Pan Card New Update: बड़ी खुशखबरी पैन कार्ड वालो के लिए, अब पैन कार्ड आधार कार्ड है लिंक तो मिलेगा ₹5000 रुपये आसानी से।। 

Sonu

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं वर्तमान समय में पैन कार्ड को लेकर कई सारे नए नियम लागू किए जा रहे हैं। कुछ दिन पहले सरकार द्वारा यह नियम लागू किया गया था कि 30 जून तक जो लोग अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराएंगे उनके पैन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

इसलिए सभी लोगों को पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करवाना अनिवार्य हो गया है। ऐसे में जिन लोगों का पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो चुका है उनके लिए एक खुशखबरी है। सरकार उन लोगों को ₹5000 का लाभ देने वाली है। 

आइए हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सरकार द्वारा पैन कार्ड धारकों को दिए जाने वाले ₹5000 के लाभ के बारे में विस्तार पूर्वक बताते हैं।

इसके साथ ही हम आपको पैन और आधार कार्ड लिंक कैसे करें के बारे में भी जानकारी देंगे। तो सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे। 

पैन कार्ड धारक को मिल रहा ₹5000 का लाभ 

सरकार द्वारा कई दिनों से यह लगातार प्रयास किया जा रहा है कि भारत के सभी पैन कार्ड धारकों का पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो।

ऐसे में भारत के लगभग सभी लोग अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा चुके हैं लेकिन कुछ लोग अभी भी बाकी है जिनका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं हो पाया है।

जिन लोगों का आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक है उनको अब सरकार द्वारा ₹5000 का लाभ दिया जाने वाला है।

लेकिन आप इस बात का आप ध्यान रखें कि यह लाभ सिर्फ उसी को मिलेगा जिसका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है। 

अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपको यह लाभ नहीं मिलेगा। अगर आप यह लाभ लेना चाहते हैं और आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक नहीं है तो आप जल्द ही इन दोनों को लिंक कराएं और ₹5000 सरकार से पाएं। 

आधार और पैन लिंक कराने का आखिरी डेट था 30 जून 

पिछले कुछ दिनों से लगातार सरकार द्वारा यह कहा जा रहा है कि जिन लोगों का आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक नहीं है वह जल्द ही अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करा दें।

अन्यथा उनके पैन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा और वह अपने पैन कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

सरकार द्वारा 30 जून तक का आखिरी समय दिया गया था लोगों को अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए।

कुछ लोगों ने अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से 30 जून तक लिंक करवा लिया है लेकिन अभी भी कुछ ऐसे लोग मौजूद हैं जिनका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक नहीं हुआ है। 

ऐसे में जिनका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक नहीं हुआ है वह मुसीबत में फंस सकते हैं और जरूरत पड़ने पर अपने पैन कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इसलिए वह जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराने का प्रयास करें। 

सरकार द्वारा दी गई और 2 दिन की मोहलत 

अभी भी भारत के कई ऐसे पैन कार्ड धारक हैं जिनका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं हुआ है। ऐसे में वह लोग अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से अभी भी लिंक करा सकते हैं।

क्योंकि सरकार द्वारा 2 दिन का समय फिर से लोगों को दिया गया है जिस समय में लोग अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं और पैन कार्ड को निष्क्रिय होने से बचा सकते हैं।

जो लोग इस बार मौका गांवाएंगे और अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराएंगे उनके पैन कार्ड को सरकार द्वारा पूरी तरह निष्क्रिय कर दिया जा सकता है। 

इसलिए सभी लोग सरकार द्वारा दी गई 2 दिन की मोहलत में अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लें और पैन कार्ड का इस्तेमाल लगातार करते रहे। 

पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक नहीं होगा तो क्या होगा 

अगर आप अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं कराते हैं तो आपको कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। उन समस्याओं के बारे में चर्चा करते हैं। 

  • सबसे पहले तो आपके पैन कार्ड को पूरी तरह निष्क्रिय कर दिया जाएगा। 
  • आपके पास पैन कार्ड होने के बाद भी आप इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 
  • पैन कार्ड से जुड़े आपके सभी अकाउंट भी बंद हो जाएंगे। 
  • जिससे आप अपना पैसा न जमा कर पाएंगे और ना निकाल पाएंगे। 
  • आप किसी भी वित्तीय हमको नहीं भर पाएंगे। 
  • वैसे किसी भी फॉर्म को भरने में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा जहां आपसे पैन कार्ड मांगा जाएगा। 
  • आप कई सारे सरकारी दस्तावेज पैन कार्ड के बिना नहीं बनवा पाएंगे जो आपके लिए जरूरी है। 
  • जो सरकार द्वारा ₹5000 का लाभ दिया जा रहा है वह भी आपको नहीं मिलेगा। 

निष्कर्ष 

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पैन कार्ड से संबंधित सारी जानकारी दी है। हमने आपको बताया है कि पैन कार्ड धारकों को पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक कराने से क्या फायदे हैं और नहीं लिंक कराने से क्या क्या नुकसान है।

अगर पैन कार्ड से संबंधित सारी जानकारी आपको अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर साझा करें। ताकि आपके जो भी दोस्त अपने पैन कार्ड को अभी तक अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं करा पाए हैं वह जल्द लिंक करा लें और सरकार द्वारा दिए जा रहे लाख को प्राप्त करें।