अब सिर्फ एक आवेदन कर घर में लाइए फ्री में सोलर स्टोव, पढ़िए सोलर स्टोव के बारे में पूरी डिटेल यहाँ  

सरकार द्वारा कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही है जिसके माध्यम से गरीब लोगों को अपने आर्थिक स्थिति को सुधारने का मौका मिल रहा है। इसी बीच सरकार द्वारा हाल ही में फ्री सोलर कुकिंग स्टोव योजना को लागू किया गया है।

इस योजना के तहत भारत की महिलाओं को बिल्कुल फ्री में सोलर स्टोव प्राप्त कराया जाएगा। जिसका इस्तेमाल कर महिलाएं बिना किसी खर्चे के और बिना किसी बिजली बिल के अपना खाना आसानी से बना सकती हैं और आर्थिक स्थिति को बढ़ाने में अपने परिवार का मदद कर सकती हैं।

इच्छुक लोग फ्री सोलर स्टोव प्राप्त करने के लिए और इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए इस आर्टिकल में बने रहे। 

हम आपको विस्तार से इस योजना के बारे में बताने वाले है कि आप कैसे इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं और कैसे फ्री में सोलर स्टोव प्राप्त कर सकते हैं। बस सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना ना भूले। 

भारत की सभी महिलाओं को मिलेगा फ्री सोलर स्टोव

भारत में लगातार महंगाई बढ़ रही है जिसके कारण एलपीजी गैस सिलेंडर के कीमत में भी लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है।

ऐसे में जिन परिवारों की आर्थिक स्थिति खराब है वह एलपीजी गैस सिलेंडर को नहीं खरीद पा रहे हैं और उन्हें खाना बनाने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इस समस्या को दूर करने के लिए सरकार द्वारा भारत में फ्री सोलर कुकिंग स्टोव योजना को चलाया जा रहा है।

इस योजना के तहत सरकार सभी गरीब परिवार की महिलाओं को एक फ्री सोलर स्टोव प्रदान करेगी। जिसका इस्तेमाल कर सभी महिलाएं अपने घर का सारा खाना बना सकती है। 

यह सोलर स्टोव का इस्तेमाल जिन लोगों के घर में होगा उनके एलपीजी गैस सिलेंडर के पैसे बच जाएंगे।

क्योंकि अब उन्हें एलपीजी गैस सिलेंडर की आवश्यकता नहीं पड़ेगी वह इस सोलर स्टोव के माध्यम से अपने घर का सारा खाना बना सकती हैं। इसके वजह से उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगी और उनके काफी पैसे हर महीने बचेंगे। 

सोलर स्टोव कैसे काम करेगा ?

सरकार द्वारा जो सोलर स्टोव महिलाओं को फ्री में दी जा रही है उसमें दो यूनिट है। पहला यूनिट का काम सौर ऊर्जा को ग्रहण कर बैटरी को चार्ज करना है और दूसरी यूनिट का काम चार्ज बैटरी से स्टोव को चलाना है जिसका इस्तेमाल से खाना बन सके।

जिस यूनिट के माध्यम से बैटरी चार्ज होती है उस यूनिट को आप किसी ऐसी जगह पर रखें जहां पर सूर्य की रोशनी सीधा पढ़ती हो। ताकि वह सूर्य की रोशनी का इस्तेमाल कर बैटरी को अच्छी तरह चार्ज कर सकें। 

इसके बाद जो दूसरी यूनिट है उसको आप अपने किचन में रखें ताकि आप चार्ज बैटरी का इस्तेमाल कर उस यूनिट के माध्यम से अपना खाना बना सकें।

यानी कि आप इस सोलर स्टोव का इस्तेमाल कर दिन और रात दोनों समय में खाना पका सकते हैं और पूरी तरह एलपीजी गैस सिलेंडर के पैसे को बचा सकते हैं।

ऐसा इसलिए मुमकिन है क्योंकि इसमें चार्ज की सुविधा भी दी गई है अगर धूप नहीं रहता है तो आप चार्ज हुए बैटरी का इस्तेमाल कर अपना खाना बना सकते हैं। 

कितनी है सोलर स्टोव की कीमत ?

आमतौर पर जो सोलर स्टोव सरकार द्वारा महिलाओं को दिया जा रहा है इसका कीमत मार्केट में 14000 से ₹15000 के बीच है।

लेकिन यह सोलर स्टोव सरकार द्वारा महिलाओं को कम कीमत में दिया जा रहा है। महिला सरकार के फ्री सोलर कुकिंग स्टोव योजना का इस्तेमाल कर सिर्फ 9000 से ₹10000 की रकम में इस सोलर स्टोव को प्राप्त कर सकती हैं और एलपीजी सिलेंडर की महीनों का खर्चा बचा सकती हैं। 

हम आपको बता दें कि कहीं भी यह सोलर स्टोव सरकार द्वारा फ्री में उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है। लेकिन हां महिलाएं सब्सिडी के माध्यम से कम कीमत पर सोलर स्टोव को खरीद सकती हैं और थोड़ा-थोड़ा कर पूरा पैसा चुका सकती हैं।

इससे उनके ऊपर एक साथ पूरा भार नहीं होगा और वह आसानी से सोलर स्टोव को खरीद कर इसका इस्तेमाल कर पाएंगी।

इस सोलर स्टोव का इस्तेमाल महिलाएं लंबे समय तक कर सकती हैं और कई महीनों तक अपने एलपीजी गैस सिलेंडर की पैसों को बचा सकती हैं।

इस सोलर स्टोव में लागत सिर्फ खरीदने का ही है उसके बाद आपको एक भी रुपए नहीं देने पड़ेंगे क्योंकि महिलाएं सोलर स्टोव के माध्यम से सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कर अपना खाना बनाती हैं। 

निष्कर्ष 

आज हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको सरकार द्वारा चलाए जा रहे फ्री सोलर कुकिंग स्टोव से संबंधित जानकारी दी है। हमने आपको बताया कि सरकार द्वारा दी जाने वाली यह सोलर स्टोव कैसे काम करेगा और इसे खरीदने के लिए आपको कितने पैसे देने पड़ेंगे।

अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया और सरकार द्वारा चलाई गई योजना फ्री सोलर कुकिंग स्टोव से संबंधित जानकारी हासिल हो गई तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर साझा जरूर करें। 

x