Pan Card: सिर्फ 20 दिन है बाकी, पैन कार्ड में करवाना पड़ेगा ये काम, नहीं तो आम जनता को उठानी पड़ेगी मुश्किलें

अगर आप भी एक पैन कार्ड धारक है तो आपके लिए यह जानकारी बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाली है। अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपके पैन कार्ड को निष्क्रिय होने से कोई नहीं बचा सकता।

क्योंकि सरकार द्वारा 30 जून 2023 तक की अंतिम तिथि सभी पैन कार्ड धारकों को दी गई थी कि वह अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लें।

फिर भी कई लोगों ने इस बात को इग्नोर किया है और अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं कराया है। अब सरकार और आयकर विभाग द्वारा कड़ा फैसला लिया गया है और जिन लोगों का आधार कार्ड से पैन कार्ड जुड़ा नहीं है उनके पैन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया गया है।

ऐसे में अगर आपका पैन निष्क्रिय हो गया है या आपका पैन आधार से लिंक नहीं है तो आप इस आर्टिकल में अंत तक बने रहें और अच्छे से जाने कि आप कैसे अपने पैन कार्ड को निष्क्रिय होने से बचा सकते हैं या सक्रिय करा सकते हैं।

पैन कार्ड क्यों होगा निष्क्रिय

आयकर विभाग और भारत सरकार द्वारा पिछले कई महीनों से लगातार लोगों को बताया जा रहा है कि जिन लोगों का पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है वह जल्द ही लिंक कराएं नहीं तो उनके पैन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

यहां तक कि आयकर विभाग ने 30 जून 2023 तक का समय भी सभी लोगों को दिया था। इस अवधि में लोग अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से आसानी से जुड़वा सकते थे और अपने पैन कार्ड को निष्क्रिय होने से बचा सकते थे।

लेकिन आयकर विभाग के इस घोषणा को इग्नोर किया गया और कई लोगों द्वारा अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं कराया गया।

इसलिए जिन लोगों का पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है उन लोगों के पैन कार्ड को आयकर विभाग द्वारा निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

जिसके बाद वह अपने पैन कार्ड का इस्तेमाल किसी भी वित्तीय काम में नहीं कर पाएंगे। अगर आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो चुका है तो आप नीचे बताए गए प्रक्रिया को अपनाकर अपने पैन कार्ड को दोबारा सक्रिय करा सकते हैं।

पैन कार्ड कैसे होगा दोबारा सक्रिय

जिन लोगों का पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं होने के कारण आयकर विभाग द्वारा निष्क्रिय कर दिया गया है। वह अपने पैन कार्ड को पुनः सक्रिय करा सकते हैं।

लेकिन इसके लिए सबसे पहले उनको अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। अगर वह अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लेते हैं तो उसके 30 दिनों के बाद उनका पैन कार्ड सक्रिय कर दिया जाएगा।

जिसके बाद वह अपना पैन कार्ड किसी भी कार्य में प्रयोग कर पाएंगे और अपने सभी कार्यों के साथ-साथ वित्तीय कार्य भी आसानी से कर पाएंगे।

लेकिन ऐसा करने के लिए उनके पैन कार्ड को सक्रिय करना होगा जिसके लिए उन्हें अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना होगा।

पैन और आधार लिंक कराने के लिए कितना खर्चा लगेगा?

अगर आप 30 जून 2023 से पहले अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लिए होते तो आप यह काम बिल्कुल फ्री में करा सकते थे।

लेकिन अब आयकर विभाग द्वारा दिया गया अंतिम तिथि पार हो गया है। इसलिए आपको अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए हजार रुपए देने पड़ेंगे। यह हजार रुपए आपसे आयकर विभाग दंड के रूप में ले रही है।

क्योंकि आपने आयकर विभाग के कही गई बातों को नहीं माना है और उनके द्वारा जो नियम लागू किए गए थे उनका पालन नहीं किया है।

लेकिन आप हजार रुपए का दंड देकर अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं। जिसके 30 दिन बाद आपके पैन कार्ड को पुनः सक्रिय कर दिया जाएगा और आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

पैन कार्ड सक्रिय कहां से करें और कैसे करें?

पैन कार्ड को सक्रिय कराने के लिए आपको जन सुविधा केंद्र में जाना होगा। आइए हम नीचे बताते हैं कि आप कैसे जन सुविधा केंद्र के माध्यम से अपने पैन कार्ड को दोबारा सक्रिय करा सकते हैं।

सबसे पहले आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाएं।


उसके बाद वहां पैन कार्ड से संबंधित काम करने वाले कर्मचारियों की तलाश करें।


अब आप उनसे पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने का फार्म ले।


इस फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरे और इस फॉर्म में मांगे गए दस्तावेजों को अटैच करें।


उसके बाद फॉर्म के साथ ₹1000 उस कर्मचारी को दे दे जिससे आप फॉर्म लिए थे।


अब आप पैन कार्ड दोबारा सक्रिय कराने के लिए आवेदन कर चुके हैं।


आवेदन करने की ठीक 1 माह बाद आपका पैन कार्ड पुनः सक्रिय हो जाएगा और आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

निष्कर्ष

जो लोग अभी तक अपने आधार कार्ड से पैन कार्ड को नहीं लिंक करा पाए हैं उनके लिए यह आर्टिकल बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण साबित होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हमने बताया है कि कैसे आप अपने पैन कार्ड को निष्क्रिय हो जाने पर दोबारा सक्रिय करा सकते हैं।

इसके साथ-साथ हमने आपको यह भी बताया है कि पैन कार्ड को दोबारा सक्रिय कराने में कितना खर्च लगेगा और कितने दिनों बाद यह दोबारा सक्रिय हो जाएगा। अगर सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई हो तो आप इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ साथ सोशल मीडिया पर साझा करें।

x