7th pay commission latest news: कर्मचारियों को दी 4% महंगाई भत्ते की मंजूरी 

महंगाई दिन प्रतिदिन लगातार बढ़ती जा रही है और लोगों को अपना जीवन यापन ठीक तरह से चलाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में जो सरकारी कर्मचारी है उन्हें भी अपने परिवार का भरण पोषण करने में कुछ दिक्कत आ रही है जिसके वजह से सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की मंगाई भत्ते को बढ़ाने वाली है।

ताकि वह अपने और अपने परिवार का पालन पोषण अच्छी तरह से कर सके और सारी जरूरतों को पूरा कर पाए।

ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि महंगाई भत्ते में कितना बढ़ोतरी होने वाला है और यह कब से बढ़ने वाला है तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। 

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बिल्कुल अच्छी तरह बताएंगे कि आपके बेसिक सैलरी में महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा और यह कब से लागू होगा। यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल में बन रहे। 

कब से बढ़ेगा महंगाई भत्ता ? 

जो सरकारी कर्मचारी है उनके लिए सरकार द्वारा एक बहुत ही बड़ा ऐलान किया गया है। यह ऐलान सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी से कम नहीं है क्योंकि इस ऐलान में सरकार द्वारा यह कहा गया है कि अब सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाएगा और यह जुलाई 2023 में लागू किया जाएगा।

जी हां अगर आप एक सरकारी कर्मचारी है तो आप समझ जाए कि आपके महंगाई भत्ते में जुलाई 2023 से बढ़ोतरी होने वाली है। 

अब आपको पहले से ज्यादा महंगाई भत्ता मिलेगा और आप आसानी से अपने और अपने परिवार का भरण पोषण कर पाएंगे।

यह महंगाई भत्ता सरकार द्वारा देश में बढ़ रही महंगाई को देखते हुए बढाया जा रहा है ताकि किसी भी कर्मचारी को और उनके परिवार को महंगाई की वजह से तकलीफो का सामना ना करना पड़े। 

महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा ?

जैसे ही आपको यह जानकारी मिली होगी कि आपकी महंगाई भत्ता सरकार द्वारा बढ़ाया जाने वाला है वैसे ही आप यह जानने के इच्छुक होंगे कि आखिर आपकी महंगाई भत्ते में कितना प्रतिशत बढ़ोतरी होने वाला है।

तो हम आपको बता दें कि आप के महंगाई भत्ते में 4% बढ़ोतरी सरकार द्वारा किया जाने वाला है। यानी कि जुलाई 2023 से आप के महंगाई भत्ते में 4 परसेंट की बढ़ोतरी की जाएगी और आपको पहले के मुकाबले 4% ज्यादा महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी में जोड़ कर दी जाएगी। 

ऐसे में आप इस घोषणा को सुनकर काफी खुश हुए होंगे और आपको महसूस हो गया होगा कि अब पहले के मुकाबले आपका घर परिवार और भी ज्यादा अच्छे से चल पाएगा।

सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों को हमेशा लाभ दिए जाते हैं और ऐसे ऐसे घोषणा हमेशा होते रहते हैं। 

42% की जगह 46% मिलेगा महंगाई भत्ता 

सभी सरकारी कर्मचारियों को जून महीने तक सरकार द्वारा 42% महंगाई भत्ता दिया जाता था। लेकिन यह महंगाई भत्ता काफी कम था।

जिसके वजह से सरकारी कर्मचारी अपने परिवार का भरण पोषण ठीक तरीके से नहीं कर पाते थे।

जब सरकार ने इस समस्या को गौर किया तो तुरंत यह ऐलान कर दिया कि जुलाई 2023 से सभी कर्मचारियों को 42% की जगह 46% महंगाई भत्ता दिया जाएगा। यानी कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा किया गया है।

यह इसलिए किया गया है ताकि किसी भी सरकारी कर्मचारी को अपने परिवार का भरण पोषण करने में तकलीफ ना हो और वह आसानी से अपने परिवार को चला सके।

जून तक जीन कर्मचारियों को सरकार द्वारा 42% महंगाई भत्ता दिया जाता था वह अब बढ़कर जुलाई में 46% होने वाला है। 

क्यों बढ़ाया जा रहा महंगाई भत्ता ?

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं वर्तमान में भारत के हर कोने में लगातार महंगाई बढ़ती जा रही है और यह रुकने का नाम नहीं ले रही है।

दिन प्रतिदिन पेट्रोल, डीजल, गैस आदि चीजों के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ऐसे में अगर लोगों के आमदनी में बढ़ोतरी नहीं होगा तो वह अपने परिवार को ठीक तरह से नहीं चला पाएंगे। इसीलिए सरकार ने अपने सभी सरकारी कर्मचारियों की महंगाई भत्ते को बढ़ा दिया है।

ताकि वह अपने परिवार के सभी जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकें और अपने परिवार को बेहतर तरीके से चला पाए।

इससे सभी सरकारी कर्मचारी अपने बाल बच्चों का ठीक तरह से ख्याल रख पाएंगे और उन्हें बढ़िया शिक्षा दिलाने में कामयाब होंगे। 

निष्कर्ष 

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों के बढ़ाएं जाने वाले महंगाई भत्ते के बारे में बताया है। हमने आपको बताया है कि सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कितना बढ़ने वाला है और यह कब से लागू होने वाला है।

ऐसे में आप सरकारी कर्मचारी हैं तो आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और अगर यह जानकारी पसंद आए तो आप इसे अपने मित्रों के साथ सतत सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। 

x