगभग 3 महीने के अंदर एरियर का पैसा रिलीज कर दिया जाएगा।

अब तक केंद्र सरकार की तरफ से एरियर का पैसा मिलने का कोई सटीक तारीख सामने नहीं आया है बताया गया है कि किस कर्मचारी का कितना पैसा रुका हुआ है।

पहले इसकी जानकारी एक नोटिस के माध्यम से डिपार्टमेंट में जारी की जाएगी कर्मचारी अपनी डिपार्टमेंट में जारी होने वाली नोटिस के जरिए अपने पैसे की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उसके बाद 3 महीने के अंदर जितना भी एरिया का पैसा रुका हुआ है वह एक साथ बैंक में भेज दिया जाएगा।

किस कर्मचारी को एरियर में कितना पैसा मिलने वाला है?

कुछ कर्मचारी यह जानना चाहते हैं कि उन्हें दिए एरियर का कितना पैसा मिलने वाला है तो आपको बता दें कि अलग-अलग कर्मचारी को अलग-अलग तनख्वाह मिलती है।

जिस तरह डीए एरियर में केवल महंगाई भत्ता का पैसा रुक रहा था उसी तरह हर कर्मचारी को महंगाई भत्ता भी अलग-अलग मिलता है क्योंकि महंगाई भत्ता कर्मचारी के पद और उसके नौकरी करने के वक्त के अनुसार निर्भर करता है।

इतना बताया गया है कि पुरानी कर्मचारी का ज्यादा पैसा रुका हुआ है और नए कर्मचारी का कम पैसा रुका हुआ है मगर सभी कर्मचारी को उसके पैसे का स्पष्ट जानकारी नहीं दिया गया है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यह समझाने का प्रयास किया है कि किस कर्मचारियों को कितनी तनख्वाह मिलने वाली है और महंगाई भत्ता का कितना पैसा जारी किया गया है।

इसके अलावा डीए एरियर का पैसा कब आने वाला है और इससे जुड़ी अन्य प्रकार की जानकारियों को सरल शब्दों में आपके साथ साझा करने का प्रयास किया गया है। अगर यह लेखन लाभदायक है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

x