7th PAY COMMISSION: अब कर्मचारियों को मिली बड़ी खुशी सौगात, डीए में हुई बढ़ोतरी। 

Sonu

सभी केंद्रीय कर्मचारी और सरकारी पेंशन धारियों को अब सरकार द्वारा एक बहुत ही बड़ा तोहफा मिलने वाला है और उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने वाली है। जी हां अगर आप एक सरकारी कर्मचारी हैं या फिर सरकारी पेंशन धारी हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाली है।

चुकी इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया जाएगा कि सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि होगा और साथ में यह भी बताया जाएगा कि सरकारी कर्मचारियों का 18 महीने का मटका महंगाई भत्ता कब सरकार द्वारा उनके अकाउंट में ट्रांसफर किया जाने वाला है। 

तो जो भी सरकारी कर्मचारी इन सभी चीजों के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है।

उन्हें यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए बस हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है। उसके बाद वह इन सभी चीजों के बारे में अच्छे से जानकारी इकट्ठा करने में सफल हो जाएंगे। 

कर्मचारियों को मिला सरकार द्वारा बड़ा तोहफा 

सभी सरकारी कर्मचारियों और सभी सरकारी पेंशन धारियों को बहुत दिनों से इंतजार था कि कब उनके महंगाई भत्ते में सरकार द्वारा वृद्धि किया जाएगा।

क्योंकि दिन प्रतिदिन भारत में महंगाई दर बढ़ता चला जा रहा है और अगर ऐसी परिस्थिति में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता नहीं बढ़ाया जाएगा तो उन्हें अपने परिवार को चलाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

इसीलिए कर्मचारियों का इंतजार सरकार ने अब लगभग खत्म कर दिया है और उनके महंगाई भत्ते को 4% बढ़ाकर उनको एक बड़ा तोहफा दिया गया है। 

जी हां जिन कर्मचारियों को वर्तमान समय में महंगाई भत्ता 42% मिलता है अब उनके महंगाई भत्ते में 4% सरकार द्वारा इजाफा किया गया है और अब उन्हें 42% की जगह 46% महंगाई भत्ता मिलने की उम्मीद है।

हालांकि इस पर सरकार द्वारा कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन सूत्रों के अनुसार यह पता चला है कि जल्द सरकार अधिकारिक घोषणा कर सकती है और सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4% बढ़ाकर 46% कर सकती है। 

30 जुलाई 2023 को बढ़ जाएगा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 

वर्तमान समय में सभी सरकारी कर्मचारियों और सरकारी पेंशन धारियों के बीच यही चर्चा है कि उनके महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाने वाला है।

लेकिन अभी तक सरकारी कर्मचारियों को यह बात पता नहीं चली है कि उनके महंगाई भत्ते को सरकार द्वारा कब बढ़ाया जाएगा। ऐसे में हम आपको बता दें कि अभी तक केंद्र सरकार द्वारा कोई भी ऐसा एलाउंसमेंट नहीं किया गया है।

जिसके तहत यह निश्चित किया जा सके कि महंगाई भत्ता कब से बढ़ाया जाएगा। लेकिन सूत्रों के अनुसार मिली जानकारी के तहत मीडिया वालों का यह कहना है कि 30 जुलाई 2023 से सरकार महंगाई भत्ते में वृद्धि कर सकती है। 

अगर ऐसा होता है तो सरकारी कर्मचारियों को 30 जुलाई 2023 के बाद से मिलने वाले सभी तनख्वाह में 46% महंगाई भत्ता जोड़कर उन्हें सरकार द्वारा दिया जाएगा। जो किसी भी सरकारी कर्मचारी के लिए खुशी से कम नहीं है और सरकार के इस फैसले से वह काफी खुश होंगे। 

साल में दो बार बढ़ता है कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 

कई लोगों के दिमाग में यह सवाल आ रहा है कि सरकार द्वारा अभी तक कोई आधिकारीक अनाउंसमेंट तो नहीं किया गया है फिर भी मीडिया वालों का कहना है कि जुलाई में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ सकता है ऐसा कैसे संभव है।

हम आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग के तहत एक नियम है कि सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को साल में दो बार बढ़ाया जाए।

पहली बार जनवरी में और दूसरी बार जुलाई में। सरकार जनवरी 2023 में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाई थी और अब जुलाई आने वाला है और सातवें वेतन आयोग के तहत जुलाई में भी सरकारी कर्मचारी का महंगाई भत्ता बढ़ने वाला है। 

यही कारण है कि सभी मीडिया वाले यह कह रहे हैं कि हो सकता है जुलाई में महंगाई भत्ता सरकार द्वारा बढ़ा दिया जाए और सभी सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42% से बढ़ाकर 46% कर दिया जाए। 

कर्मचारियों को मिल सकता है 18 महीने का अटका DA 

भारत में जब कोरोनावायरस लगातार बढ़ रहा था उस दौरान जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक किसी भी सरकारी कर्मचारी को या सरकारी पेंशन धारी को सरकार द्वारा महंगाई भत्ता नहीं दिया गया था।

उन के महंगाई भत्ते में कटौती कर उन पैसों का इस्तेमाल कोरोनावायरस से पीड़ित लोगों को ठीक करने में और उनके रखरखाव में किया गया था।

ऐसे में सभी सरकारी कर्मचारी अपने बचे हुए 18 महीने का महंगाई भत्ता सरकार से मांग रहे हैं और जल्द इसे पूरा करने की मांग कर रहे हैं। सरकार ने अभी तक इस मामले पर कोई खुलासा नहीं किया है। 

लेकिन मीडिया वालों का कहना है कि हो सकता है सरकार कर्मचारियों को एक साथ दो दो खुशखबरी दे और उनके महंगाई भत्ते में बढ़ावा करने के साथ-साथ जो महंगाई भत्ते उनको 18 महीने का नहीं मिले हैं वह भी उनके अकाउंट में ट्रांसफर कर दे। अगर ऐसा होता है तो सच में यह किसी भी सरकारी कर्मचारी के लिए काफी बड़ी खुशखबरी हो सकती है। 

निष्कर्ष 

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से सभी सरकारी कर्मचारियों को और सरकारी कर्मचारियों से तालुकात रखने वाले लोगों को यह जानकारी दी है कि कब उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने वाली है और कब उनको 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता मिलने वाला है।

उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल पढ़ने के बाद सभी सरकारी कर्मचारियों को उनके महंगाई भत्ते से जुड़ी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी। जिन्हें यह आर्टिकल पसंद आया और दी गई जानकारी अच्छे से समझ में आ गई वह इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के पास शेयर अवश्य करें।