SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA ने जीता बेटियों का दिल, मिल रहे इतने लाख रुपये कि सब टेंशन होगी खत्म 

Sonu

भारत कि किसी परिवार में जब कोई बेटी जन्म लेती है तो उसके परिवार वाले उसी समय से सोचना शुरु कर देते हैं कि वह अपनी बेटी को कैसे पढ़ाएंगे और उसकी शादी कैसे अच्छी तरह करेंगे।

इस तरह के सोच आर्थिक रूप से गरीब परिवार को और भी ज्यादा सताती है क्योंकि उनके पास बेटी को पढ़ाने लिखाने और शादी करने के लिए पैसे नहीं होते हैं।

लेकिन अब उन्हें चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना लागू कर दिया गया है। इस योजना के तहत सभी बेटियों को 15 लाख तक रुपए दिए जा रहे हैं। 

ताकि इन पैसों का इस्तेमाल कर परिवार अपने बेटियों का सही तरीके से पढ़ाई लिखाई करा सके या उनका विवाह अच्छे से कर सकें।

सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानने के लिए और इस योजना का लाभ लेने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। 

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है ?

जो परिवार आर्थिक रूप से काफी ज्यादा कमजोर है और वह अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपने बेटी को सही तरीके से पढ़ा नहीं पा रहे हैं और ना ही उसका शादी कर पा रहे हैं उन लोगों के लिए सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना लागू किया गया है।

इस योजना के तहत सभी बेटी को 21 साल की उम्र हो जाने के बाद 1500000 रुपए तक मिल सकता है। इससे सभी परिवार अपने बेटी को सही तरीके से पढ़ा सकते हैं या फिर इन पैसों का इस्तेमाल कर अपनी बेटी का अच्छे तरीके से शादी कर सकते हैं। 

इस योजना का लाभ पाने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक में खाता खुलवा सकते हैं। हम आपको नीचे पूरी प्रक्रिया बताएंगे कि आप कैसे सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपनी बेटी का खाता खुलवा सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

कितने रुपए बेटियों को मिलेंगे और कब मिलेंगे ?

सरकार द्वारा चलाए गए सुकन्या समृद्धि योजना के तहत भारत के सभी बेटियों को 21 साल की उम्र हो जाने पर 1500000 रुपए दिया जाने का प्रावधान रखा गया है।

यह पैसे बेटियों के परिवार को दिए जाएंगे जिसका प्रयोग कर परिवार वाले अपनी बेटी की पढ़ाई-लिखाई आगे करवा पाएंगे या फिर अपने बेटी की शादी धूमधाम से कर पाएंगे। 

इसलिए अब किसी भी गरीब परिवार के लोगों को बेटी के जन्म होने पर चिंता करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि खुशियां मनाना है क्योंकि अब बेटी जो आपके घर जन्म ले रही है वह जन्म लेने के साथ-साथ 1500000 रुपए भी अपने साथ ला रही है जिससे उसकी पढ़ाई लिखाई और शादी हो सके। 

1500000 पाने के लिए कितने पैसे करने होंगे निवेश 

इस योजना के तहत आप अपने परिवार की बेटी का अकाउंट खुलवा सकते हैं जिसकी उम्र 10 वर्ष से कम है।

इसके बाद आपको प्रति वर्ष ढाई सौ से डेढ़ लाख रुपए तक निवेश करने हैं। जब तक आपकी बेटी 15 वर्ष की नहीं हो जाती तब तक आपको प्रति वर्ष रुपए निवेश करते रहने है। जब लाभार्थी की उम्र 15 वर्ष हो जाएगी तो आपको पैसे जमा करने बंद कर देने हैं। 

फिर जब लड़की 21 वर्ष की हो जाएगी तो आपके जमा किए हुए पैसों की 7.6% ब्याज सहित लड़की के अकाउंट में सरकार द्वारा डाल दिए जाएगा।

इस योजना से आप अधिकतम ₹1500000 प्राप्त कर सकते हैं और अपनी बेटी की पढ़ाई लिखाई के साथ-साथ शादी भी धूमधाम से कर सकते हैं। 

एक परिवार के कितने बेटी को मिल सकता है इस योजना का लाभ 

सरकार द्वारा यह ऐलान कर दिया गया है कि अगर किसी परिवार में दो या दो से ज्यादा बिटिया है तो उस परिवार के लोग सिर्फ दो बेटियों को सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खुलवा सकते हैं।

कहने का मतलब है कि एक परिवार के सिर्फ दो बेटी को ही सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ मिलने का प्रावधान रखा गया है। 

अगर किसी परिवार में 2 से ज्यादा बेटी है तो अलग-अलग अभिभावक उन सभी बेटियों का अलग-अलग अकाउंट खुलवा सकते हैं क्योंकि एक अभिभावक को सिर्फ दो बेटियों का ही अकाउंट खोलने की अनुमति इस योजना के तहत मिली है।

अगर आप अकाउंट खोलने की पूरी प्रक्रिया समझना चाहते हैं तो नीचे आपको हमारे द्वारा यह बताया जाने वाला है। 

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट ओपन कैसे करें 

नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाएं। 
  • उसके बाद वहां के कर्मचारी से सुकन्या समृद्धि योजना का आवेदन फॉर्म ले। 
  • फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरे। 
  • फिर फॉर्म में मांगे गए दस्तावेजों को अटैच करें। 
  • उसके बाद ढाई सौ रुपए के साथ कर्मचारी को फॉर्म जमा कर दें। 
  • आपको एक स्लिप मिलेगी जिसे आप संभाल कर रखें। 
  • आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट अपनी बेटी का खुला चुके हैं। 

निष्कर्ष 

हमने आपको सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में पूरी जानकारी दी है। हमने आपको बताया है कि आप कैसे सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ पाने के लिए अपनी बेटी का अकाउंट खुलवा सकते हैं और इस योजना में आपको कितने पैसे निवेश करने होंगे।

अगर दी गई सारी जानकारी पसंद आई तो आप इसे सभी दोस्तों के साथ साझा अवश्य करें। ताकि आप से जुड़े सभी लोग इस योजना का लाभ उठा सके और अपनी बेटी की पढ़ाई लिखाई और उनकी शादी के लिए सरकार द्वारा 1500000 रुपए प्राप्त कर सके।