7th Pay Commission: हुआ अब केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म, आ गई डीए और फिटमेंट फैक्टर पर गुड न्यूज

Sonu

भारत के सभी संविदा कर्मचारियों को सरकार द्वारा एक तोहफा दिया गया है। सरकार द्वारा सभी कर्मचारियों के तनख्वाह में वृद्धि किया जाएगा इसके साथ-साथ सरकार द्वारा उनकी अवकाश-ग्रेच्युटी-पेंशन और उन के महंगाई भत्ते में वृद्धि किया जाने का फैसला किया जाएगा।

सरकारी कर्मचारियों द्वारा उम्मीद लगाया जा रहा है कि उनके वेतन में 1000 से 10000 तक की वृद्धि देखने को मिल सकती है और जल्द सरकार द्वारा नया नियम लागू किया जा सकता है।

ऐसे में अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं और जानना चाहते हैं कि आपका तनख्वाह और महंगाई भत्ता कब और कितना बढ़ने वाला है तो इस सब बिल्कुल सही जगह पर है। 

हम आज आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बिल्कुल विस्तारपूर्वक बताने वाले हैं कि आपके वेतन में सरकार द्वारा कितना वृद्धि किया जाएगा और यह कब से किया जाने वाला है।

बस यह सारी जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे। 

कर्मचारियों का वेतन ₹10000 तक बढ़ेगा 

वर्तमान समय में संविदा के सभी कर्मचारियों को उनके तनख्वाह का 90% भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है।

लेकिन हाल ही में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा यह ऐलान कर दिया जा चुका है कि आप सभी कर्मचारियों को 90% की जगह पूरा 100% भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा।

इसके अलावा अब सरकार उन्हें महंगाई भत्ता का भी लाभ देगी और सभी कर्मचारियों के तरह उनके तनख्वाह में वृद्धि भी करेगी।

सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि मध्य प्रदेश के सरकार द्वारा कर्मचारियों की वेतन में ₹750 से लेकर 10000 तक की वृद्धि सरकार द्वारा की जा सकती है। जो किसी भी कर्मचारी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। 

सरकार का कहना है कि अब संविदा की सभी कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा और उनको भी 90% की जगह 100% सरकार द्वारा भुगतान किया जाएगा।

इसके अलावा सभी संविदा कर्मचारियों को और भी कई फायदे सरकार द्वारा दिए जाएंगे जो किसी भी कर्मचारी के लिए काफी अच्छी खबर है।

सरकार द्वारा जल्द इसे पूरे मध्य प्रदेश राज्य में लागू किया जा सकता है और सभी कर्मचारियों को इसका लाभ दिया जा सकता है। 

कर्मचारियों को एनपीएस और स्वास्थ्य बीमा योजना का भी मिलेगा लाभ 

सरकार द्वारा एक घोषणा के तहत यह जानकारी दी गई है कि अब संविदा के सभी कर्मचारियों को एनपीएस के तहत पेंशन भी दिया जाएगा और उन्हें सभी सरकारी कर्मचारियों के बराबर किया जाएगा।

इसके अलावा उनका स्वास्थ्य बीमा योजना भी चलाया जाएगा और उनके परिवार के लोगों का भी बीमा सरकार द्वारा किया जाएगा। इस खबर से सभी संविदा कर्मचारी काफी ज्यादा खुश है और सरकार को तहे दिल से धन्यवाद दे रहे हैं।

इसके अलावा सरकार द्वारा यह भी जानकारी दी गई है कि संविदा कर्मचारियों का वेतन जो हड़ताल के समय काटा गया था वह उनको वापस किया जाएगा। 

यह सारी बातें सुन संविदा के सभी कर्मचारी खुशी से झूम उठे हैं और सरकार का शुक्रिअदा कर रहे है। संविदा के कर्मचारियों को एक साथ कई सारी खुशी मिली है।

कर्मचारियों की नसीब में चार चांद लग गया है और सरकार द्वारा उनका तनख्वाह बढ़ाए जाने के साथ-साथ उनको और भी कई लाभ दिए जा रहे हैं।

इन सबके अलावा सरकार द्वारा उन्हें ग्रेच्युटी का भी लाभ मिलेगा। यानी कि अगर कोई संविदा कर्मचारी रिटायर होता है तो उसे सरकार द्वारा रिटायरमेंट की वक्त ₹500000 दिए जाएंगे। 

सरकार द्वारा 2015 में की गई थी इसकी शुरुआत 

सरकार द्वारा साल 2015 में संविदा कर्मचारियों को नियुक्त करने का फैसला किया गया था और इसकी शुरुआत की गई थी।

सरकार द्वारा इसे शुरु करने का मुख्य कारण यह था कि सरकार कम खर्चे का अपने देश के सभी जरूरत वाले जगहों पर सरकारी कर्मचारियों का भर्ती करना चाहती थी।

इसीलिए संविदा कर्मचारियों को बाकी कर्मचारियों की तुलना में कम तनख्वाह दिया जाता था और इन्हें बाकी सुविधा नहीं मिलता था।

लेकिन अब सरकार द्वारा एक बहुत बड़ा अपडेट जारी किया गया है और अब संविदा कर्मचारियों को वह सभी सुविधाएं दी जाएगी जो बाकी कर्मचारियों को सरकार द्वारा दिया जाता है। 

ऐसे में सरकार के इस फैसले से सभी संविदा कर्मचारी काफी ज्यादा खुश है और अपने काम को मन लगाकर कर रहे हैं।

अब संविदा कर्मचारी अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को और भी ज्यादा बेहतर कर पाएंगे और सरकार के द्वारा दिए जाने वाले अनेक प्रकार के लाभों का प्रयोग कर पाएंगे। 

निष्कर्ष 

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है कि संविदा कर्मचारियों की तनख्वाह में कितना वृद्धि होगा और उनको और कौन-कौन से लाभ सरकार द्वारा दिए जाएंगे।

अगर आप भी एक संविदा कर्मचारी हैं या उन से तालुकात रखते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार साबित हुआ होगा और आप सारी जानकारी अच्छी तरह प्राप्त कर चुके होंगे। अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा और जानकारी समझ में आ गई तो आप इससे अपने मित्रों के साथ शेयर कर सकते हैं।