Ration Card News: आज सरकार ने अचानक जारी किया नया नियम, अब इन लोगों के भी बनेंगे राशन कार्ड 

Sonu

जब भारत में कोरोनावायरस लगातार बढ़ रहा था उस समय लोगों को बिल्कुल फ्री में सरकार द्वारा राशन कार्ड वितरण किया जा रहा था। उस समय से लेकर आज तक सरकार द्वारा कई जगहों पर लगातार फ्री में राशन वितरण किया जा रहा है जिसका लाभ वो लोग भी उठा पा रहे हैं जो इसके पात्र नहीं है।

इसलिए सरकार द्वारा अब राशन कार्ड योजना से संबंधित कुछ नए नियम लागू किए गए हैं। अगर आप राशन कार्ड योजना से जुड़े हैं और सरकार द्वारा राशन कार्ड योजना के तहत जारी किए गए नए नियम के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। 

इस आर्टिकल के माध्यम से बिल्कुल अच्छी तरह और विस्तार पूर्वक हम बताने वाले हैं कि सरकार द्वारा राशन कार्ड योजना के तहत कौन-कौन से नए नियम लागू किए गए हैं और इससे राशन कार्ड धारकों पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है।

तो अगर आप सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना ना भूले। 

सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को दी गई बड़ी खुशखबरी 

जो लोग राशन कार्ड प्राप्त कर चुके हैं लेकिन राशन कार्ड के पात्र नहीं है उन लोगों को अब अपना राशन कार्ड वापस करना होगा। जी हां सरकार द्वारा राशन कार्ड योजना के तहत एक नया नियम लागू किया गया है।

इस नियम के अनुसार उन सभी लोगों का राशन कार्ड सरकार द्वारा वापस ले लिया जाएगा जो राशन कार्ड योजना के पात्र नहीं है और फिर भी राशन कार्ड योजना के तहत राशन सरकार द्वारा प्राप्त कर रहे हैं।

अगर किसी कारण बस वह राशन कार्ड धारक अपने राशन कार्ड को सरकार के पास जमा नहीं करते हैं तो उन पर सरकार द्वारा कानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है। 

सरकार के नए नियम के अनुसार अब सिर्फ उन्हीं लोगों को राशन कार्ड योजना का लाभ मिलेगा जो इसके सही पात्र है।

अगर कोई ऐसे लोग राशन कार्ड योजना के लाभ लेते हुए पकड़े जाते हैं जो लोग इस योजना के पात्र नहीं है तो उन पर कानूनी कार्यवाही की जा सकती है और उनके राशन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जा सकता है।

अगर आपको लगता है कि आप राशन कार्ड योजना के पात्र नहीं है और फिर भी राशन कार्ड योजना का लाभ ले रहे हैं तो जल्द ही अपने राशन कार्ड को सरकार के पास जमा करें नहीं तो आप पर कानूनी कार्यवाई सरकार द्वारा कभी भी की जा सकती है। 

कौन लोग नहीं है राशन कार्ड योजना के पात्र 

सरकार द्वारा जब नया नियम जारी किया गया कि जो लोग राशन कार्ड योजना के पात्र नहीं है और वह लोग इसका लाभ ले रहे हैं तो उन पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

तो सभी लोगों के मन में यह सवाल उठने लगा कि आखिर कौन लोग राशन कार्ड योजना के पात्र नहीं है।

सरकार द्वारा कहा गया कि जिन लोगों के पास 100 मीटर से अधिक का प्लॉट है, अपना फ्लैट या घर है, उनके पास चार पहिया वाहन है और अगर वह गांव में रह रहे हैं तो 200000 से अधिक का सालाना आय और शहर में रह रहे हैं तो 300000 से अधिक का सलाना आय है तो वह राशन कार्ड योजना के पात्र नहीं है। 

अगर ऐसे लोग राशन कार्ड योजना का लाभ ले रहे हैं तो वह सरकार के नए नियम के अनुसार गलत है। ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर उनके साथ कानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है।

इसलिए जो लोग इस योजना के पात्र नहीं है वह अपने राशन कार्ड को जमा करें और राशन कार्ड योजना का लाभ लेना बंद कर दें। 

यह नियम सरकार द्वारा क्यों लागू किया गया 

केंद्र सरकार द्वारा पूरे भारत में वर्तमान समय में 80 करोड़ राशन कार्ड धारकों को फ्री में राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसे में उन लोगों को यह राशन उपलब्ध सरकार द्वारा कराया जा रहा है जो आर्थिक रूप से कमजोर है और गरीब है।

लेकिन वह लोग भी इस योजना का लाभ उठा ले रहे हैं जिन लोगों की आर्थिक स्थिति ठीक है और राशन खरीदने में सक्षम है। इसीलिए सरकार द्वारा यह नया नियम लागू किया गया। ताकि सभी लोगों की राशन कार्ड और उनके आर्थिक स्थिति की जांच की जा सके। 

अगर जांच में राशन कार्ड धारक राशन कार्ड योजना के पात्र नहीं मिलते हैं तो उनके राशन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा और उनसे वापस ले लिया जाएगा।

इसके साथ साथ उन पर सरकार द्वारा कानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है। इसलिए सरकार द्वारा जारी किए गए नए नियम का सभी लोग पालन करें और जो लोग इस योजना के पात्र हैं वही लोग इस योजना का लाभ उठाएं।

जो लोग इस योजना के पात्र नहीं है वह अपना राशन कार्ड तहसील या डीएसओ कार्यालय में जाकर जमा कर सकते हैं और कानूनी कार्यवाही से बच सकते हैं। 

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल में हमने आपको सरकार द्वारा राशन कार्ड योजना के तहत जारी किए गए नए नियम से संबंधित जानकारी दी है। हमने आपको बताया है कि नया नियम क्या है और नए नियम के अनुसार किन लोगों को राशन कार्ड योजना का लाभ मिलेगा।

अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के पास और अपने सभी सोशल मीडिया नेटवर्क पर साझा जरूर करें। ताकि सभी राशन कार्ड धारकों को राशन कार्ड योजना के तहत जारी की गई नए नियम की जानकारी हो।