New Sukanya Yojna 14 Lakh: जानिए सुकन्या योजना का फॉर्म कैसे भरें? अब सुकन्या योजना में मिलेगा ₹1400000

Sonu

हमारे समाज में बेटियों को बोझ समझा जाता है। लेकिन इस विकार को दूर करने हेतु सरकार काफी सारे स्तर पर कार्य कर रही है। इसके अतिरिक्त समाज सुधारक तत्व भी इस मिथ्या के प्रभाव को कम करने हेतु कारगर साबित हुए हैं। 

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग इसी संदर्भ से संबंधित एक योजना जिसे सुकन्या समृद्धि योजना के नाम से जाना जाता है, पर विस्तार पूर्वक चर्चा करने वाले हैं। 

इसके अतिरिक्त इस योजना के तहत निर्धारित पात्रता मापदंड किस प्रकार से निर्धारित किए गए हैं? तथा इस योजना के तहत किन्हें लाभान्वित किया जाएगा? किस प्रकार से लाभान्वित किया जाएगा? इस संदर्भ में भी इस पोस्ट में जानकारियां उपलब्ध करवाई गई है।   

क्या है यह योजना?

सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा साल 2015 में कर दी गई थी। इस योजना के तहत देश की बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए बालिका के माता-पिता स्वयं से पहल कर सकते हैं। 

इसके अलावा भी यह योजना लोकप्रिय इस वजह से है, क्योंकि इस योजना के तहत काफी बढ़िया ब्याज दर उपलब्ध कराया जाता है। जो कि बेटियों के भविष्य में निसंदेह रूप से कारगर साबित होंगी। 

इस योजना के तहत बेटियों की आयु जब 18 साल की हो जाएगी। तो उन्हें 14 लाख रुपए तक का लाभ प्राप्त होगा।

किस प्रकार से लाभान्वित करती है यह योजना?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सर्वप्रथम तो अभिभावकों को अपनी पुत्री का पंजीकरण करवाना होता है। वैसे तो यदि अभिभावक अपनी पुत्री का पंजीकरण इस योजना के तहत पुत्री की 10 आयु में करवा दें, तो अधिक लाभ की प्राप्ति हो सकती है।  

क्योंकि जब उसकी आयु 18 वर्ष की हो जाएगी। तब इस योजना के तहत उसे 1400000 रुपए तक की आर्थिक सहायता मिलेगी।

इस योजना के तहत अकाउंट खुलवाने के पश्चात अभिभावक मासिक रूप से ₹250 से लेकर के ₹150000 तक निवेश कर सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त जमा की जाने वाली इस धनराशि में भारत सरकार 7.6% की दर से ब्याज भी प्रदान करेगी। ब्याज के पैसे सालाना जोड़े जाएंगे, और उसे भी मूलधन के रूप में गिना जाएगा‌। एवं उसके ऊपर पुनः से अलग से ब्याज दिया जाएगा। 

 इस योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

यदि आप स्वयं की पुत्री के उज्जवल भविष्य हेतु सुकन्या समृद्धि योजना के तहत निवेश करना चाहते हैं, तो फिर उसके लिए आपको सर्वप्रथम अपने नजदीकी किसी भी डाकघर में जा करके अपनी पुत्री का खाता खुलवा देना होगा। 

आपको पोस्ट ऑफिस में जाकर के सुकन्या योजना का आवेदन फॉर्म ले लेना है।

इसके पश्चात आपको सुकन्या समृद्धि योजना के आवेदन पत्र में पूछे गए सारे जानकारियों को सावधानीपूर्वक और सही-सही भर देना है।  

जैसे कि बेटी के माता पिता का नाम, बेटी का नाम, राज्य का नाम, जिला का नाम, तहसील का नाम, गांव का नाम, पोस्ट ऑफिस का नाम, बेटी की जन्म तिथि, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, आवेदन की तिथि इत्यादि फॉर्म भी प्रदान कर देने होंगे। 

इसके पश्चात आपको सुकन्या समृद्धि योजना के आवेदन पत्र के साथ, सुकन्या योजना के सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी यहां पर अटैच कर देनी है। और भरे हुए आवेदन पत्र को पुनः से जांच लेना है। 

इसके पश्चात आप को योजना का भरा हुआ आवेदन पत्र डाक घर में ही जमा कर देना है।

इसके पश्चात आपको सुकन्या योजना खाते की पासबुक प्राप्त हो जाएगी और आप इस प्रकार से सुकन्या योजना में निवेश करने के लिए अपनी बेटी का खाता बेहद आसानी से खुलवा सकते हैं।   

सुकन्या योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

यदि आप अपने घर कि किसी बालिका के लिए इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो निम्न दस्तावेजों आपके पास अवश्य रूप से मौजूद होने चाहिए।  

  1. बालिका का आधार कार्ड 
  2. बालिका का जन्म प्रमाण पत्र 
  3. जमा कर्ता का आईडी प्रमाण पत्र
  4. चिकित्सकीय प्रमाण पत्र 
  5. आवेदन कर्ता का निवास प्रमाण पत्र 
  6. बालिका के पासपोर्ट साइज फोटो

इस योजना से जोड़ी कुछ आवश्यक बातें

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना के तहत देश का प्रत्येक नागरिक अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए अभी से ही पहल कर सकता है। 

इसके अंतर्गत 10 साल या उससे कम उम्र की बालिकाओं के नाम पर खाता खोलकर आवेदन कर्ता अपनी सुविधा के अनुरूप कम से कम ₹250 से लेकर ज्यादा से ज्यादा ₹150000 तक की धनराशि जमा कर सकते हैं। 

इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन कर्ता बैंक अथवा पोस्ट ऑफिस में बेटी का खाता खुलवा सकते हैं। 

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर्ता को सरकार के द्वारा 7.6% तक का ब्याज प्राप्त होता है। 

आवेदक बालिका का खाता खुलवाने की तिथि से लगभग 21 वर्ष की आयु तक खाता परिपक्व हो जाता है। अर्थात जब बालिका की आयु 21 वर्ष की हो जाएगी, तब इस योजना का लाभ पूर्ण रूप से प्राप्त किया जा सकता है। 

इस योजना के अंतर्गत बालिका अपने उच्च शिक्षा या फिर आवश्यकता के अनुरूप 18 वर्ष की आयु होने के पश्चात में पैसे निकाल सकती है। किंतु इस समय भी वह केवल 50% तक की धनराशि ही निकाल सकती है।

इस योजना के अंतर्गत आवेदक बालिका का अकाउंट एक डाक या फिर बैंक से दूसरे डाक या बैंक में भी आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता है।  

विशेषता

  • सुकन्या समृद्धि योजना में ₹1000 से खाता खोला जा सकता है। 
  • इसके अंतर्गत एक ही परिवार की दो लड़कियों को लाभ प्राप्त हो सकता है। 
  • सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत निवेश पर आयकर धारा 80-सी के अंतर्गत टैक्स की छूट भी दी जाती है। 
  • इस योजना के माध्यम से मिलने वाले ब्याज पर सरकार टैक्स नहीं लगाती है। बल्कि ब्याज के साथ आपकी जमा राशि में भी बढ़ोतरी होती रहेगी। 
  • इस योजना के अंतर्गत आपको खाता खोलने के पश्चात से 14 साल तक नियमित रूप से निवेश करते रहना होगा।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना से संबंधित सारे आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है। हमें आशा है कि हमारा यह प्रयास आपके लिए हितकारी सिद्ध होगा।