7th Pay Commission: ओ तेरी! केंद्र के कर्मचारियों को अब इस दिन मिलेंगे डीए एरियर के 2 लाख रुपये से ज्यादा, जानें अपडेट

वर्तमान समय में सभी सरकारी कर्मचारी को एक साथ सरकार द्वारा कई खुशखबरी दी जाने वाली है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार जल्दी ही सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता को बढ़ाने वाली है और इसके साथ-साथ बेसिक सैलरी को भी बढा सकती है।

इसके अलावा मीडिया वालों का यह भी दावा है कि सरकारी कर्मचारियों का बकाया 18 माह का एरियर भी सरकार द्वारा दिया जाएगा।

अगर आप भी एक सरकारी कर्मचारी है और जानना चाहते हैं कि महंगाई भत्ता कितना बढ़ने वाला है और आप के बेसिक सैलरी में कितना इजाफा किया जाने वाला है तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। 

हम आज आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बिल्कुल विस्तार में बताने वाले हैं कि सरकारी कर्मचारियों की महंगाई भत्ते में सरकार द्वारा कितनी वृद्धि की की जाने वाली है और उनकी बेसिक सैलरी को कितना बढाया जाने वाला है। तो यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें। 

DA में होगी 4% की बढ़ोतरी 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह दावा किया जा रहा है कि जुलाई 2023 से सभी सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया जाएगा और सभी कर्मचारियों को जो वर्तमान समय में महंगाई भत्ता मिल रहा है उसमें चार परसेंट की बढ़ोतरी होगी।

अगर ऐसा होता है तो सभी सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता अब 42% की जगह 46% मिलेगा। इससे इनकी सैलरी बढ़ेगी और यह अपने परिवार का भरण पोषण इस महंगाई वाले जमाने में भी अच्छी तरह कर पाएंगे। 

हालांकि सरकार द्वारा इस पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन मीडिया वालों का कहना है कि जल्द सरकार सभी सरकारी कर्मचारियों कि महंगाई भत्ते को बढ़ा सकती है और उन्हें एक बड़ा तोहफा दे सकती है। 

सरकार द्वारा किया जा सकता है एचआरए में भी वृद्धि 

सरकार अपने सभी कर्मचारियों के परिवार को रहने के लिए घर मुहैया कराती है। इसमें कुछ कर्मचारी सरकार द्वारा दिए गए घर में अपने परिवार को रखते हैं तो कुछ सरकार द्वारा दिए गए घर के अलावा किसी दूसरे जगह पर अपने परिवार वालों को रखते हैं।

जो लोग दूसरे जगह पर अपने परिवार वालों को रखते हैं उन्हें सरकार द्वारा एचआरए दिया जाता है। वर्तमान समय में यह 25 प्रतिशत मिल रहा है लेकिन उम्मीद है कि इसमें 3% तक की बढ़ोतरी हो सकती है। 

एक रिपोर्ट के अनुसार यह जानकारी मिली है कि X वर्ग के शहरों में एचआरए 3% Y वर्ग के शहरों में एचआरए 2% और Z वर्ग के शहरों में एचआरए 1% बढ़ाए जाने की उम्मीद है।

एचआरए शहर के वर्गीकरण पर ही बढ़ाया जाता है क्योंकि हर शहर की महंगाई दर अलग-अलग होती है। इसलिए सरकार बड़े शहर में रहने वाले कर्मचारियों को ज्यादा एचआरए देती है और छोटे शहर में काम करने वाले कर्मचारियों को कम। 

यह कब लागू होने वाला है 

केंद्र सरकार द्वारा अभी तक यह बताए नहीं गया है कि कब से महंगाई भत्ता में वृद्धि की जाने वाली है। लेकिन लोगों को और मीडिया वालों को ऐसा लग रहा है कि जल्द ही यह सरकार द्वारा लागू किया जा सकता है।

सभी सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और एचआरए में वृद्धि हो सकती है। यानी कि हो सकता है कि जुलाई 2023 से दिसंबर 2023 तक सभी कर्मचारियों को 46 फ़ीसदी महंगाई भत्ता सरकार द्वारा दिया जाए। 

जिन कर्मचारियों का मासिक वेतन ₹18000 है और उन्हें 42% महंगाई भत्ता के अनुसार ₹7560 अत्यधिक मिलते हैं। लेकिन अब ₹7560 कू महंगाई भत्ता में ₹720 और अत्यधिक जुड़ेंगे और यह महंगाई भत्ता ₹8280 हो जाएगा।

यानी कि सभी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ने से उनकी सैलरी में भी वृद्धि होगी और वह पहले से ज्यादा अच्छे से अपना घर परिवार चला पाएंगे और ज्यादा पैसे बचत कर पाएंगे। 

जल्द मिलने वाला है 18 माह का एरियर्स 

पिछले कुछ महीने से लगातार सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों का एरियर नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में सरकारी कर्मचारियों के अनुसार और मीडिया वालों के अनुसार पिछले 18 महीने का एरियर सरकार द्वारा नहीं दिया गया है।

सभी सरकारी कर्मचारी अपने एरियर के लिए काफी ज्यादा बवाल कर रहे हैं और सरकार से अपने एरियर का भुगतान करने की मांग कर रहे हैं।

मीडिया वालों का कहना है कि जल्द ही सरकार सभी कर्मचारियों का बकाया 18 महीने का एरियर भुगतान करने वाली है। 

यानी कि अब सरकारी कर्मचारियों को एक साथ बकाया 18 महीने का एरियर मिलने वाला है और एक मोटी रकम उनके अकाउंट में सरकार द्वारा ट्रांसफर की जाने वाली है।

अगर ऐसा होता है तो सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए यह पैसे किसी तोहफे से कम नहीं होंगी। हालांकि अभी तक इस मामले पर सरकार द्वारा कोई घोषणा नहीं की गई है।

लेकिन हो सकता है जल्द घोषणा की जाए और जल्द से जल्द सभी कर्मचारियों का 18 महीने का एरियर दिया जाए। 

निष्कर्ष 

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सरकार द्वारा बढाए जाने वाले महंगाई भत्ते से संबंधित जानकारी दी है। इसके साथ-साथ हमने आपको यह भी बताया है कि कब सरकार द्वारा बकाया 18 महीने का एरियर दिया जाएगा।

अगर दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी और सारी बातें समझ आ गई तो आप इसे अपने सोशल मीडिया पर शेयर अवश्य करें। 

x