7th Pay Commission: अब होगा केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार हुआ खत्म, अभी अभी आई डीए और फिटमेंट फैक्टर पर गुड न्यूज

Sonu

सभी कर्मचारियों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है। जी हां अगर आप एक सरकारी कर्मचारी है तो आप यह जानकर बहुत खुश हो जाएंगे कि जुलाई महीने से आप के महंगाई भत्ते को सरकार द्वारा बढ़ा दिया गया है और अब आपको पहले से ज्यादा महंगाई भत्ता मिलेगा। यह जुलाई 2023 से ही लागू होने वाला है।

यानी कि आप अगले महीने से ज्यादा तनख्वाह पा सकेंगे और अपने परिवार को और भी ज्यादा बेहतर तरीके से चला पाएंगे।

अगर आप एक सरकारी कर्मचारी है और जानना चाहते हैं कि आप के महंगाई भत्ते में कितना बढ़ोतरी होने वाला है और यह कब से लागू होने वाला है तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। 

आइए हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बिल्कुल विस्तार पूर्वक बताते हैं कि कब से आपके महंगाई भत्ते में सरकार द्वारा वृद्धि की जाएगी और सरकार द्वारा आप के महंगाई भत्ते में कितना बढ़ोतरी करने का ऐलान किया गया है। बस सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े। 

अब मिलेगा सभी कर्मचारियों को 42% महंगाई भत्ता 

वर्तमान समय में सभी सरकारी कर्मचारियों को सरकार द्वारा 38% महंगाई भत्ता दिया जा रहा है जिसका इस्तेमाल कर वह अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं और अपने बच्चे को पढ़ा-लिखा रहे हैं।

लेकिन इस महंगाई वाले जमाने में सरकारी कर्मचारियों को इस महंगाई भत्ते से पूरा परिवार अच्छी तरह नहीं चल पा रहा है जिसको देखते हुए सरकार ने उनके महंगाई भत्ते को बढ़ाने का ऐलान किया है।

सरकार द्वारा यह साफ तौर पर कहा गया है कि हो सकता है जल्द सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा हो और अब उन्हें 38% की जगह 42% महंगाई भत्ता सरकार द्वारा दिया जाए। 

अगर ऐसा सरकार करती है और सरकारी कर्मचारियों को 38% की जगह 42% महंगाई भत्ता देती है तो यह सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए यह काफी बड़ी खुशखबरी है और इस महंगाई वाले जमाने में उनके लिए यह एक राहत की बात है।

वह अब और भी ज्यादा बेहतर तरीके से अपने परिवार का भरण पोषण कर सकते हैं और अपने बच्चों का पढ़ाई लिखाई अच्छे से करा सकते हैं ताकि उनके बच्चों का भविष्य उज्जवल हो।

अगर सरकारी कर्मचारी चाहे तो इनमे से कुछ पैसों को अपने भविष्य के लिए भी बचा सकते हैं और भविष्य में अपने बच्चों के आगे की पढ़ाई लिखाई में इसका उपयोग कर सकते हैं। 

बढ़ सकता है कर्मचारियों के तनख्वाह में हजारों रुपए 

अगर सरकार अपने सभी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाती है तो इससे उनके तनख्वाह में काफी ज्यादा अंतर आने वाला है और पहले के मुकाबले उनका तनख्वाह ज्यादा मिलने वाला है।

अब सभी सरकारी कर्मचारियों को पहले के मुकाबले ज्यादा तनख्वाह मिलेगा और हो सकता है कि महंगाई भत्ता बढ़ने के कारण उनके तनख्वाह में हजारों रुपए की वृद्धि हो। ऐसा होगा तो सभी सरकारी कर्मचारी झूम उठेंगे और सरकार को तहे दिल से धन्यवाद कहेंगे। 

हालांकि अभी तक सरकार द्वारा कोई ऐसा ऐलान नहीं किया गया है जिसके तहत यह सुनिश्चित हो कि सरकारी कर्मचारियों की वेतन में कितना इजाफा होने वाला है।

लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह बात सामने आ रही है कि जल्द सरकार अपने सभी सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने वाला है और इसके कारण सभी कर्मचारियों की तनख्वाह में हजारों रुपए की वृद्धि होने वाली है। 

कब से बढ़ेगा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 

सरकार ने अभी तक कर्मचारियों की महंगाई भत्ता को बढ़ाए जाने को लेकर किसी भी तरह की कोई घोषणा नहीं की है।

लेकिन सोशल मीडिया पर और मीडिया वालों के अनुसार यह दावा किया जा रहा है कि जुलाई 2023 से सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता सरकार द्वारा 4% बढ़ा दिया जाएगा।

जिसके चलते अब कर्मचारियों को जुलाई 2023 से और 30% की जगह 42% महंगाई भत्ता सरकार द्वारा मिलेगा।

ऐसा दवा मीडिया वालों के अनुसार इसलिए किया जा रहा है क्योंकि सरकार द्वारा हर 6 महीने पर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि किया जाता है।

सरकार ने पिछली बार जनवरी 2023 में महंगाई भत्ता में वृद्धि किया था इसलिए मीडिया वालों का कहना है कि अब जुलाई 2023 में भी महंगाई भत्ता में वृद्धि होना संभव है। 

मीडिया वालों का यह भी कहना है कि जल्द सरकार इस बात पर अधिकारीक घोषणा करने वाली है और सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने वाली है।

इसलिए सभी कर्मचारी अपनी महंगाई भत्ते को लेकर उत्सुक हैं और जल्द अपने महंगाई भत्ते में वृद्धि होने का इंतजार कर रहे हैं। 

निष्कर्ष 

वर्तमान समय में सभी सरकारी कर्मचारियों के बीच यही चर्चा है कि कब उनके महंगाई भत्ते में सरकार द्वारा वृद्धि किया जाएगा और कितना वृद्धि किया जाएगा। इसलिए हमने आपको अपने इस आर्टिकल में महंगाई भत्ता से संबंधित सारी जानकारी दे दी है।

उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा और इसे पढ़ने के बाद आपको समझ आ गया होगा कि आप के महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि होने वाला है और कब से होने वाला है। तो अगर आर्टिकल आपको पसंद आया तो आप इसे दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।