7th Pay Commission: अब केंद्रीय कर्मियों का इंतजार खत्म, आ गई डीए और फिटमेंट फैक्टर पर गुड न्यूज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान के द्वारा सभी राज्य कर्मचारियों को एक बहुत बड़ी खुशखबरी दी गई है। वर्तमान समय में मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और केंद्र सरकार के सरकारी कर्मचारियों की महंगाई भत्ते में 4% का फर्क है।

लेकिन अब यह पार्क फटने वाला है और अब मध्य प्रदेश के सभी सरकारी कर्मचारी को केंद्र सरकार के सरकारी कर्मचारी के जितना महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज चौहान द्वारा किया गया है। ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि मध्य प्रदेश के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कितना बढ़ने वाला है और इससे इनकी तनख्वाह में कितनी बढ़ोतरी होगी तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। 

हम आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सारी जानकारी बिल्कुल विस्तारपूर्वक देने वाले हैं और अच्छे से बताने वाले हैं कि आपको अगले महीने से कितना तनख्वाह सरकार द्वारा दिया जाएगा। बस सारी जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त करने के लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे। 

कितना बढने वाला है मध्य प्रदेश के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 

वर्तमान समय में केंद्र के कर्मचारियों को मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के मुकाबले ज्यादा महंगाई भत्ता दिया जाता है। लेकिन अब यह फर्क बिल्कुल खत्म होने वाला है।

क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अब सभी राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और 4% बढ़ाया जाने वाला है।

अगर ऐसा होता है तो मध्य प्रदेश के सभी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर हो जाएगा। इससे सभी मध्यप्रदेश के कर्मचारियों को काफी फायदा होगा और वह अपने परिवार का भरण पोषण पहले से और भी आसानी से कर पाएंगे। 

अगर सरकार द्वारा मध्य प्रदेश के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है तो उनके तनख्वाह में भी वृद्धि होगी और वह आसानी से अपने परिवार को चला पाएंगे। यह 

घोषणा मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा की गई है और उम्मीद है कि जल्द ही यह लागू होने वाली है। 

कर्मचारियों की तनख्वाह में होगा ₹6000 तक की वृद्धि 

जैसे ही सरकार द्वारा कर्मचारियों की महंगाई भत्ता को बढ़ाए जाने का घोषणा किया गया वैसे ही सभी कर्मचारियों की चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ पड़ी

क्योंकि सभी कर्मचारियों को पता है कि अगर उनका महंगाई भत्ता सरकार द्वारा बढ़ाए जाता है तो उनके वेतन में भी इजाफा होगा और उनका वेतन ₹6000 तक बढ़ सकता है।

सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के अनुसार वेतन में भी वृद्धि हो सकती है। घोषणा के मुताबिक यह कहा गया है कि सरकारी कर्मचारियों के वेतन में ₹1600 से लेकर ₹6000 तक की वृद्धि देखने को मिल सकती है। 

अगर ऐसा होता है तो सभी कर्मचारी झूम उठेंगे और इन पैसों का इस्तेमाल कर और भी बढ़िया तरीके से अपने परिवार का भरण पोषण कर पाएंगे।

सरकार का मकसद भी यही है कि वह अपने सभी कर्मचारियों को अच्छी सैलरी दे और उन्हें खुश रखे। 

42% होगा महंगाई भत्ता 

सरकार द्वारा किए गए घोषणा के अनुसार सभी मध्य प्रदेश के कर्मचारियों की तनख्वाह में महंगाई भत्ते को 4% और ज्यादा बढ़ाया जाना लगभग तय है।

अगर ऐसा होता है तो मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को 42% महंगाई भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा क्योंकि वर्तमान समय में इन्हें मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा 38% महंगाई भत्ता दिया जाता है।

जिसका इस्तेमाल कर वह अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। लेकिन अब इनके महंगाई भत्ते में वृद्धि होने वाली है और अब इन्हें सरकार द्वारा 42% महंगाई भत्ता दिया जाना लगभग तय है। 

अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों को निश्चित तनख्वाह से 42% का महंगाई भत्ता मिलेगा और इनके महंगाई भत्ते में लगभग ₹1600 से लेकर ₹6000 तक की वृद्धि होगी।

जिसका इस्तेमाल कर वह अपने परिवार को और भी ज्यादा बेहतर तरीके से चला पाएंगे और सभी जरूरतों को आसानी से पूरा कर पाएंगे। 

कब से बढ़ेगा महंगाई भत्ता 

मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज चौहान के घोषणा के अनुसार मध्य प्रदेश के सभी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता लगभग 4% बढ़ाए जाने का फैसला किया गया है।

अब महंगाई भत्ता 38% से बढ़कर 42% हो गया है और सभी कर्मचारियों की तनख्वाह में वृद्धि हुई है।

सरकारी कर्मचारियों को 38% की जगह 42% महंगाई भत्ता जुलाई के महीने से मिलने वाली है। क्योंकि साल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है एक बार जनवरी में और दूसरी बात जुलाई में। 

जुलाई अभी नजदीक है और इसीलिए जुलाई के महीने से ही महंगाई भत्ते में इजाफा पर 38% की जगह 42%‌ महंगाई भत्ता कर्मचारियों को दिया जाएगा। 

निष्कर्ष 

हाल ही में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा किया गया था कि सभी मध्य प्रदेश के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा। हमने इस आर्टिकल के माध्यम से उसी बारे में लगभग पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त की है।

अगर आप मध्य प्रदेश के कर्मचारी हैं तो जरूर यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और इसे पढ़ने के बाद आप अच्छे से समझ गए होंगे कि मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कितना बढ़ने वाला है और कब से बढ़ सकता है। अगर यह आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इसे शेयर जरूर करें। 

x