DA Hike Official Announcement : महंगाई भत्ता में 4 प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा, सरकार के नए आदेश जारी 

अगर आप एक सरकारी कर्मचारी है तो आपके लिए सरकार द्वारा एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी जारी की गई है। जी हां सरकार द्वारा ऑफिशियल अनाउंसमेंट कर दिया गया है कि जुलाई 2023 में सभी सरकारी कर्मचारीयों की महंगाई भत्ते को बढाया जाएगा ताकि वह अपने आर्थिक जरूरतों को आसानी से पूरी कर सके।

अगर आप जानना चाहते हैं कि सरकारी कर्मचारी के महंगाई भत्ता में कितना वृद्धि किया जाने वाला है और यह कब से लागू होने वाला है तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। 

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया जाएगा कि सरकार द्वारा ऑफिशियल अनाउंसमेंट क्या किया गया है और उस अनाउंसमेंट के अनुसार आप के महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि होने वाला है।

यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए और सरकार के अनाउंसमेंट के बारे में जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को आप अंत तक पढ़े। 

सरकार द्वारा किया गया बड़ा अनाउंसमेंट 

केंद्र सरकार द्वारा एक ऑफिशियल अनाउंसमेंट जल्द ही जारी की गई है। इस अनाउंसमेंट में सरकार ने साफ साफ कहा है कि सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि किया जाएगा।

ताकि उनको अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करने में कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े और वह सरकार द्वारा मिले तनख्वाह से अपने परिवार को अच्छी तरह चला सके।

इसके साथ साथ सरकार द्वारा उस अनाउंसमेंट में यह भी कहा गया कि ऐसा बढ़ती महंगाई को देखते हुए किया जा रहा है। 

क्योंकि कई ऐसे सरकारी कर्मचारी भी है जो अपनी तनख्वाह से अपने परिवार का भरण पोषण अच्छी तरह नहीं कर पा रहे हैं। उनके लिए सरकार महंगाई भत्ता बढा रही है ताकि वह अपने परिवार का भरण पोषण आसानी से कर सके और सरकार द्वारा दी गई तनख्वाह से संतुष्ट रह सके। 

महंगाई भत्ते में कितना होगा इजाफा 

सरकार द्वारा ऑफिशियल अनाउंसमेंट के दौरान कहा गया कि सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा किया जाने वाला है।

यानी कि जिन कर्मचारियों को पिछले महीने 42% महंगाई भत्ता मिला है उन्हें अब जुलाई 2023 में 46% महंगाई भत्ता मिलेगा।

अगर आप भी एक सरकारी कर्मचारी हैं और आपको जून महीने में 42% महंगाई भत्ता मिला है तो अब आप खुश हो जाएं क्योंकि अगले महीने यानी कि जुलाई 2023 में आपको सरकार द्वारा 46% महंगाई भत्ता दिया जाएगा। 

जिसका इस्तेमाल कर आप पिछले महीने के मुकाबले इस महीने अपने परिवार की आर्थिक जरूरतों को और भी आसानी से पूरा कर पाएंगे और पिछले महीने के मुकाबले ज्यादा पैसे भविष्य के लिए सुरक्षित रख पाएंगे।

इसके अलावा इसके माध्यम से आप अपने बच्चों को अच्छे से अच्छे स्कूल में पढ़ा कर अच्छी शिक्षा प्रदान कर सकते हैं और उनका भविष्य उज्जवल बना सकते हैं। 

पिछली बार मार्च में बढा था महंगाई भत्ता 

सरकार द्वारा पिछली बार सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता को मार्च 2023 में ही बढ़ाया गया था।

उस समय भी महंगाई भत्ता में 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की गई थी और मार्च से पहले 38 परसेंट कर्मचारियों को मिल रहे महंगाई भत्ता को 42 परसेंट किया गया था।

लेकिन फिर महंगाई को देखते हुए सरकार ने महंगाई भत्ते को बढ़ाने का फैसला किया है और अब 42 फ़ीसदी की जगह सरकारी कर्मचारी को 46 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जाना तय किया गया है। अब सभी सरकारी कर्मचारियों को जुलाई 2023 से 46% महंगाई भत्ता मिलेगा। 

कुल मिलाकर पिछले 6 महीने में सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 8% की बढ़ोतरी कर दी गई है।

यह समाचार सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए काफी बढ़िया है क्योंकि उनकी तनख्वाह दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और वह अब अपना और अपने परिवार का भरण पोषण आसानी से कर पाएंगे।

इसके साथ ही अगर उनको पहले से ज्यादा पैसे मिलेंगे तो वह अपने बच्चों के भविष्य के लिए और अपने बुढ़ापे के लिए अच्छा खासा पैसा सेव करके भी रख सकते हैं। 

इतनी जल्दी क्यों किया गया महंगाई भत्ते में इजाफा 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पिछली बार मार्च 2023 में ही महंगाई भत्ते में इजाफा किया गया था।

उस दौरान भी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की गई थी। इस घोषणा को बीते 3 महीने ही हो रहे हैं कि फिर से एक घोषणा कर दी गई कि जुलाई से अब सरकारी कर्मचारियों की महंगाई भत्ते को 4% और बढ़ा दिया जाएगा।

इतना जल्दी-जल्दी इसलिए महंगाई भत्ते में वृद्धि किया जा रहा है क्योंकि दिन प्रतिदिन महंगाई काफी तेजी से बढ़ रही है। 

ऐसे में अगर सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को नहीं बढाया जाएगा तो उन्हें अपने परिवार का भरण पोषण करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

यह बात अच्छे से सरकार जानती है की उनके कर्मचारियों को कैसे अच्छी तरह रखा जा सकता है। इसलिए वह जरूरत के अनुसार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करते रहती है। 

निष्कर्ष 

आज हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताया है कि सरकार द्वारा सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कितना इजाफा किया जाने वाला है और इस बढ़ते हुए महंगाई भत्ते का लाभ कब से सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला है।

इसके साथ-साथ हमने आपको यह ही बताया है कि महंगाई भत्ता बढकर कितना हो सकता है और आपके सैलरी में कितने रुपए की वृद्धि हो सकती है। अगर दी गई जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई और यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो आप इसे अपने से जुड़े सभी लोगों के साथ साझा करें। 

x