7th Pay Commission: केंद्र के कर्मचारियों का अब इंतजार हो गया खत्म, आ गई डीए और फिटमेंट फैक्टर पर गुड न्यूज

Sonu

साल 2023 सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी से भरा पड़ा है। जी हां साल 2023 के शुरू होते ही सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों के वेतन में इजाफा करने का घोषणा कर दिया गया है जो किसी भी सरकारी कर्मचारी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है।

अगर आप भी एक सरकारी कर्मचारी है तो आपको बता दिया जाए कि सरकार द्वारा महंगाई भत्ते को बढ़ा दिया गया है और जुलाई 2023 से सभी सरकारी कर्मचारियों को 4% ज्यादा महंगाई भत्ता दिया जाने वाला है। 

अगर आप इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि आपको कब से यह मिलने वाला है और महंगाई भत्ता में कितना इजाफा हो सकता है तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे। 

नहीं मिला है कर्मचारियों 18 महीने से महंगाई भत्ता 

जब भारत में कोरोनावायरस लगातार बढ़ रहा था और पूरा भारत कोरोनावायरस से परेशान था तब केंद्र सरकार द्वारा सभी सरकारी कर्मचारियों की वेतन से महंगाई भत्ते को रोक दिया गया था।

जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक किसी भी सरकारी कर्मचारी को महंगाई भत्ता नहीं दिया गया था और उन्हें सिर्फ उनकी सैलरी नही मिली थी।

हालांकि उसके बाद वापस उन्हें महंगाई भत्ता दिए जाने लगा है लेकिन अभी भी वह 18 महीने का महंगाई भत्ता सरकार के पास मौजूद है। सरकार यह भरपाई कर्मचारियों को कब करने वाली है इसकी घोषणा अभी तक नहीं हुई है। 

सभी सरकारी कर्मचारी अपने 18 महीने की महंगाई भत्ते को प्राप्त करने के लिए हमेशा गुहार लगाते रहते हैं और सरकार से आग्रह करते रहते हैं।

लेकिन कर्मचारियों की लाख कोशिश के बावजूद भी सरकार इस बात पर कोई फैसला लेने को तैयार नहीं है और अभी तक किसी भी तरह की घोषणा नहीं कर पाई है। 

जुलाई 2023 से बढ़ाया जाएगा महंगाई भत्ते को 

आप सभी जानते हैं कि सरकार द्वारा लगातार सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की जा रही है। ऐसे में यह बात सामने आ रही है कि फिर से जुलाई 2023 में सभी सरकारी कर्मचारियों कि महंगाई भत्ते में वृद्धि हो सकता है।

अगर ऐसा होता है तो एक बार फिर सभी सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह में इजाफा होगा और उन्हें पिछले महीने के मुकाबले ज्यादा पैसे तनख्वाह के रूप में मिलेंगे।

इससे कर्मचारियों को काफी ज्यादा फायदा होगा और वह अपने और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को और भी ज्यादा बेहतर तरीके से चला पाएंगे। 

सरकार का कहना है कि वह अपने सभी कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति और जरूरत की चीज को पूरा करने के लिए उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि करने वाली है और जुलाई 2023 में उनकी महंगाई भत्ते में वृद्धि कर उन्हें एक तोहफा सरकार द्वारा दिया जा सकता है। 

कर्मचारियों को कब मिलेंगे ₹215900 

सभी सरकारी कर्मचारियों को जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक महंगाई भत्ता नहीं मिला था। इस दौरान 18 महीने का महंगाई भत्ता सरकार द्वारा काटा गया था और कोरोनावायरस से पीड़ित लोगों को यह पैसे दिए गए थे।

अगर एक सरकारी कर्मचारी के 18 महीने का महंगाई भत्ता जोड़ा जाता है तो यह लगभग ₹215900 होता है। ऐसे में सभी सरकारी कर्मचारी यह जानना चाहते हैं कि उन्हें सरकार द्वारा यह रकम कब मिलने वाली है। 

साल 2024 में आम चुनाव होने वाले हैं और चुनाव से पहले सरकार की यही कोशिश रहेगी कि वह अपने सभी कर्मचारियों को एक तोहफा दे और उन्हें खुश करें।

इसलिए ऐसा उम्मीद किया जा रहा है कि साल 2024 के आम चुनाव से पहले सभी कर्मचारियों को यह रकम दे दी जाएगी।

हालांकि इस बात पर सरकार द्वारा कोई अपडेट जारी नहीं किया गया है। लेकिन लोगों द्वारा यह उम्मीद है कि 2024 के आम चुनाव से पहले सरकारी कर्मचारियों को यह रकम मिल जाएगी। 

आइए जानते हैं पूरा मामला 

जो 18 महीने का महंगाई भत्ता सरकार के पास कर्मचारियों का पड़ा है वह सभी कर्मचारी पाना चाहते हैं। कर्मचारियों की ओर से पूरा कोशिश किया जा रहा है कि जल्द उन्हें उनके बकाया महंगाई भत्ते मिले।

अगर सरकार द्वारा उन्हें उनके 18 महीने का मंगाई भत्ता दिया जाता है तो उन्हें लाखों रुपए एक साथ मिल सकते हैं।

इसके लिए कर्मचारी संगठन के सचिव ने कैबिनेट सचिव को एक पत्र लिखा है और उस पत्र में बात करने का अनुरोध किया गया है। कर्मचारी संगठन सचिव ने कैबिनेट सचिव से समय की मांग की है जिसमें वह अपने कर्मचारियों की मांग को रख सकें। 

अभी तक सरकार द्वारा इस पत्र का जवाब नहीं दिया गया है और इस बात पर कोई खुलासा नहीं किया जा रहा है। लेकिन सभी को उम्मीद है कि जल्द ही इस बात पर खुलासा होने वाले हैं और सारे कर्मचारियों को उनके बच्चे महंगाई भत्ते मिलने वाले हैं। 

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में होने वाली बढ़ोतरी के बारे में जानकारी प्राप्त की है। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया है कि जो महंगाई भत्ता सरकार द्वारा कर्मचारियों को नहीं दिया गया है।

वह कब मिल सकता है और सरकारी कर्मचारियों के तनख्वाह में कितना इजाफा हो सकता है। अगर हमारा यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त हो गई हो और यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो आप इसे साझा जरूर करें। ताकि आप से जुड़े सभी कर्मचारियों को इस बारे में पता चल जाए।