E Shram Card Payment: ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में पैसे आना शुरू, लिस्ट हुई जारी अपना नाम देखें

Sonu

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के लिए एक अत्यंत आवश्यक खबर निकल कर के आ रही है। जिस विषय में जान लेना प्रत्येक ई-श्रम कार्ड धारक के लिए काफी ज्यादा जरूरी है।

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारे आवश्यक पहलुओं पर नजर डालेंगे। इसके अतिरिक्त यह योजना किस प्रकार से तथा किन्हें लाभान्वित करती है? इस पर भी हम विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे।

आवश्यक दस्तावेज

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन करने से पूर्व यह पता होना आवश्यक है कि आखिर इस योजना के तहत निर्धारित आवश्यक दस्तावेजों की सूची क्या है? जिससे की आवेदन करते समय किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

  1. नाम तथा व्यवसाय 
  2. एड्रेस प्रूफ 
  3. कौशल विवरण 
  4. एजुकेशन क्वालीफिकेशन 
  5. पारिवारिक विवरण 
  6. आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर 
  7. IFSC के साथ बैंक अकाउंट नंबर 

अतः आवेदन करते समय आपको इन दस्तावेजों को अपने साथ रखना होगा।

इस योजना हेतु पात्रता

सरकार के द्वारा जब भी किसी योजना की शुरुआत की जाती है, तो उस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के लिए पात्रता मापदंड का भी निर्धारण किया जाता है।

अतः ई-श्रम कार्ड योजना के तहत निर्धारित कौन-कौन सी पात्रता हैं? इस विषय में संक्षिप्त जानकारी नीचे में उपलब्ध करवाई गई है। 

आवेदन कर्ता की आयु 18 साल से अधिक की होनी चाहिए। 

उसके पास भारतीय मूल नागरिकता होनी चाहिए। 

आवेदन कर्ता के परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी नहीं कर रहा हो। 

ईपीएफओ का सदस्य होना पूर्णता वर्जित है। 

चार पहिया वाहन या फिर ट्रैक्टर रखने वाले व्यक्ति इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर सकते हैं। 

किसी भी प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत व्यक्ति ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन नहीं कर सकते हैं। 

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत देश के गरीब और असहाय मजदूरों को लाभान्वित किया जाता है। इस वजह से इस योजना के तहत छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं। 

यह योजना क्या है?

ई-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है। जिसकी शुरुआत लगभग 4 वर्ष पूर्व हुई है। जब से इस योजना की शुरुआत हुई, तब से लेकर अब तक देश के लाखों पात्र उम्मीदवारों को लाभ मिल चुका है। 

किंतु अभी भी काफी सारे ऐसे उम्मीदवार शेष है, जो पात्र होते हुए भी इस योजना के तहत लाभान्वित नहीं हो रहे हैं। किंतु ऐसे लोगों के लिए अभी भी इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया को उपलब्ध कराया गया है। 

ई-श्रम कार्ड योजना को वैसे तो इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जाने वाली आर्थिक सहायता के चलते ही जाना जाता है। लेकिन इस योजना के तहत केवल यही सुविधा उपलब्ध नहीं कराई जाती है। 

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत दी जाने वाली सुविधाएं

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को यह पता होना चाहिए कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को सरकार के द्वारा निम्न सुविधाएं मुख्य रूप से उपलब्ध कराई जाती है। 

आवेदन कर्ता को सरकार हर महीने ₹500 से लेकर के ₹1000 की धनराशि भरण-पोषण भत्ता हेतु उपलब्ध करवाती है। 

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा सस्ते होमलोन की प्राप्ति होती है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली प्रत्येक लाभकारी योजना फिर व योजना चाहे केंद्र सरकार के द्वारा लाई गई हो या फिर राज्य सरकार के द्वारा लाई गई हो का लाभ सबसे पहले मिलता है। 

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के लिए यह जान लेना भी जरूरी है, कि सरकार इस योजना के तहत नव रोजगार प्राप्ति हेतु मुफ्त में प्रशिक्षण उपलब्ध करवाती है। 

इस योजना का लाभ केवल ई-श्रम धारक को ही नहीं मिलता है, अपितु उनकी संतान को भी मिलता है। वे इस योजना के तहत छात्रवृत्ति की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। 

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थी को सरकार के द्वारा ₹100000 तक का दुर्घटना बीमा कवर प्रदान किया जाता है।

यदि इस दुर्घटना में आवेदन कर्ता की मृत्यु हो जाती है। तो इस स्थिति में उसके परिवार जनों को सरकार ₹200000 तक की आर्थिक सहायता देती है। 

इस योजना के तहत पैसे आए अथवा नहीं?

यदि आप भी इस विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि इस योजना के तहत आपके खाते में पैसे आए हैं अथवा नहीं तो निम्न विधि का सावधानीपूर्वक अनुसरण करना होगा। 

सर्वप्रथम तो आपको PFMS की ऑफिशियल वेबसाइट को खोलना होगा। तत्पश्चात आपको यहां पर एक डायरेक्ट लिंक प्राप्त होगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना है। 

क्लिक करने के पश्चात स्क्रीन पर PFMS की वेबसाइट खुल कर के आ जाएगी। अब आपको स्क्रीन पर दिए गए ऑप्शन में से know your payment option का चयन कर लेना है। 

तत्पश्चात आपके समक्ष एक अन्य नया पेज खुल करके आ जाएगा। जहां पर आपको अपने बैंक डिटेल्स को प्रदान कर देना है। क्योंकि ई-श्रम कार्ड से लिंक है, इस वजह से अकाउंट नंबर को कंफर्म करने के लिए स्क्रीन पर दिए गए कोर्ट को भी फील करना होगा।

इतना करने के पश्चात आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजी जाएगी। आपको इस ओटीपी को यहां पर प्रदान कर देना है।

जैसे ही आप यहां पर ओटीपी डालेंगे आपके समक्ष ई-श्रम कार्ड का पेमेंट स्टेटस ओपन हो करके आ जाएगा। तथा आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में इस योजना के तहत जारी की गई किस्त आई है अथवा नहीं? 

पेमेंट स्टेटमेंट के अन्य तरीके

आपकी जानकारी हेतु हम आप को इस बात से अवगत करवा दे कि पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्ति हेतु अन्य तरीके भी उपलब्ध है। जिनके माध्यम से आप अपना पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं। 

  • बैंक ब्रांच में जाकर के संबंधित अधिकारियों से संपर्क करके 
  • नेट बैंकिंग 
  • पेमेंट एप्लीकेशन 
  • टोल फ्री नंबर 
  • बैलेंस इंक्वायरी नंबर 
  • एसएमएस 
  • एटीएम मशीन

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दि हैं। हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सारी जानकारियां आपको पसंद आई होगी।