सरकार हुई मेहरबान, आज हो गया ऐलान – DA में 5% की बढ़ोतरी 

Sonu

वर्तमान समय में भारत में लगातार महंगाई बढ़ती जा रही है जिसके वजह से कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी सरकार द्वारा लगातार बढ़ाया जा रहा है। खबर सामने आई है कि सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5% बढ़ने वाला है और अब उन्हें पहले के मुकाबले 5% अत्यधिक महंगाई भत्ता सरकार द्वारा दिया जाएगा।

यदि आप भी एक सरकारी कर्मचारी हैं तो आपके लिए यह खुशखबरी बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है और आपको इसके बारे में जानने की आवश्यकता है।

आप जानना चाहते हैं कि आप के महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि होने वाला है और यह वृद्धि सरकार द्वारा कब किया जाएगा तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है।

हम आज आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बिल्कुल विस्तारपूर्वक बताने वाले हैं कि सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि किए जाने का फैसला किया गया है और यह कब से किया जाने वाला है। बस सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे। 

छत्तीसगढ़ की कर्मचारियों को मिलेगा 38% महंगाई भत्ता 

छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी सामने आने वाली है।

अगर आप एक छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारी हैं तो आपको यह जानना बेहद आवश्यक है कि आपके महंगाई भत्ते में वृद्धि होने वाली है।

वर्तमान समय में सभी छत्तीसगढ़ कर्मचारियों को सरकार द्वारा 33 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाता है। जिसमें अब सरकार द्वारा इजाफा किया जाने वाला है और इसे 33% से बढ़ाकर 38% किया जाने वाला है।

ऐसा होने पर सभी सरकारी कर्मचारी काफी खुश हो जाएंगे और अब उन्हें पिछले महीने के मुकाबले ज्यादा तनख्वाह सरकार द्वारा मिलेगा। 

हालांकि हम आपको यह जानकारी दे दे कि सरकार ने अभी सिर्फ इस बात पर चर्चा जारी की है ना कि इसकी अधिकारिक घोषणा की है।

लेकिन मीडिया वालों का कहना है कि चर्चा के अनुसार यह जानकारी पता चली है कि जल्द सरकार द्वारा इस पर अधिकारिक घोषणा की जा सकती है और कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 33% से बढ़ाकर 38% किया जा सकता है। 

केंद्र के कर्मचारियों को मिलता है 42% महंगाई भत्ता 

जो लोग केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं उन्हें महंगाई भत्ते के रूप में 42% सरकार द्वारा दिया जा रहा है। जो कि छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों के मुकाबले 4% अधिक है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह जानकारी मिली है कि अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और 4% अत्यधिक बढ़ने वाला है।

ताकि सभी केंद्र सरकार के कर्मचारी अपने और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सके और इस महंगाई वाले जमाने में अपने परिवार की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकें।

कर्मचारी को अब पहले के मुकाबले ज्यादा तनख्वाह मिलेंगे जिससे वह पहले के मुकाबले ज्यादा पैसे भविष्य के लिए बचा भी सकते हैं। 

ऐसे में अगर सरकार इन के महंगाई भत्ते को बढ़ाती है तो अब इन्हें 42% की जगह 46% महंगाई भत्ता मिलेगा और छत्तीसगढ़ कर्मचारियों के मुकाबले 8% ज्यादा महंगाई भत्ता सरकार द्वारा इन्हें दिया जाएगा।

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर अभी तक कोई खुलासा नहीं की है और ना ही कोई अधिकारिक घोषणा की है।

लेकिन मीडिया वालों का यह दावा है कि सरकार जल्द ही अधिकारी घोषणा करने वाली है और जल्द कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 42% से 46% करने वाली है। 

1 अक्टूबर को बढ़ेगा छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 

छत्तीसगढ़ राज्य के सभी कर्मचारियों के बीच महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने को लेकर काफी जोरों से चर्चा चल रही है।

इसी बीच खबर सामने आ रही है कि सरकार 1 अक्टूबर से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 33% से बढ़ाकर 38% कर सकती हैं।

अगर ऐसा होता है तो अक्टूबर महीने से कर्मचारियों को पहले के मुकाबले ज्यादा तनख्वाह सरकार द्वारा मिलेगा। जो कि किसी भी छत्तीसगढ़ कर्मचारी के लिए काफी बड़ी खुशखबरी है और उनके साथ-साथ उनके परिवार के लिए भी यह खबर अच्छी है। 

हालांकि सरकार ने अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा के तहत यह जानकारी नहीं दी है कि 1 अक्टूबर से छत्तीसगढ़ कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाएगा।

यह मीडिया वालों का कहना है और उन्हीं का दावा है कि सरकार 1 अक्टूबर से छत्तीसगढ़ के सभी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने वाली है और 33% की जगह कर्मचारियों को 38% महंगाई भत्ता देने वाली है। 

निष्कर्ष 

हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार अपने सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि कब करने वाली है और कितना वृद्धि करने वाली है। इसके अलावा हमने आपको यह भी जानकारी दी है कि वर्तमान समय में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को कितना महंगाई भत्ता मिलता है और उनमें कितना वृद्धि होने वाला है।

उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको सारी जानकारी समझ में आ गई होगी और यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर जानकारी अच्छी लगी और आर्टिकल पसंद आया तो आप ऐसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर शेयर अवश्य करें।