DA Hike News: अब कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले सरकार ने DA बढाने की घोषणा की आज  

Sonu

जो भी मध्य प्रदेश राज्य के सरकारी कर्मचारी हैं उनको लिस्ट मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी दी गई है। जी हां सभी कर्मचारियों की अब बल्ले बल्ले हो गई है क्योंकि भूपेश बघेल के द्वारा सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाने का ऐलान किया गया है।

अगर मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ता है तो उनके तनख्वाह में वृद्धि होगी और पहले के मुकाबले उन्हें ज्यादा तनख्वाह सरकार द्वारा मिलेगी।

ऐसे में आप भी एक मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारी हैं और सरकार द्वारा की गई इस घोषणा से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। 

हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं कि कितना प्रतिशत महंगाई भत्ता में वृद्धि होने वाला है और इस वजह से आपके तनख्वाह में कितना वृद्धि हो सकता है। तो यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे। 

छत्तीसगढ़ और राजस्थान के कर्मचारियों का भी बड़ा महंगाई भत्ता 

वर्तमान समय में लगभग सभी राज्य के सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता राज्य सरकार के द्वारा बढ़ाया जा रहा है। इसी बीच यह खबर सामने आई है कि छत्तीसगढ़ और राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों कि महंगाई भत्ते में भी वृद्धि हुई है।

सरकार पहले राज्य के कर्मचारियों को 33% महंगाई भत्ता देती थी लेकिन अब 33% की जगह पर 38% महंगाई भत्ता देने वाली है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में 5% की बढ़ोतरी की जाने वाली है। 

अगर सरकार ऐसा करती है और राज्य के सभी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 33% से बढ़कर 38% हो जाएगा और सभी लोगों को पहले के मुकाबले ज्यादा तनख्वाह मिलेगा।

जिसका इस्तेमाल कर सभी सरकारी कर्मचारी अपने और अपने परिवार की जरूरतों को आसानी से पूरा कर पाएंगे और भविष्य के लिए कुछ पैसे भी बचा पाएंगे। 

कर्मचारियों के साथ पेंशन धारियों को भी मिलेगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 

राजस्थान सरकार द्वारा साफ तौर पर यह कह दिया गया है कि सरकार सिर्फ कर्मचारियों का ही महंगाई भत्ता नहीं बढ़ाने वाली है बल्कि जिन लोगों को सरकार पेंशन देती है उन लोगों के महंगाई भत्ता में भी सरकार द्वारा वृद्धि किया जाएगा।

अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों की तनख्वाह के साथ-साथ पेंशन धारियों की पेंशन में भी वृद्धि होगी। सरकार द्वारा ऐसा वर्तमान समय में बढ़ रही महंगाई को लेकर किया जा रहा है और लगातार अपने कर्मचारियों की स्थिति को सुधारने की कोशिश की जा रही है। 

यह खबर कर्मचारियों के लिए और राजस्थान के पेंशन धारियों के लिए काफी बड़ी खुशखबरी है और इसे सुनकर सभी लोग झूम उठेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि अगले महीने से जो तनख्वाह कर्मचारियों को मिलने वाला है उसमें 38% महंगाई भत्ता जोड़कर पहले से मुकाबले उन्हें ज्यादा तनख्वाह सरकार द्वारा दिया जाएगा  

सरकार पर बड़ा पूरी 1000 करोड़ का खर्च   

जैसे ही सरकार ने अपने सभी राज्य के कर्मचारियों और पेंशनधारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि किए जाने को लेकर घोषणा की है तब से मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कई तरह के खबर सामने आ रहे हैं।

एक खबर के अनुसार यह बात पता चला है कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने के कारण सरकार पर लगभग एक हजार करोड़ का खर्च और भी ज्यादा बढ गया है।

क्योंकि राजस्थान में कई सरकारी कर्मचारी वर्तमान में कार्य कर रहे हैं और सभी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता सरकार द्वारा एक साथ बढ़ाया गया है। इसमें जाहिर सी बात है कि सरकार पर एक साथ ज्यादा बोझ आने वाला है। 

इसमें अब यह देखना है कि सरकार लगभग एक हजार करोड़ रुपए के अधिक खर्च को कैसे संभालती है और सरकारी कर्मचारियों को कैसे उनका पूरा तनख्वाह समय पर देती है।

कुल मिलाकर यह खबर सरकारी कर्मचारियों के लिए बेहद अच्छी है और महंगाई वाले जमाने में राहत देने वाली है। 

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का 42% है महंगाई भत्ता 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है कि हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा भी अपने सभी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाने का ऐलान किया गया है।

हालांकि अभी तक ऐलान के तहत बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एक भी बआर कर्मचारियों को मिला नहीं है।

वर्तमान समय में केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को सालाना 42% महंगाई भत्ता दिया जाता है ताकि वह अपने परिवार का भरण पोषण अच्छे से कर सकें। अब यह खबर सामने आ रही है कि इनके महंगाई भत्ते में और 4% की वृद्धि होने वाली है। 

अगर ऐसा होता है तो केंद्र के सभी सरकारी कर्मचारियों को अब 42% की जगह 46% महंगाई भत्ता सरकार द्वारा सालाना दिया जाएगा।

यह खबर केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए काफी अच्छी है और वह इन पैसों का इस्तेमाल कर अपने परिवार को और बेहतर तरीके से चला पाएंगे।

उम्मीद है अगले महीना से कर्मचारियों को 46% महंगाई भत्ता दिया जाए और उनके तनख्वाह को बढ़ाया जाए। 

निष्कर्ष 

वर्तमान समय में केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा अपने सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाया जा रहा है। हमने इस आर्टिकल में इसी से संबंधित जानकारी प्राप्त की है। अगर आप एक सरकारी कर्मचारी हैं या फिर सरकारी कर्मचारी बनने के लिए तैयारी कर रहे हैं तो जरूर यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

अगर आप आर्टिकल पढ़ चुके हैं और आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साझा अवश्य करें।