Ration Card News 2023: सरकार ने अचानक जारी किया नया नियम, अब इन लोगों के बनेंगे राशन कार्ड

राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है। इस योजना के तहत देश के लाखों लोगों को कम मूल्य में खाद्यान्न की प्राप्ति होती है।

किंतु प्राप्त होने वाले खाद्यान्न से संबंधित कुछ आवश्यक जानकारियों पर चर्चा करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त सरकार के द्वारा राशन कार्ड धारकों के लिए एक नया नियम जारी किया गया है।

इस नियम के बारे में प्रत्येक राशन कार्ड धारक को पता होना चाहिए। जिससे कि उन्हें भविष्य में इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाएं निर्बाध रूप से मिलती रहे। 

राशन कार्ड योजना क्या है?

राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है। जब से इस योजना की शुरूआत हुई है।

तब से लेकर अब तक देश के प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति को इस योजना के तहत कम मूल्य में खाद्यान्न प्राप्त उपलब्ध कराया गया है।

किंतु इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को उपलब्ध कराई जाने वाली यह सुविधा अभी हाल फिलाल प्रारंभ नहीं हुई है। अर्थात राशन कार्ड योजना सरकार के द्वारा काफी समय पूर्व प्रारंभ की गई थी।

वास्तविकता तो यह है कि राशन कार्ड योजना की शुरुआत अंग्रेजो के द्वारा की गई थी। उस समय इसे “राशनिंग” के नाम से जाना जाता था। किंतु बंगाल में आए अकाल के परिणाम स्वरूप इस योजना को स्थाई घोषित कर दिया गया था।

पात्रता

सरकार के द्वारा लाए जाने वाली कोई भी योजना किन्हें लाभान्वित करेगी? इसका निर्धारण सरकार पहले ही कर चुकी होती है। इस वजह से हमने राशन कार्ड योजना के तहत निर्धारित पात्रता के विषय में नीचे बताया है।

यदि किसी व्यक्ति के पास 100 वर्ग मीटर से अधिक का प्लॉट, फ्लाइट या घर है। तो ऐसी स्थिति में उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

चौपाइयां वाहन रखने वाले या फिर ट्रैक्टर रखने वाले लोग भी इस योजना के तहत अपात्र माने जाते हैं। 

गांव में पारिवारिक वार्षिक आय ₹200000 से अधिक तथा शहरों में पारिवारिक वार्षिक आय ₹300000 से अधिक की यदि है। तो इस स्थिति में इस योजना के तहत आवेदन नहीं किया जा सकता है। 

इस योजना के तहत जारी किया जाने वाला राशन कार्ड परिवार के मुखिया के नाम पर जारी किया जाता है। उसी में परिवार के सभी सदस्यों को कवर किया जाता है।

आवेदन कर्ता के परिवार से यदि कोई सरकारी नौकरी में है, तो ऐसी स्थिति में भी उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 

आवेदन कर्ता की आयु 18 साल से अधिक की होनी अनिवार्य है।

उसके पास भारतीय मूल नागरिकता होनी चाहिए। 

कौन सा नियम हुआ है जारी?

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के लिए अत्यंत आवश्यक खबरें जो निकालकर के आ रही है, जिस के मुताबिक सरकार के द्वारा एक महत्वपूर्ण पहल की जा रही है। 

जिसमें अपात्र व्यक्तियों को स्वयं अपने राशन कार्ड को सरेंडर करना होगा। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं, तो फिर उनके राशन कार्ड को तो रद्द किया ही जाएगा। इसके अतिरिक्त उनके विरूद्ध कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी। 

राशन कार्ड को सरेंडर करने हेतु तहसील या फिर डीएसओ कार्यालय में जाया जा सकता है। यहां पर आसानी से राशन कार्ड को सरेंडर किया जा सकता है। 

दी जाने वाली सुविधाएं

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को इस योजना के तहत वैसे जो खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाई जाती है। उपलब्ध कराए जाने वाली खाद्य सामग्री काफी ज्यादा कम मूल्यों में लाभार्थियों को मिलती है। 

इस योजना के तहत हमारे देश के निम्न वर्गीय परिवारों के साथ-साथ मध्यवर्गीय परिवारों को लाभान्वित किया जाता है।

इस योजना के तहत लाभार्थियों को हर महीने कम मूल्य में खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाता है। जिसमें चावल, गेहूं, चना, चीनी, नमक, तेल इत्यादि सम्मिलित होते हैं। 

करोना काल

करोना महामारी के समय अवधि में सरकार के द्वारा इस योजना के तहत लाभार्थियों को मुफ्त में अनाज उपलब्ध कराने की पहल प्रारंभ की गई थी।

करोना महामारी के समय अवधि में देश की क्या परिस्थिति थी इससे कोई भी अंजान नहीं है। सरकार ने गरीब, असहाय और आर्थिक रूप से असक्षम लोगों को इस योजना के तहत मुफ्त में अनाज उपलब्ध कराने का निर्णय लिया।

जिसके परिणाम स्वरूप काफी सारे लोगों को इस दौरान राहत की प्राप्ति हुई थी। इस योजना के तहत एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई, जिसके मुताबिक इस वर्ष अर्थात दिसंबर 2023 तक लाभार्थियों को मुफ्त में अनाज उपलब्ध कराया जाएगा। 

राशन कार्ड के प्रकार

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के लिए यह जान लेना आवश्यक है कि इस योजना के तहत अभी तो “वन नेशन वन राशन कार्ड” के ऊपर काफी ज्यादा जोर दिया जा रहा है।

लेकिन इससे भी इनकार नहीं किया जा सकता है, कि इस योजना के तहत मुख्य रूप से तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं।

एपीएल राशन कार्ड – यह राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को उपलब्ध कराया जाता है, जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के ऊपर कहते हैं।

इसके अतिरिक्त उनकी वार्षिक आय ₹10000 से अधिक की नहीं होनी चाहिए। इस योजना के माध्यम से उपलब्ध कराए जाने वाले इस दस्तावेज के द्वारा यह हर महीने 15 किलो तक का अनाज प्राप्त कर सकते हैं। 

बीपीएल राशन कार्ड – यह राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को उपलब्ध करा जाता है। जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे करते हैं।

इसके अलावा उनकी पारिवारिक वार्षिक आय ₹1000 से अधिक की नहीं होती है। इस दस्तावेज के माध्यम से लाभार्थी हर महीने 25 किलो तक का अनाज प्राप्त कर सकते हैं। 

एएवाई राशन कार्ड – एएवाई राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को दिया जाता है। जिनके पास आय का कोई स्रोत ही नहीं होता है। इस दस्तावेज के माध्यम से लाभार्थी हर महीने 35 किलो तक का अनाज प्राप्त कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष राशन कार्ड योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है। हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सारी जानकारियां आपके लिए हितकारी सिद्ध होगी। 

x