बड़ी खबर मोबाइल से अपने गांव की आवास लिस्ट कैसे निकाले 2023

वैसे तो हमारी देश की सरकार काफी सारी योजनाएं देश की जनता के कल्याण हेतु लाती रहती है। किंतु आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित आवश्यक तथ्यों के ऊपर विचार विमर्श करेंगे।

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम इस विषय में जानने का प्रयास करेंगे, कि आप किस प्रकार से अपने मोबाइल फोन के माध्यम से ही इस योजना के तहत जारी की गई सूची को चेक कर सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त यदि इस योजना से संबंधित आप में से कुछ को जानकारी नहीं है, तो आज का हमारा यह पोस्ट काफी ज्यादा उपयोगी सिद्ध होने वाला है। क्योंकि आज के इस पोस्ट में हमने पीएम आवास योजना से संबंधित सारी की सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर रखी है। 

क्या है यह योजना?

इस योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना है। इस योजना की शुरुआत हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री के द्वारा की गई थी। जब से इस योजना की शुरुआत हुई तब से लेकर के अभी तक हमारे देश में काफी तेजी के साथ कच्चे घरों की संख्या घट रही है। 

आपको बता दें कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को सरकार की किफायती मूल्यों में रहने योग्य घर उपलब्ध करवाती है। जिसमें दो कमरे, एक आंगन, एक रसोई तथा एक शौचालय भी उपलब्ध करवाया जाता है।

इस योजना की सर्वोत्तम बात तो यह है कि इस योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले आवास परिवार की महिलाओं के नाम पर बनाए जाते हैं। जिससे कि उनमें आत्मविश्वास का संचालन किया जा सके। 

इस योजना के तहत सरकार लाभार्थी महिला के बैंक अकाउंट में ₹120000 भेजती है। जिससे कि गृह निर्माण कार्य शुरू किया जा सके। यह धनराशि तीन किस्तों में लाभार्थी के अकाउंट में भेजी जाती है। 

इस योजना की आवश्यकता क्यों? 

सरकार के द्वारा वैसे तो बहुत सारी योजनाएं प्रारंभ की जाती रहती है। लेकिन इस योजना को शुरू करने के पीछे एक महत्वपूर्ण उद्देश्य रहा है।

हमारे देश में आज भी ऐसे काफी सारे लोग हैं, जिनके पास रहने योग्य किफायती मूल्य में घर नहीं है। परिणाम स्वरूप उन्हें अपना जीवन यापन झुग्गी झोपड़ियों में करना पड़ता है। 

जो कि ना केवल असुविधाजनक है, अपितु असुरक्षित भी है। मौसम खराब होने के अतिरिक्त जहरीले जीव भी घरों में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं। इस प्रकार से घर में रहने वाले लोगों को काफी ज्यादा खतरा हो सकता है।

इस वजह से सरकार ने देश से ऐसे घरों को हटाने हेतु इस योजना की शुरुआत करी है। इसके अतिरिक्त हम आपको बता दें कि जब से इस योजना की शुरुआत हुई है, तब से लेकर अब तक ग्रामीण क्षेत्रों की रूपरेखा पूर्ण रूप से परिवर्तित हो चुकी है।

कौन कौन आवेदन कर सकते हैं?

वैसे तो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों को उपलब्ध कराए जाने वाले आवास काफी ज्यादा किफायती होते हैं। लेकिन इसके अतिरिक्त यह रहने योग्य भी होते हैं। 

इस योजना के तहत आवेदन करने से पूर्व यह सुनिश्चित करना होगा कि आवेदन कर्ता भारत का मूल निवासी है।

इसके अलावा आवेदन कर्ता महिला होनी चाहिए। क्योंकि इस योजना के तहत महिलाओं को ही मुख्य रूप से लाभान्वित किया जाएगा। 

अगर आयु की बात की जाए तो आवेदन कर्ता की आयु 20 वर्ष से लेकर के 60 वर्ष के मध्य में होने चाहिए। 

शहरी क्षेत्र में वार्षिक आय ₹130000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में वार्षिक आय ₹120000 से अधिक होना वर्जित है। 

आवेदन कर्ता के परिवार में यदि किसी सदस्य का पहले से ही कोई पक्का मकान है, तो इस स्थिति में भी इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति नहीं की जा सकती है।

क्या शहरी क्षेत्र के लोगों को भी लाभान्वित किया जाएगा?

अब सर्वाधिक आवश्यक प्रश्न यह बनाते हैं कि क्या इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र की महिलाओं को भी लाभान्वित किया जाएगा? तो उत्तर है हां। 

इस योजना के तहत यदि महिला शहरी क्षेत्र में रहती है, तो ऐसी स्थिति में भी उसे लाभान्वित किया जाएगा। सर्वप्रथम तो पात्र उम्मीदवार को इस योजना के तहत आवेदन करना होगा।

आवेदन करने के पश्चात इस योजना के तहत 1 लाभार्थी सूची जारी की जाती है। जिसमें यदि आवेदन कर्ता का नाम होता है, तो इस स्थिति में उसे इस योजना के तहत लाभ मिल जाएगा। 

कैसे देखें लाभार्थी सूची?

काफी सारे लोगों को इस विषय में जानकारी नहीं है कि अभी-अभी इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के लाभार्थी सूची को जारी कर दिया गया है। यदि आप भी इस में अपना नाम चेक करना चाहते हैं, तो निम्न विधियों का अनुसरण करें। 

आपको सर्वप्रथम तो सरकार की आधिकारिक वेबसाइट में जाना पड़ेगा। जिसके लिए आप pmayg.nic.in को अपने गूगल क्रोम में जाकर के सर्च कर सकते हैं। 

इतना करने के पश्चात आपके मोबाइल फोन में इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट खुल करके ओपन हो जाएगी। जिसमें आपको Stakeholders के विकल्प में जाने पर IAY/PMAYG Beneficiary पर क्लिक कर देना है। 

इतना करने के पश्चात एक अन्य नया पेज आपके समक्ष खुलकर के आ जाएगा। इसमें आप के दाएं साइड में Advanced Search का विकल्प होगा। जिसे आप को सेलेक्ट कर लेना है। 

तत्पश्चात ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत लिस्ट करने हेतु फॉर्म आपके समक्ष प्रस्तुत कर दिया जाएगा। इसमें आपको सर्वप्रथम अपना राज्य, जिला, ब्लाक, ग्राम, पंचायत, चुनना है। तत्पश्चात अपना नाम, पिता का नाम, बीपीएल नंबर, अकाउंट नंबर भरकर के सर्च के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

सर्च बटन पर क्लिक करने के तुरंत बाद ग्राम पंचायत के जितने लोगों का आवास के लिस्ट में नाम होगा। उन सभी लोगों का नाम यहां पर प्रस्तुत कर दिया जाएगा। जिससे आप डाउनलोड करके प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं। 

यदि आपका नाम इस सूची में नहीं है, तो चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इस योजना के तहत समय-समय पर लाभार्थी सूची को जारी किया जाता रहता है। आप इस में अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

इस योजना के तहत हमने आप सभी लोगों के समक्ष पीएम आवास योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दि हैं। हमने यह भी बताया कि इस योजना के तहत आप किस प्रकार से ग्रामीण लाभार्थी सूची को चेक कर सकते हैं?

x