PAN Aadhaar Linking: अब नहीं करवाया आधार को पैन से लिंक, तो छिन जाएगा आपका यह सबसे बड़ा अधिकार 

भारत में सभी लोगों के लिए पैन कार्ड बनवाना और उसका इस्तेमाल करना जरूरी हो गया है। क्योंकि किसी भी कार्य को करने के लिए आपको पैन कार्ड दिखाना पड़ता है। सोचे आपके पास पैन कार्ड है और फिर भी आप उसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे तो आपको कैसा लगेगा।

जी हां अगर आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपके पैन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा और उसके बाद आप अपने पैन कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

अब अगर आप जानना चाहते हैं कि आप कैसे अपने पैन कार्ड को निष्क्रिय होने से बचा सकते हैं तो आप अभी बिल्कुल सही जगह पर है। 

आइए हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से अच्छी तरह बताते हैं कि आप अपने पैन कार्ड को कैसे आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं और उसे निष्क्रिय होने से बचा सकते हैं। बस इसके लिए आप हमारे आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

पैन कार्ड होगा निष्क्रिय 

भारत के जो लोग अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से नहीं लिंक कराते हैं उनके पैन कार्ड को सरकार द्वारा निष्क्रिय कर दिया जाएगा। उस स्थिति में व्यक्ति के पास पैन कार्ड होने पर भी वह अपने पैन कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

ऐसा कदम इसलिए उठाया जा रहा है क्योंकि सरकार पिछले कुछ दिनों से यह घोषणा की है कि जिनका भी पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है वह जल्द अपना पैन आधार लिंक कराएं।

कई लोगों ने तो सरकार के कहने पर अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लिया है लेकिन और भी कई लोग ऐसे हैं जिनका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक नहीं है। 

ऐसे लोगों के लिए सरकार द्वारा यह चेतावनी दे दी गई है कि अगर वह जल्द अपना आधार और पैन लिंक नहीं कराते हैं तो उनके पैन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

जो व्यक्ति अपने आधार कार्ड को पैन से जोड़ना चाहते हैं वह नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं। 

पैन कार्ड को आधार से लिंक ना कराने से होने वाला नुकसान 

अगर आप सरकार की कही गई बातों को नहीं मानते हैं और अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराते हैं तो आपको कई नुकसान हो सकते हैं। आइए हम आपको नीचे विस्तार से बताते हैं। 

  • ऐसी स्थिति में आपके पैन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। 
  • जिसकी वजह से आप कहीं भी अपना पैन कार्ड इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 
  • जब आप दोबारा अपने आधार को पैन से लिंक कराने जाएंगे तो ₹1000 आप को दंड के रूप में देने होंगे। 
  • उसके बाद भी अगले 30 दिनों के बाद आपके पैन कार्ड को सक्रिय किया जाएगा। 
  • अगर इस बीच आप कोई काम करना चाहे तो अपने पैन कार्ड का प्रयोग कर नहीं कर सकते हैं। 
  • अगर आप जल्द अपने आधार कार्ड से पैन कार्ड को नहीं जोड़ते हैं तो आपको सरकार द्वारा दंडित भी किया जा सकता है। 

किस परिस्थिति में पैन कार्ड होगा निष्क्रिय 

जो व्यक्ति सरकार के लाख घोषणा करने के बावजूद भी अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करा रहे हैं उन लोगों के पैन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

ऐसा माना जा रहा है कि सरकार द्वारा 30 जून तक का डेट फिक्स किया गया था। जिस‌ समय तक लोग बिल्कुल फ्री में अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करा सकते थे।

अगर अब जुलाई के महीने में कोई अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराना चाहता है तो उसे हजार रुपए की फीस दंड के रूप में देनी होगी। 

जो लोग जुलाई के महीने में भी अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं कराते हैं तो उनके पैन कार्ड को पूरी तरह निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

जब तक वह अपने आधार और पैन को लिंक न करा ले। अगर अब तक आप अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं करा पाए हैं तो नीचे बताए गए प्रक्रिया को अपनाकर जल्द ही अपने आधार को पैन से लिंक कराएं। 

आधार से पैन को लिंक कैसे कराएं 

जो लोग सरकार की बातों को मानना चाहते हैं और अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना चाहते हैं वह नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम आप https://incometaxindiaefiling.gov.in/ को ओपन करें। 
  • उसके बाद कुछ निजी जानकारी दर्ज कर लॉगिन करें। 
  • अब प्रोफाइल सेटिंग पर क्लिक करें। 
  • फिर लिंक आधार के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसे आप ध्यान पूर्वक भरे। 
  • फिर लिंक नाउ पर क्लिक करें। 
  • इतना करते हैं आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से जुड़ जाएगा। 

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पैन कार्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त कराई है। हमने आपको बताया है कि आप कैसे अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं और अपने पैन कार्ड को निष्क्रिय होने से बचा सकते हैं।

अगर इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको समझ में आ गई और इससे आपको फायदा हुआ तो आप भी इसे शेयर करें ताकि जो लोग अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करा पाए हैं वह जल्द ही इस आर्टिकल में बताए गए तरीकों का इस्तेमाल कर अपने आधार को पैन से लिंक कराएं और पैन कार्ड को निष्क्रिय होने से बचाएं। 

x