Uidai Update: बरसात में आधार कार्डधारकों की बल्ले-बल्ले, हुआ ऐसा ऐलान कि करोड़ों लोग खुशी में लगे झूमने 

आज के समय में लगभग सभी लोगों के पास आधार कार्ड है और सभी लोग अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। भारत में सभी लोगों की पहचान आधार कार्ड से ही पता चल रही है और किसी भी सरकारी या गैर सरकारी काम में आधार कार्ड का इस्तेमाल होना अनिवार्य हो गया है।

ऐसे में अगर आपकू आधार कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाए तो आप किसी भी काम को नहीं कर पाएंगे।

जी हां अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है और आप 10 साल में एक भी बार अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराए हैं तो आपके आधार कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। 

आइए जानते हैं कि आप अपने आधार कार्ड को निष्क्रिय होने से कैसे बचा सकते हैं और कैसे अपने आधार कार्ड को अपडेट करा सकते हैं। इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करने कि हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे। 

आधार कार्ड करें अपडेट 

सरकार द्वारा यह ऐलान किया गया है कि भारत के जिन नागरिक का आधार कार्ड आज से 10 साल पहले बना था और पिछले 10 साल में उनका आधार एक भी बार अपडेट नहीं हुआ है।

वह जल्द से जल्द अपना आधार कार्ड अपडेट करा ले। अगर वह अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराते हैं तो उनके आधार कार्ड की मान्यता को नगण्य कर दिया जाएगा। यानी कि वैसे लोग अब अपना आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

ऐसा नहीं है कि आपसे आपका आधार कार्ड ले लिया जाएगा। आपके पास आपका आधार कार्ड मौजूद रहेगा लेकिन आपके आधार कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

जिसके वजह से आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कर अपने किसी भी सरकारी या गैर सरकारी काम को नहीं कर पाएंगे। इसलिए आप हमारे द्वारा नीचे बताए गए प्रक्रिया को अपनाकर जल्द ही अपने आधार कार्ड को अपडेट करा ले। 

कब तक हो सकता है आधार अपडेट 

सरकार द्वारा 15 मार्च को ही ऐलान कर दिया गया था कि जिन लोगों का आधार कार्ड पुराना हो चुका है और 10 साल से अपडेट नहीं हुआ है वह अपना आधार कार्ड अपडेट करा ले।

सरकार ने उस समय 14 जून तक का समय लोगों को दिया था लेकिन अब इस समय को बढ़ा दिया गया है और लोग अपना आधार कार्ड अब 14 सितंबर तक अपडेट करा सकते हैं। 

जो लोग अपना आधार 14 सितंबर तक अपडेट कराते हैं उनको आधार अपडेट कराने के लिए एक भी रुपए नहीं देने पड़ेंगे। यानी कि वह बिल्कुल फ्री में अपने आधार को अपडेट करा सकते हैं।

लेकिन अगर 14 सितंबर के बाद कोई व्यक्ति अपना आधार अपडेट कराता है तो उनको शुल्क देना पड़ेगा। इसलिए आप जल्द ही अपना आधार अपडेट करा ले और फ्री सेवा का लाभ उठाएं। 

बिना आधार अपडेट कराएं रुक सकते हैं आपके सारे कार्य 

अगर आप सरकार द्वारा कही गई बात को नहीं मानते हैं और अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराते हैं तो हो सकता है कि सरकार आपके आधार कार्ड को निष्क्रिय कर दे। अगर सरकार द्वारा ऐसा किया जाता है तो आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कर किसी भी कार्य को नहीं कर पाएंगे। 

जी हां इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ ऐसा ना हो तो सरकार द्वारा कही गई बात को आप मान ले और अपने आधार कार्ड को जल्द अपडेट करा ले। अगर आप इस वक्त अपना आधार अपडेट कराते हैं तो आपको एक भी रुपए नहीं देने पड़ेंगे। 

आधार कार्ड कैसे अपडेट करें 

अब अगर आप अपने आधार को निष्क्रिय होने से बचाना चाहते हैं और घर बैठे आधार कार्ड अपडेट करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए प्रक्रिया को अपनाएं। 

  • सबसे पहले आप Uidai की वेबसाइट को ओपन करें। 
  • अब अपना आधार नंबर सर्च करें और लॉगइन करे। 
  • इसके बाद डॉक्यूमेंट अपडेट की ऑप्शन पर क्लिक कर सारे डॉक्यूमेंट को आप वेरीफाई करा लें। 
  • फिर अपना पहचान पत्र और आईडी प्रूफ सबमिट करें। 
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक नंबर रिक्वेस्ट आएगा जिससे आपको सुरक्षित रखना है। 
  • इतना करते ही आप अपना आधार अपडेट कर चुके हैं। 
  • नोट किए गए नंबर के माध्यम से आप अपने आधार अपडेट की जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

FAQs 

आधार अपडेट करना कब तक फ्री है? 

जो लोग 14 सितंबर से पहले अपने आधार कार्ड को अपडेट कर लेते हैं उनके लिए यह सुविधा फ्री उपलब्ध कराई गई है। 

आधार अपडेट करना क्यों जरूरी है?

सरकार द्वारा यह ऐलान कर दिया गया है कि जिन लोगों का आधार 10 साल पुराना है या 10 साल से अपडेट नहीं हुआ है। वह जल्द अपडेट कराएं नहीं तो उनके आधार कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। 

आधार कार्ड अपडेट कैसे किया जा सकता है?

इच्छुक व्यक्ति अपने आधार कार्ड को अपडेट कराने के लिए Uidai की ऑफिशियल वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

निष्कर्ष 

आज हमने आपको बताया कि आप कैसे अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं और अपने आधार कार्ड को निष्क्रिय होने से बचा सकते हैं।

अगर जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्त, रिश्तेदार के साथ-साथ अपनी सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर शेयर करें। ताकि आप से जुड़े सभी लोग अपने आधार को अपडेट करा सकें। 

x