7th Pay Commission: अब केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म, आ गई डीए और फिटमेंट फैक्टर पर गुड न्यूज

देश के सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को अच्छी तनख्वाह देने और फिटमेंट फैक्टर या डीए जैसी सुविधा मुहैया करवाने के लिए सरकार ने वेतन आयोग का गठन किया है। वर्तमान समय में देश के सभी सरकारी कर्मचारियों को सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत तनख्वाह दी जाती है और इसके जरिए सरकार विभिन्न प्रकार की सुविधा लागू करती है।

वर्तमान समय में महंगाई भत्ता को बढ़ाने का न्यूज़ आया है और सभी कर्मचारियों के लिए फिटमेंट फैक्टर को भी लागू किया जाएगा।

इस खबर की वजह से सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के बीच खुशी की लहर दौड़ चुकी है मगर इन दोनों सुविधाओं का लाभ आपको कब और किस तरह मिल पाएगा इसकी जानकारी आज के लेख में साझा की जाएगी।

हम आपको सरल शब्दों में क्या समझाने का प्रयास कर रहे हैं कि केंद्रीय कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर और महंगाई भत्ता का लाभ किस प्रकार दिया जाएगा और अब कर्मचारियों की तनख्वाह कैसे निर्धारित होने वाली है।

वेतन आयोग क्या है 

वेतन आयोग आजादी के बाद गठित किया गया था इस आयोग में कुछ विशेषज्ञों के द्वारा तनख्वाह का निर्धारण किया जाता है।

वेतन आयोग के नियम अनुसार हर 10 साल पर एक नया वेतन आयोग लागू किया जाएगा और उस वजह से सभी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी को रिवाइज किया जाएगा वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग चल रहा है जिसे 2016 में लागू किया गया था।

आठवां वेतन आयोग 2026 में लागू होने वाला है उस समय सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह रिवाइज कर दी जाएगी जिस वजह से सभी की तनख्वाह में बढ़ोतरी होगी।

सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत अभी सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता हाउस अलाउंस और ट्रैवल एलाउंस जैसी अलग-अलग प्रकार की सुविधा दी जाती है। 

महंगाई भत्ता कैसे दिया जाता है 

जैसा कि हमने आपको बताया महंगाई भत्ता एक महत्वपूर्ण सुविधा है जो केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को दी जाती है जिसकी मदद से बढ़ रही महंगाई के साथ वह लड़ पाते है।

वर्तमान समय में महंगाई भत्ता मूल वेतन का 2% दिया जाता है मगर यह 2% वक्त के साथ धीरे धीरे बढ़ता चला जाता है।

महंगाई भत्ता साल में दो बार दिया जाता है और हर छह महीने पर 2% बढ़ा दिया जाता है इस तरह बढ़ते हुए जब किसी कर्मचारी का महंगाई भत्ता 50% हो जाता है तब उस रकम को उसके मूल वेतन में जोड़ दिया जाता है।

यही कारण है कि लंबे समय से कार्य करने वाले कर्मचारियों को अधिकतम को मिलती है और कम समय से काम करने वाले कर्मचारियों को कम तनख्वाह मिलती है।

महंगाई भत्ता और फिटमेंट फैक्टर से जुड़ी लेटेस्ट न्यूज़

बीते कुछ समय से महंगाई भत्ता और केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के वेतन के बारे में अलग-अलग प्रकार के न्यूज़ वायरल हो रहे है।

कुछ समय पहले सरकार ने यह ऐलान किया है कि कर्मचारियों उनके महंगाई भत्ता को बढ़ाया जाएगा इसके अलावा फिटमेंट फैक्टर को भी लागू किया जाएगा।

फिटमेंट फैक्टर एक वेतन प्रक्रिया है जिसके लागू होने पर सभी कर्मचारियों की तनख्वाह में भारी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी मगर वर्तमान समय में सरकार ने केवल इसका एलान किया है अब तक किसी भी सटीक तारीख के बारे में नहीं बताया गया है।

अभी वेतन आयोग के द्वारा पूरी वेतन प्रक्रिया के बारे में विचार विमर्श किया जाएगा और उसके बाद लगभग 1 साल के अंदर महंगाई भत्ता को बढ़ाया जाएगा और फिटमेंट फैक्टर भी लागू किया जाएगा जिसके बाद सभी कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

इस वजह से आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा और सरकार के नए अपडेट के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहना होगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको वेतन आयोग के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है इसके अलावा डीए और फिटमेंट फैक्टर से जुड़ी जानकारी भी साझा की गई है अगर साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप केंद्रीय सरकारी कर्मचारी की तनख्वाह को अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

x