Free Ration: राशन कार्डधारकों के लिए खुशखबरी, सरकार 22 जुलाई तक बाटेंगी मुफ्त गेंहू-चावल, जानें डिटेल

Admin

Free Ration: देश की केंद्र सरकार और राज्य सरकारें आम जनता की मदद करने के लिए कई योजनाएं चला रही हैं। इनमें से एक योगी सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत। इस योजना के अंतर्गत, राशन कार्डधारकों को मुफ्त राशन दिया जाएगा। इसके लिए, एक रोस्टर तैयार किया गया है जिसके अनुसार 11 जुलाई से 22 जुलाई तक लोगों को मुफ्त राशन दिया जाएगा।

सुलतानपुर जिले के पूर्ति अधिकारी जीवेश कुमार ने बताया है कि अंत्योदय कार्डधारकों को प्रति कार्ड 14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल की मात्रा में राशन वितरित किया जाएगा। पात्र राशन कार्डधारकों को प्रति यूनिट 2 किलो गेहूं और 3 किलो चावल मुफ्त में मिलेगा।

सिर्फ 20 दिन है बाकी, पैन कार्ड में करवाना पड़ेगा ये काम, नहीं तो आम जनता को उठानी पड़ेगी मुश्किलें।

इस योजना के अनुसार, वाटमाप और पूर्ति विभाग के अधिकारियों को निरीक्षण करने का आदेश दिया गया है ताकि वितरण के समय गड़बड़ी नहीं हो सके। फिरोजाबाद जिले के पूर्ति अधिकरी ने बताया है कि राशन का वितरण इस मंगलवार से शुरू होगा।

इस महीने के राशन के लिए, ग्रहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट 2 किलो गेंहूं और 3 किलो चावल मुफ्त में वितरित किया जाएगा। अंत्योदय योजना के तहत वाले कार्डधारकों को प्रति कार्ड 14 किलो गेंहूं और 21 किलो चावल मिलेंगे। यह वितरण 11 जुलाई से 22 जुलाई तक चलेगा।

इस राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत चलाई जा रही योजना के माध्यम से, सरकार ग़रीब लोगों को मुफ्त राशन प्रदान करके उनकी मदद कर रही है और उनकी खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित कर रही है।