7th Pay Commission: खत्म हुई अब केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार, लो आ गई डीए और फिटमेंट फैक्टर पर अच्छी खबर

Sonu

देश के सभी कर्मचारियों के लिए सरकार एक खुशखबरी लाई है जिसके तहत जिन लोगों को अभी सरकार द्वारा एरियर मिला है वह अपने एरियर पर टैक्स देने से बच सकते हैं। जी हां अगर आप भी एक सरकारी कर्मचारी है और टैक्स देने से बचना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है।

क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बिल्कुल अच्छी तरह बताया जाएगा कि आप कैसे अपने टैक्स को सरकार से बचा सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा पैसे अपने अकाउंट में सुरक्षित रख सकते हैं। 

इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि सरकार द्वारा किन सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाने वाली है और यह कब से लागू हो सकती है। तो सारी जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को कृपया अंत तक पढे। 

मिल सकता है कर्मचारियों को टैक्स पर भारी छूट 

जिन सरकारी कर्मचारियों को सरकार द्वारा एरियर का भुगतान किया गया है और वह चाहते हैं कि एरियर के भुगतान पर जो टैक्स वह देते हैं उसमें छूट मिल सके तो वह वेतन आयोग के सेक्शन 89 के तहत आवेदन कर सकते हैं और अपने टैक्स को माफ करने का सिफारिश कर सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण स्टेप फॉलो करने होंगे तभी आप अपने टैक्स को माफ करवा सकते हैं। 

सबसे पहले आपको सेक्शन 89 के तहत क्लेम करना होगा उसके बाद ई फाइलिंग वेबसाइट पर जाकर 10E के फॉर्म को फिल करना होगा।

अगर आप ऐसा करेंगे तो हो सकता है कि सरकार द्वारा आपके टैक्स को माफ कर दिया जाए। हालांकि हम आपको बता दें कि आप बिना 10E के फॉर्म को फिल किए अगर क्लेम करते हैं तो आपको एक नोटिस भी भेजी जा सकती है।

जिसमें यह लिखा होगा कि आपका टैक्स माफ नहीं किया जाएगा क्योंकि आपने 10E के फॉर्म को फिल नहीं किया है। इसलिए आप जब भी क्लेम करें तो 10E के फॉर्म को फिल करके ही क्लेम करें ताकि आप अपने टैक्स को माफ करा सकें। 

सरकार द्वारा साल में दो बार बढ़ाया जाता है कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 

वेतन आयोग के नियम के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को साल में दो बार बढ़ाया जाता है।

एक बार जनवरी के महीने में और दूसरी बार जुलाई के महीने में यह महंगाई भत्ता बढ़ाया जाने का प्रावधान रखा गया है। अब जनवरी बीत चुका है और जुलाई आने वाला है इसलिए जुलाई में हो सकता है कि सरकार सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4% और बढ़ा दे।

अगर सरकार ऐसा करती है तो सभी सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 42% की जगह अब 46% मिलेगा। 

इससे उनके तनख्वाह में भी वृद्धि होगी और उन्हें ज्यादा पैसे पिछले महीने के मुकाबले तनख्वाह के रूप में मिलेंगे।

इससे वह अपने घर परिवार को और भी ज्यादा बेहतर तरीके से चला पाएंगे और अपने या अपने बच्चों के भविष्य के लिए ज्यादा पैसे सुरक्षित रख पाएंगे।

हालांकि महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने पर सरकार द्वारा अभी तक कोई आधिकारीक घोषणा नहीं किया गया है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऐसा दावा किया जा रहा है कि जुलाई महीने में सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4% बढ़ा सकती है। 

10E फॉर्म को कैसे करें सबमिट 

अगर आप अपने मिले एरियर के टैक्स को बचाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि कैसे आप 10E फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं तो नीचे बताए गए स्टेट को फॉलो करें। जिससे आप आसानी से 10E फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं और टैक्स बचा सकते हैं। 

  • इसके लिए सबसे पहले आप http://www.incometax.gov.in वेबसाइट पर जाएं। 
  • उसके बाद इ फाइल के विकल्प पर क्लिक करें। 
  • अब इनकम टैक्स फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • फिर फाइल इनकम टैक्स पर क्लिक करें। 
  • अब आपको 10E फॉर्म दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है। 
  • अब इस फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी आप बिल्कुल सही सही भरे और फॉर्म को पूरी तरह से फील करें। 
  • इतना करने के बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक करें और उसके बाद प्रिव्यू पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद आपके सामने Proceed to e-Verify का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करें। 
  • उसके बाद e-verification पेज ओपन हो जाएगा और आपका फॉर्म कुछ देर में वेरीफाई हो जाएगा। 
  • फॉर्म वेरीफाई होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा। 
  • इस तरह आप अपना टैक्स बचाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

निष्कर्ष 

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है कि जो सरकारी कर्मचारी अपने एरियर के टैक्स को बचाना चाहते हैं वह कैसे आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ हमने आपको यह भी बताया है कि सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि हो सकता है और कब से होने वाला है।

अगर यह जानकारी आपको पसंद आया और यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर अवश्य करें।