OPS: सुबह सुबह ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर आया नया अपडेट, सरकार ने लिया है बड़ा फैसला! 

वर्तमान समय में जो लोग केंद्रीय सरकार के कर्मचारी के रूप में नियुक्त हैं उनके लिए सरकार द्वारा एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी दी गई है। अब सरकारी कर्मचारियों को सरकार द्वारा ओल्ड पेंशन स्कीम के तहत पेंशन दिया जाने वाला है।

लेकिन यह लाभ कुछ खास सरकारी कर्मचारियों को ही मिलेगा। अगर आप एक सरकारी कर्मचारी है और जानना चाहते हैं कि आपको ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ मिलेगा या नहीं तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। 

आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से पता कर सकते हैं कि आपको सरकार के द्वारा ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ मिलने वाला है या नहीं। इस स्कीम के बारे में जानने के लिए और सारी जानकारी अच्छे से विस्तार पूर्वक प्राप्त करने के लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे। 

ओल्ड पेंशन स्कीम क्या है 

सरकार के यहां जो कर्मचारी काम करते हैं उनका सरकार द्वारा अच्छे से ध्यान रखा जाता है और उनकी सारी जरूरतों को बिना कहे पूरा किया जाता है।

ऐसे में जब सरकारी कर्मचारी अपनी नौकरी से रिटायर हो जाते हैं तो उनके जीवन यापन को आसानी से गुजारने के लिए सरकार द्वारा प्रतिमाह उनकी तनख्वाह का कुछ प्रतिशत पेंशन के रूप में उनको दिया जाता है।

जिस पैसे का इस्तेमाल कर वह अपने और अपने परिवार की जरूरतों को पूरा कर सकें। इस स्कीम को ओल्ड पेंशन स्कीम कहा जा रहा है। 

इस स्कीम के तहत उन सभी कर्मचारियों को हर महीने पेंशन वर्तमान समय में मिल रही है जिनकी नौकरी 2003 से पहले लगी है। यानी कि सरकार 2003 के बाद ज्वाइन करने वाले कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन की जगह न्यू पेंशन स्कीम के तहत रिटायरमेंट का पैसा देने वाली है। 

न्यू पेंशन स्कीम क्या है 

सरकार द्वारा न्यू पेंशन स्कीम कुछ साल पहले लागू किया गया है। इस स्कीम के तहत अब उन लोगों को हर महीने पहले की तरह पेंशन नहीं दिया जाएगा जिन लोगों की नौकरी 2003 के बाद लगी है।

सरकार का कहना है कि जिन लोगों की नौकरी 2003 के बाद लगी है उनको अब न्यू पेंशन स्कीम के तहत सारे पैसे जोड़कर रिटायरमेंट के वक्त एक ही साथ दे दिया जाएगा।

हालांकि कई सरकारी कर्मचारियों ने इस स्किन का विरोध किया है लेकिन अभी इस मामले की सुनवाई चल रही है। 

सरकार अभी भी अपने फैसले पर अड़ी है और उनका कहना है कि 2003 के बाद जिन लोगों का नौकरी लगा है उन्हें न्यू पेंशन स्कीम के तहत ही रिटायरमेंट के वक्त सारे पैसे मिलेंगे। 

कौन-कौन लोगों को मिलेगा ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ 

सरकार द्वारा पहले ऐलान किया गया था कि जिन लोगों की नौकरी 2003 तक हुई है सिर्फ उन्हीं लोगों को पेंशन की सुविधा दी जाएगी। जिन लोगों की नौकरी 2003 के बाद हुई है।

उन लोगों को पेंशन की सुविधा सरकार द्वारा प्राप्त नहीं की जाएगी। लेकिन सरकार के द्वारा किए जाने वाले हाल के ऐलान से एक बात सामने आई है कि अब 31 दिसंबर 2003 से लेकर 13 अगस्त 2004 के बीच होने ज्वाइन वाले सभी कर्मचारियों को पेंशन की सुविधा मिलने वाली है।

यानी कि अब 2003 के बाद वाले कर्मचारियों की जगह अगस्त 2004 के बाद वाले सरकारी कर्मचारियों को पेंशन की सुविधा नहीं मिलेगी। 

ऐसे में जो लोग 31 दिसंबर 2003 से लेकर 13 अगस्त 2004 के बीच सरकारी नौकरी ज्वाइन की है उनके लिए यह एक बहुत बड़ी खुशखबरी है।

अब जिन्हें पहले न्यू पेंशन स्कीम में रखा गया था वह ओल्ड पेंशन स्कीम के तहत पेंशन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। 

कर्मचारियों को न्यू पेंशन स्कीम से क्या मिलेगा 

जो लोग ओल्ड पेंशन स्कीम से जुड़े हैं यानी कि 2003 से पहले नौकरी ज्वाइन किए हैं उन लोगों की सैलरी में से प्रतिमाह कुछ पैसे कटते थे।

जो उन्हें रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में सरकार द्वारा दिए जाते थे। लेकिन अब सरकार द्वारा न्यू पेंशन स्कीम जारी किया गया है जिसमें कर्मचारियों को पेंशन नहीं दी जाएगी।

इस वजह से जो पैसे सरकार द्वारा पेंशन दिए जाने के लिए काटा जाता था वह अब नहीं कटेगा और पूरा पेमेंट कर्मचारियों को मिलेगा। 

इसके अलावा ओल्ड पेंशन स्कीम के तहत मिलने वाले रिटायरमेंट के पैसों से ज्यादा पैसे न्यू पेंशन स्कीम के तहत होने वाले रिटायर्ड कर्मचारियों को मिलेगा। लेकिन न्यू पेंशन स्कीम के तहत 2003 के बाद ज्वाइन किए किसी भी सरकारी कर्मचारी को सरकार द्वारा पेंशन नहीं दिया जाएगा। 

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद सभी कर्मचारी यह समझ पाएंगे कि रिटायर्ड होने के बाद उन्हें ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ मिलने वाला है या न्यू पेंशन स्कीम का लाभ मिलेगा।

अगर इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद सारी जानकारी आपको प्राप्त हो जाती है और यह आर्टिकल अच्छा लगता है तो आप इसे अपने उन सभी दोस्तों के पास शेयर करें जो सरकारी कर्मचारी है। ताकि वह जान सके कि रिटायर होने के बाद उन्हें किस पेंशन स्कीम का लाभ मिलने वाला है। 

x