अपना नाम चेक करें E श्रम कार्ड लिस्ट में अगर नाम आया है तो मिलेगा 1000 रू Shram Card List 

Admin

श्रम कार्ड धारकों के लिए एक आनंदमयकारी खबर है कि नई श्रम कार्ड सूची जारी की गई है और जल्द ही उन सभी के खातों में राशि जमा की जाएगी। आप यदि श्रम कार्ड धारक हैं और उत्सुकतापूर्वक नई किस्त का इंतजार कर रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है।

इस लेख को पढ़ने के बाद, आप आसानी से श्रम कार्ड की नई सूची में अपना नाम जांच सकेंगे। अब तक लगभग 25 करोड़ से अधिक श्रमिकों ने श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन किया है और इसका लाभ उठाया है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि श्रम कार्ड की सूची में केवल 10 करोड़ श्रमिकों का ही नाम शामिल किया गया है, बाकी सभी अपात्र हैं।

यह बताया जा रहा है कि योजना में शामिल श्रमिकों के अलावा अन्य किसी को लाभ नहीं मिलेगा। नई श्रम कार्ड सूची में शामिल श्रमिकों के खातों में ही राशि जमा की जाएगी।

श्रम कार्ड का पैसा कब आएगा? 

सभी श्रमिकों को सूचित किया जाता है कि उनके खाते में श्रम कार्ड के लिए अगली किस्त का इंतजार करना होगा। उन श्रमिकों के नाम इस सूची में हैं जिनके खाते में श्रम कार्ड का राशि जमा की जाएगी।

मार्च महीने में, सभी श्रमिकों के खाते में ₹1000 की भत्ता-राशि जमा की जाएगी जो कि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों के खाते में हर महीने ₹500 की भत्ता-राशि जमा की जाती है।

अगर आपने श्रम कार्ड की नई सूची में अपना नाम देख लिया है और वहां आपका नाम है, तो आपके खाते में मार्च महीने में ₹1000 जमा किया जाएगा।

यदि आपके नाम की सूची में श्रम कार्ड है और आप जानना चाहते हैं कि आपके खाते में पैसा जमा हुआ है या नहीं, तो आप तत्परता से श्रम कार्ड की पेमेंट स्थिति की जांच करें। हमने पूरी प्रक्रिया निम्नलिखित रूप में बताई है, जिसे आप अनुसरण कर सकते हैं।

Shram Card List में अपना नाम कैसे चेक करें?

श्रम कार्ड सूची (Shram Card List) के किस्त (Kist) के बारे में जानने के लिए,

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर, आपको एक विकल्प मिलेगा “स्थिति चेक करें” उसे चुनें।
  • एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आपको अपने ई-श्रम कार्ड का कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद, आपको एक सूची मिलेगी, जिसके माध्यम से आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • यदि आपका नाम उस सूची में नहीं है, तो आप नीचे बताए गए तरीके का उपयोग करके ई-श्रम कार्ड सूची में अपना नाम खोज सकते हैं।
  • यदि सूची में आपका नाम नहीं है, तो आप नीचे दिख रहे सर्च बॉक्स में अपना नाम टाइप करें।
  • कृपया दाहिने ओर सर्च बॉक्स में एक नीले बटन पर क्लिक करें। यदि सर्च रिजल्ट्स दिखाई नहीं देते हैं, तो थोड़ा इंतजार करें और फिर पेज को रिफ्रेश करें।
  • इसके बाद, सर्च रिजल्ट्स में एक सूची दिखाई देगी। यदि आपको समझ नहीं आ रहा कि आपका नाम किस सूची में होगा, तो नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट के माध्यम से आप देख सकते हैं कि E श्रम कार्ड की सूची कैसी होगी।
e shram payment list
  • जब आपको 1000 रुपये की किस्त प्राप्त होगी, तब आपका नाम एक लिस्ट में शामिल किया जाएगा। इस लिस्ट में होना आवश्यक है ताकि आपको सरकार द्वारा 1000 रुपये की किस्त खाते में भेजी जा सके।
  • यदि आप योग्यता के लिए योजना के लिए अपात्र हैं, या आपने पहले से ही कार्ड बनवा लिया है, लेकिन आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा।
  • अगर आप अपनी KYC प्रक्रिया पूरी नहीं कर सकते हैं, तो आपका नाम इस लिस्ट में शामिल नहीं होगा। ध्यान दें कि यदि आपका नाम इस लिस्ट में नहीं है, तो आपको खाते में पैसे प्राप्त नहीं होंगे।

श्रम कार्ड का पैसा किसे दिया जाएगा? 

इस योजना के द्वारा भारत के स्थायी निवासियों को लाभ पहुंचाया जाएगा, जो असंगठित क्षेत्र में अपने काम कर रहे हैं। यह योजना हर महीने उन श्रमिकों को पैसा प्रदान करेगी।

श्रमिकों को श्रम कार्ड के माध्यम से पैसा दिया जाएगा, जो फल और सब्जी बेचने वालों, ठेला चलाने वालों, रिक्शा चालकों, ऑटो चालकों, बस चालकों, कंस्ट्रक्शन मजदूरों और अन्य असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को सम्मिलित करेगा।

श्रम कार्ड योजना का लाभ वह श्रमिक प्राप्त करेंगे, जिनकी वार्षिक आय ₹200,000 से कम होगी। इसके अतिरिक्त, पीएफ खाता नहीं होने वाले श्रमिकों को मासिक रूप में श्रम कार्ड के पैसे प्रदान किए जाएंगे।

श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

यदि आप श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जिसकी सूची नीचे दी गई है। 

  1. आधार कार्ड 
  2. बैंक पासबुक 
  3. श्रम कार्ड 
  4. मोबाइल नंबर 
  5. आय प्रमाण पत्र 
  6. निवास प्रमाण पत्र 

श्रम कार्ड की लिस्ट कैसे चेक करें? 

अगर आप अपना नाम श्रम कार्ड की सूची में जांचना चाहते हैं, तो नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें और अपना नाम सूची में जांचें।

  • इसके लिए, पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद, आपको श्रम कार्ड सूची की जांच करने का विकल्प मिलेगा, जिसे आपको चुनना होगा।
  • चुनने के बाद, एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको अपना श्रम कार्ड नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर “ओटीपी जेनरेट” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ओटीपी जेनरेट करने के बाद, आपको उस ओटीपी को दर्ज करते हुए “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद, एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको श्रम कार्ड की नई सूची दिखेगी।
  • अब आप इस सूची में अपना नाम जांच सकते हैं।

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें? 

श्रम कार्ड की पेमेंट स्थिति जांचने के लिए सबसे पहले श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

  • वेबसाइट के होम पेज पर नोटिस बोर्ड पर जाने के बाद, आपको “पेमेंट स्थिति जांचें” विकल्प मिलेगा, जिसे चुनें। यह क्लिक करने के बाद, आपको एक नया पेज दिखाई देगा।
  • यहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और “ओटीपी जेनरेट करें” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ओटीपी जेनरेट करने के बाद, आपको उस ओटीपी को दर्ज करते हुए “पेमेंट स्थिति देखें” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपके मोबाइल पर एक संदेश प्राप्त होगा, जिससे आपको पता चलेगा कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा कब जमा किया गया है या कब आने वाला है।
  • इस संदेश से आपको पता चलेगा कि श्रम कार्ड की पेमेंट की स्थिति क्या है और आपके खाते में पैसा कब तक पहुंचेगा।

आज क्या जाना आपने

आजके लेख में हमने आप सभी को श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम और श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने के तरीके के बारे में जानकारी प्रदान की है। हाल ही में ही नई श्रम कार्ड की लिस्ट जारी की गई है, जिसमें नाम शामिल होने वाले श्रमिकों के खातों में मार्च महीने में पैसा जमा किया जाएगा। यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके खाते में मार्च महीने में पैसा जमा होगा या नहीं, तो आपको श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम जल्दी से चेक करना चाहिए।

इस लेख में हमने इस प्रक्रिया को स्पष्ट कर दिया है, ताकि आप उसे आसानी से फॉलो कर सकें। साथ ही, हमने श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस की जांच के लिए भी जानकारी प्रदान की है, जिसे आप उपयोग करके अपनी पेमेंट स्टेटस जांच सकते हैं।