EPFO UPDATE: पीएफ के कर्मचारियों की खुशी का ठिकाना नहीं, ब्याज की रकम पर मिली गुड न्यूज

Sonu

सभी पीएफ कर्मचारियों के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी सरकार द्वारा दी जाएगी और उनके कटे हुए पीएफ को अब पहले के मुकाबले ज्यादा ब्याज जोड़कर अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा। जल्द ही सरकार द्वारा 2022-23 के कटे‌ पीएफ को ब्याज जोड़कर कर्मचारियों के अकाउंट में डाला जाएगा।

ऐसे में इस बरसात के मौसम में यह पैसे कर्मचारियों के लिए किसी बड़े तोहफे से कम नहीं होंगे। सभी कर्मचारी इन पैसों को प्राप्त कर काफी खुश होंगे और सरकार को धन्यवाद कहेंगे।

ऐसे में आप एक सरकारी कर्मचारी है और जानना चाहते हैं कि आपके अकाउंट में कितने पैसे आने वाले हैं और कब आने वाले हैं तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। 

इस आर्टिकल के माध्यम से हमारे द्वारा आपको बिल्कुल ही अच्छी तरह बताया जाएगा कि आपको सरकार द्वारा कितने प्रतिशत ब्याज दर के तहत कितना रकम दिया जाएगा और यह कब दिया जाएगा।

बस यह सारी जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त करने के लिए हमारा यह आर्टिकल आप पूरा ध्यान पूर्वक पढ़े। 

कर्मचारियों के खाते में इतने पैसे आएंगे 

सभी पीएफ कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है क्योंकि उनके अकाउंट में जल्द ही सरकार द्वारा ब्याज की रकम दी जाने वाली है।

सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष में पिएफ कर्मचारियों को 8.1% ब्याज दर के माध्यम से पीएफ का पैसा दिया जा रहा था जिसमें अब बढ़ोतरी की गई है और ऐसी खबर सामने आ रही है कि सरकार 8.1% की जगह अब कर्मचारियों को 8.15% की दर से ब्याज देने वाली है।

अगर ऐसा होता है तो सभी कर्मचारी काफी खुश हो जाएंगे क्योंकि पहली बार उनको इतना ज्यादा ब्याज दर अपने जमा हुए पीएफ के पैसों से मिलेंगे। 

खबर के अनुसार यह जानकारी मिल रही है कि अगर किसी कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में ₹500000 जमा है तो उनको सरकार द्वारा 5 लाख का 8.15% ब्याज जोड़कर ₹42000 अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे।

इसके अलावा अगर किसी कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में ₹800000 जमा है तो उनके पैसों का 8.15% ब्याज जोड़कर उनके खाते में ₹66000 डाले जाएंगे।

हालांकि सरकार द्वारा अभी तक इस पर कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन मीडिया वालों के अनुसार ऐसा होना संभव है और मीडिया वालों का यह भी कहना है कि जल्द सरकार इस पर अधिकारिक घोषणा भी कर सकती है। 

जल्द आएंगे कर्मचारियों के अकाउंट में पीएफ के पैसे 

खबर के मुताबिक सरकार जल्द कर्मचारियों के अकाउंट में पीएफ के पैसे ब्याज जोड़कर डालने वाली है। ऐसे में सभी कर्मचारी यह जानना चाहते होंगे कि सरकार द्वारा उनके अकाउंट में कब पैसे ट्रांसफर किए जाने वाले हैं।

यह अभी कहना काफी मुश्किल है क्योंकि सरकार द्वारा अभी तक कोई ऐसी घोषणा नहीं की गई है जिससे आपको कोई निश्चित तारीख बताया जा सके।

मीडिया वालों के अनुसार भी ऐसी कोई निश्चित तारीख नहीं बताई गई है जिस दिन कर्मचारियों के अकाउंट में पीएफ के पैसे सरकार द्वारा डाले जाएंगे। 

हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि जल्द सरकार इस पर अधिकारीक घोषणा करने वाली है और एक निश्चित तारीख तय कर सकती हैं।

अगर ऐसा होता है और सरकार द्वारा एक निश्चित तारीख तय की जाती है तो उस निश्चित तारीख को सारे सरकारी कर्मचारियों के अकाउंट में पीएफ के पैसे ब्याज जोड़कर डाल दिए जाएंगे।

जिसका इस्तेमाल कर सभी कर्मचारी अपने जरूरी काम को कर सकते हैं या फिर उन पैसों को अपने भविष्य के लिए भी बचा कर रख सकते हैं। 

पैसे आए हैं या नहीं ऐसे करें चेक 

जो सरकारी कर्मचारी यह जानना चाहते हैं कि कैसे पता चलेगा कि उनके अकाउंट में पीएफ के पैसे आए हैं या नहीं तो हम उनको बता दे कि अब आपको पहले की तरह अपने पीएफ के पैसों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए धक्के खाने की आवश्यकता नहीं है।

आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन के माध्यम से आसानी से पता कर सकते हैं कि सरकार द्वारा पीएफ के डाले गए पैसे आपके अकाउंट में आए हैं या नहीं। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से उमंग एप्लिकेशन को डाउनलोड करना होगा। 

उमंग एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आप आसानी से यह पता कर पाएंगे कि सरकार के द्वारा डाले गए पैसे आपके अकाउंट आए हैं या नहीं और अगर अभी तक पैसे नहीं आए हैं तो कब तक आएंगे। इसके अलावा आप यह भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे क्यों नहीं आए हैं। 

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल में हमारे द्वारा आपको पीएफ के पैसों से संबंधित जानकारी दी गई है। हमने आपको बताया है कि पीएफ के पैसों पर सरकार द्वारा ब्याज में कितना वृद्धि किया गया है और यह कर्मचारियों के अकाउंट में कब डाला जाने वाला है।

इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया है कि आप कैसे पता कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए हैं या नहीं। उम्मीद है आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और इस आर्टिकल में दी गई जानकारी समझ आ गई होगी। आर्टिकल पसंद आने पर आप इससे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।