Old Pension Restored – नई पेंशन होगी रद्द- पुरानी पेंशन योजना के लाभ

केंद्र सरकार द्वारा सभी कर्मचारियों को वक्त के साथ उचित तनख्वाह देने के लिए पेंशन स्कीम का संचालन किया जा रहा है। आज से कुछ समय पहले सरकार ने यह घोषणा की थी कि 2003 के बाद जितने भी लोगों की नौकरी लगी है उन्हें पेंशन की सुविधा नहीं दी जाएगी।

इस प्रक्रिया को न्यू पेंशन स्कीम के नाम से जाना गया था। इसको लेकर काफी लंबे समय से केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों द्वारा बवाल किया जा रहा था।

जिसके नतीजे में सरकार ने यह घोषणा किया है कि ओल्ड पेंशन स्कीम को दोबारा से लागू किया जाएगा। मगर यह ओल्ड पेंशन स्कीम केवल कुछ लोगों के लिए दोबारा लागू किया जा रहा है।

अगर आप एक केंद्रीय सरकारी कर्मचारी के रूप में कार्य कर रहे हैं तो आपको पुरानी पेंशन स्कीम के अंतर्गत पेंशन की सुविधा दी जाएगी या नहीं इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानने के लिए हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहे।

पेंशन स्कीम क्या है?

सरकार अपने सभी कर्मचारियों को नौकरी के बाद भी उचित जीवन यापन के लिए कुछ पैसे देती है जिसे पेंशन की सुविधा कहा जाता है।

पेंशन की सुविधा के अंतर्गत केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद कुछ पैसा और प्रतिमाह उनकी तनख्वाह का कुछ हिस्सा दिया जाता है।

पेंशन पाने वाले कर्मचारियों को सरकार कुछ अलग-अलग अन्य सुविधा भी मुहैया करवाती है। पेंशन की यह सुविधा काफी लंबे समय से नागरिकों को मुहैया करवाई जा रही है।

कुछ साल पहले सरकार ने यह ऐलान किया था कि जितने भी सरकारी कर्मचारियों की नौकरी इस साल 2003 से पहले लगी है केवल उन्हीं को पेंशन की सुविधा दी जाएगी।

2003 के बाद नौकरी में ज्वाइन करने वाले सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए पेंशन की सुविधा को बंद कर दिया गया था।

इस स्कीम को सरकार ने न्यू पेंशन स्कीम के नाम से लागू किया था जिसके अंतर्गत रिटायरमेंट का पैसा अधिक दिया जाता था।

क्या नया पेंशन स्कीम रद्द होगा?

सरकार ने हाल ही में ऐलान किया है कि कुछ केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए पुराना पेंशन स्कीम लागू किया जाएगा।

कुछ समय पहले यह नियम लागू किया गया था कि 2003 के बाद जितने लोगों की नौकरी लगी है उन्हें पेंशन की सुविधा नहीं दी जाएगी।

लेकिन हाल ही में सरकार ने एक परिवर्तन किया है कि 31 दिसंबर 2003 से लेकर 13 अगस्त 2004 के बीच जितने लोगों ने सरकारी नौकरी के लिए आवेदन फॉर्म भरा है उन्हें पेंशन की सुविधा दी जाएगी।

अर्थात 2003 के बाद से नहीं बल्कि अगस्त 2004 के बाद से जिन लोगों की नौकरी लगी है केवल उन लोगों को अब पेंशन की सुविधा नहीं मिलेगी उसके पहले सभी लोगों को पेंशन की सुविधा दी जाएगी।

न्यू पेंशन स्कीम में क्या मिलेगा?

जितने लोगों की नौकरी साल 2004 के बाद लगी है उन्हें पेंशन की सुविधा नहीं दी जाएगी मगर पहले पेंशन की सुविधा देने के लिए सरकार कुछ रकम उनकी सैलरी में से काटती थी जो अब नहीं कटने वाली है। इस वजह से न्यू पेंशन स्कीम के अंतर्गत अब आपको अधिक रिटायरमेंट का पैसा मिलेगा। 

ओल्ड पेंशन स्कीम में पेंशन रिटायरमेंट की सुविधा मिलती है और न्यू पेंशन स्कीम में केवल रिटायरमेंट दिया जाता है जो ओल्ड पेंशन स्कीम से अधिक होती है।

वर्तमान समय में अधिक लोगों को न्यू पेंशन स्कीम की सुविधा मिल रही है अगर वर्तमान समय में आप कोई भी सरकारी नौकरी प्राप्त करते हैं तो आपको न्यू पेंशन स्कीम के अंतर्गत केवल अधिक रिटायरमेंट का पैसा मिलेगा और पुराने लोगों के मुकाबले अधिक ग्रेड्यूट का पैसा मिल सकता है इसके अलावा पेंशन की सुविधा नहीं दी जाएगी। 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि ओल्ड पेंशन स्कीम क्या है और किस प्रकार आप घर बैठे इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

साथ ही न्यू पेंशन स्कीम में आपको कौन-कौन सी सुविधा मिलती है। अगर साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप न्यू पेंशन स्कीम और ओल्ड पेंशन स्कीम के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो उसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

x