Old Pension Scheme 2023 Update, अब पुरानी पेंशन शुरू 50% मिलेगा अब से 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में जिन लोगों की नियुक्ति सरकारी कर्मचारी के रूप में हो रही है उनको पहले ही बता दिया जा रहा है कि रिटायरमेंट के वक्त उन्हें न्यू पेंशन स्कीम के तहत पेंशन दिया जाएगा।

यानी कि उन्हें कुल पैसे एक ही साथ दे दिए जाएंगे। ऐसे में सभी कर्मचारी ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग कर रहे हैं और ओल्ड पेंशन स्कीम के तहत रिटायरमेंट के बाद पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं।

काफी समय से ओल्ड पेंशन स्कीम के अपडेट को लेकर देश भर में चर्चा चल रही है और हाल ही में सरकार द्वारा ओल्ड पेंशन स्कीम से संबंधित एक अपडेट जारी की गई है। जिससे सभी सरकारी कर्मचारियों को एक खुशखबरी दी गई है। 

ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर सरकार द्वारा क्या ऐलान किया गया है तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है।

ओल्ड पेंशन स्कीम से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे। 

ओल्ड पेंशन स्कीम से संबंधित अपडेट 

आज से कुछ साल पहले ही सरकार द्वारा यह घोषणा कर दिया गया है कि उन सभी कर्मचारियों को जिनकी भर्ती 2002 के बाद हुई है ओल्ड पेंशन स्कीम के बजाय न्यू पेंशन स्कीम के तहत पेंशन दिया जाएगा।

हालांकि इससे कई कर्मचारी खुश भी हैं और कई कर्मचारियों ने चिंताजनक आपत्ति भी जताई है। ज्यादातर कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें अभी भी ओल्ड पेंशन स्कीम के माध्यम से ही पेंशन सरकार द्वारा दी जाए।

इसको लेकर कर्मचारी कई बार हड़ताल भी कर चुके हैं और कई तरह के आंदोलन भी कर्मचारियों द्वारा हो चुके हैं।

इतना कुछ होने के बाद भी सरकार द्वारा ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर अभी तक कुछ कहा नहीं गया था लेकिन‌ सरकार ने हाल ही में ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर एक नया अपडेट जारी कीया है। 

इसमें सरकार द्वारा बताया गया है कि कुछ खास कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन स्कीम के तहत पेंशन प्राप्त कराया जा सकता है।

सरकार ने साफ तौर पर कह दिया है कि सभी कर्मचारियों को यह लाभ नहीं मिलेगा यह सिर्फ खास कर्मचारियों के लिए ही है।

वह खास कर्मचारी कौन होंगे इसको लेकर सरकार द्वारा अभी कोई खुलासा नहीं किया गया है। इसलिए यह कहना मुश्किल है कि किसे ओल्ड पेंशन स्कीम के तहत पेंशन दिया जाएगा और किसे न्यू पेंशन स्कीम के तहत पेंशन प्राप्त कराया जाएगा। 

31 अगस्त तक कर्मचारी कर सकते हैं फॉर्म सेलेक्ट 

सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों की ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर की जाने वाले बवाल के वजह से एक आवेदन फॉर्म जारी किया गया है।

इस आवेदन फॉर्म से जो लोग पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं वह ले सकते हैं और जो लोग नई पेंशन स्कीम का लाभ नहीं लेना चाहते हैं वह नई पेंशन स्कीम का लाभ ले सकते हैं।

अगर आप पुरानी पेंशन स्कीम को सेलेक्ट करते हैं और ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तो आपको ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ दिया जाएगा।

इसके अलावा अगर आप न्यू पेंशन स्कीम को सेलेक्ट करते हैं तो आपको न्यू पेंशन स्कीम का लाभ दिया जाएगा और अगर आप कुछ नहीं करते हैं तो भी आपको न्यू पेंशन स्कीम कल आप ही दिया जाएगा। 

इसलिए अगर आप ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म में ओल्ड पेंशन स्कीम को सेलेक्ट कर आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें।

अन्यथा आप न्यू पेंशन स्कीम से जुड़ जाएंगे और आपको न्यू पेंशन स्कीम का लाभ मिलेगा। इस कार्य के लिए सरकार द्वारा 31 अगस्त तक का अंतिम तारीख तय किया गया है। ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको 31 अगस्त से पहले यह कार्य करना होगा। 

31 अक्टूबर से मिलेगा पुराना पेंशन स्कीम का फायदा 

जो लोग ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं और इसके ऑफिसियल वेबसाइट से आवेदन कर ओल्ड पेंशन स्कीम को सिलेक्ट कर चुके हैं।

उनको सरकार द्वारा 31 अक्टूबर से ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ दिया जा सकता है। हम आपको बता दें कि सरकार द्वारा इस पर कोई अधिकारीक घोषणा नहीं की गई है।

मीडिया वालों के दावा के अनुसार ऐसा होना संभव हो सकता है और 31 अक्टूबर से उन सभी लोगों को पुराने पेंशन स्कीम का लाभ मिल सकता है जिन लोगों ने ओल्ड पेंशन स्कीम को सेलेक्ट किया है। 

सरकार ने पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर नया अपडेट जारी कर सभी कर्मचारियों को एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी दी है। इस नए अपडेट से सभी सरकारी कर्मचारी और उन से तालुकात रखने वाले लोग काफी ज्यादा खुश है। 

निष्कर्ष 

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से ओल्ड पेंशन स्कीम के तहत की जाने वाली नई अपडेट के बारे में जानकारी दी है।

हमने आपको बताया है कि सरकार द्वारा कब से कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ दिया जाएगा और ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए कर्मचारियों को क्या करना होगा।

उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। जानकारी पसंद आने पर आप इसे अपने मित्रों के साथ साझा कर सकते हैं और उन्हें भी इन महत्वपूर्ण चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करा सकते हैं। 

x