7th Pay Commission: अब हुआ केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार हुआ खत्म, अभी अभी आई डीए और फिटमेंट फैक्टर पर गुड न्यूज

Sonu

सरकार द्वारा जल्द ही अपने सभी सरकारी कर्मचारियों और पेंशन धारियों को बड़ा तोहफा दिया जा सकता है और उनके तनख्वाह में मिलने वाले महंगाई भत्ते को बढ़ाया जा सकता है। जी हां आपने सही सुना हाल ही में चल रहे चर्चा के अनुसार यह दावा किया जा रहा है कि जल्द ही सरकार सभी सरकारी कर्मचारियों को और पेंशन धारियों को एक तोहफा दे सकती है और उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की जा सकती है।

इसके साथ-साथ यह भी दावा किया जा रहा है कि बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता भी सरकार द्वारा कर्मचारियों को दिया जाने वाला है और उनके अकाउंट में एक मोटी रकम ट्रांसफर की जाने वाली है। 

अगर आप सरकारी कर्मचारी है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। हम आपको इस आर्टिकल में महंगाई भत्ते में होने वाली वृद्धि को लेकर किया जाने वाला ऐलान और बकाया महंगाई भत्ता को लेकर होने वाले चर्चे के बारे में विस्तार से बताएंगे। बस सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। 

खाते में आएंगे 2 लाख 18 हजार रुपए 

जब भारत में कोरोना महामारी थी उस दौरान जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक लगातार 18 महीने किसी भी सरकारी कर्मचारी को महंगाई भत्ता सरकार द्वारा नहीं दिया गया था।

कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशन धारियों को भी सरकार द्वारा महंगाई भत्ता नहीं दिया गया था। इस बात को लेकर सभी सरकारी कर्मचारी और पेंशन धारी जिन्हें महंगाई भत्ता नहीं मिला था वह अपने महंगाई भत्ते का समय-समय पर मांग करते हैं।

कर्मचारियों द्वारा कई जगहों पर सरकार का विरोध करते हुए आंदोलन भी किया गया था। ताकि सरकार उनके महंगाई भत्ते को जल्द उन्हें दे और उनके अकाउंट में एक मोटी रकम एक साथ आएं। 

हम आपको बता दें कि अगर सरकार द्वारा 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता कर्मचारियों को दिया जाता है तो ए ग्रेड वाले कर्मचारियों के खाते में सरकार द्वारा एक साथ ₹218000 तक ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

यह रकम काफी बड़ी है और इसका इस्तेमाल कर सरकारी कर्मचारी किसी भी बड़े से बड़े काम को आसानी से कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर सरकारी कर्मचारी चाहे तो इन पैसों को अपने भविष्य के लिए और बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी रख सकते हैं। 

सरकार द्वारा बढ़ाया जाएगा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 

सरकार द्वारा जल्द ही सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाने की उम्मीद है। यह भी चर्चा पूरे भारत में छिड़ गई है और सरकारी कर्मचारीयों का मानना है कि जल्द सरकार उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि करने वाली है।

ऐसा लोगों द्वारा इसलिए कहा जा रहा है कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह बात सामने आई है कि अब सरकारी कर्मचारियों को सरकार द्वारा 4% ज्यादा महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

अगर ऐसा होता है तो अब कर्मचारियों को 42% की जगह 46% महंगाई भत्ता मिलेगा क्योंकि वर्तमान समय में कर्मचारियों को सरकार द्वारा 42% महंगाई भत्ता दिया जा रहा है और अगर इसमें 4% महंगाई भत्ता और जोड़ दिया जाए तो यह 46% हो रहा है। 

ऐसे में यह खबर सभी कर्मचारियों के लिए काफी बड़ी है और सभी कर्मचारी यह खबर सुनकर काफी खुश होंगे।

मीडिया वालों के अनुसार जल्द ही सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर सरकार द्वारा ऑफिशल अनाउंसमेंट किया जा सकता है और इन के महंगाई भत्ते को जल्द ही बढ़ाया जा सकता है। 

कर्मचारियों के बेसिक सैलरी और एचआरए में भी हो सकती है वृद्धि

मीडिया वालों के कथन के अनुसार यह भी संभव है कि सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के साथ-साथ उनके बेसिक सैलरी और एचआरए में वृद्धि किया जाए।

अगर ऐसा होता है तो सरकारी कर्मचारियों को बहुत ही बड़ा फायदा होगा क्योंकि उनका बेसिक सैलरी, महंगाई भत्ता और एचआरए तीनों एक साथ बढ़ेगा। इससे उनके वर्तमान तनख्वाह पर भारी असर पड़ेगा और उनका तनख्वाह काफी ज्यादा बढ़ जाएगी। 

जिसके वजह से सभी कर्मचारी काफी खुश हो जाएंगे और सरकार को धन्यवाद कहेंगे। हालांकि अभी तक इस पर सरकार द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है और ना ही कोई घोषणा की गई है।

मीडिया वालों के कथन के अनुसार ऐसा होना संभव है क्योंकि काफी दिनों से सरकारी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में भी वृद्धि नहीं हुई है।

इसीलिए मीडिया वाले कह रहे हैं कि हो सकता है जल्द सरकार द्वारा बेसिक सैलरी को भी बढ़ाई जाने का घोषणा कर दिया जाए। 

निष्कर्ष 

हमने आपको बताया कि सरकार कब सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ा सकती है और कितना बड़ा सकती है। इसके अलावा हमने आपको इस बारे में भी बताया कि जिन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 18 महीने का बकाया है उन्हें यह कब मिलेगा और कितना मिलेगा।

उम्मीद है यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको सारी जानकारी समझ आ गई होगी। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया और जनकारी समझ अच्छे से आ गई तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर साझा अवश्य करें।