7th Pay Commission: सेंट्रल कर्मचारियों का अब इंतजार खत्म, आई डीए और फिटमेंट फैक्टर पर अच्छी खबर

वर्तमान समय में कर्मचारियों के बीच दो बड़े चर्चे चल रहे हैं। पहला चर्चा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि को लेकर है और दूसरा चर्चा कर्मचारियों के बकाया महंगाई भत्ता मिलने  को लेकर है। जी हां रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी खबर सामने आ रही है कि सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में जल्द सरकार द्वारा वृद्धि किया जाएगा।

इसके अलावा सरकार द्वारा कर्मचारियों की बकाया महंगाई भत्ते को भी जल्द ही कर्मचारियों कै अकाउंट में डाला जा सकता है।

ऐसी में जो भी सरकारी कर्मचारी यह जानना चाहते हैं कि उनके महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि किया जाएगा और उनका बकाया महंगाई भत्ता कब मिलेगा तो वह इस वक्त सही जगह पर है। 

क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बिल्कुल ही विस्तार पूर्वक और अच्छी तरह समझाया जाएगा कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में सरकार द्वारा कितना वृद्धि किया जा सकता है।

इसके साथ ही उनका बकाया महंगाई भत्ता सरकार द्वारा कब उनके अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा। बस सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल में अंत तक अवश्य बने रहे। 

केंद्रीय कर्मचारियों को होगा ₹200000 का फायदा 

जैसे कि आप सभी जानते हैं कि जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक किसी भी सरकारी कर्मचारी को सरकार द्वारा महंगाई भत्ता नहीं दिया गया था और इनका महंगाई भत्ता लगातार 18 महीने तक सरकार द्वारा रोका गया था।

जब कर्मचारियों ने महंगाई भत्ते को रोका जाने का कारण पूछा तो सरकार ने बताया कि कोरोनावायरस के कारण सरकार आर्थिक रूप से कमजोर हो गई है जिसके वजह से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में रोक लगा दिया गया है।

उस वक्त कर्मचारियों द्वारा कुछ नहीं कहा गया लेकिन अब सभी कर्मचारी अपने बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ते की मांग लगातार कर रहे हैं। 

ऐसे में हो सकता है कि सरकारी कर्मचारियों की मांग को खत्म करते हुए सरकार जल्द उनके खाते में बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता ट्रांसफर करें।

अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों के खाते में ₹200000 तक एक साथ ट्रांसफर हो सकते हैं और उनको ₹200000 तक का बड़ा फायदा हो सकता है।

हालांकि इस बात पर सरकार द्वारा कोई अधिकारिक घोषणा नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया वालों का कहना है कि जल्द ऐसा होना मुमकिन है और कर्मचारियों को बड़ा फायदा हो सकता है। 

कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हो सकता है वृद्धि 

सातवें वेतन आयोग के नियमानुसार सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में साल में दो बार वृद्धि की जाती है।

इसके अनुसार हर बार जनवरी में और जुलाई के महीने में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हमेशा वृद्धि की गई है।

पिछली बार जनवरी 2023 में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% वृद्धि किया गया था और 38% से बढ़ाकर उनका महंगाई भत्ता 42% किया गया था।

ऐसे में अब जुलाई आ चुका है और फिर महंगाई भत्ता बढ़ने वाला है। इसीलिए कर्मचारियों द्वारा यह उम्मीद लगाया जा रहा है कि इस बार भी सरकार द्वारा उनके महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा किया जाएगा और उनके महंगाई भत्ते को 42% से बढ़ाकर 46% कर दिया जाएगा। 

अगर सरकार महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि करती है और 42% से बढ़ाकर सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46% करती है तो यह सभी कर्मचारियों की बहुत बड़ी खुशखबरी होगी।

इससे इनके महंगाई भत्ते के साथ-साथ वेतन में भी वृद्धि होगी और यह पहले के मुकाबले और भी अच्छी तरह से अपना घर परिवार चला पाएंगे।

हालांकि सरकार द्वारा किसी ऑफिशियल एलान के तहत महंगाई भत्ते को लेकर जानकारी नहीं दी गई है यह सिर्फ मीडिया वालों का अनुमान और कर्मचारियों का दावा है। 

जुलाई में मिल सकता हैं कर्मचारियों को बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता 

जुलाई महीने के अंत तक सरकारी कर्मचारियों को सरकार द्वारा दो बड़े तोहफे दिए जा सकते हैं।

पहला तोहफा कर्मचारियों को उनके महंगाई भत्ते में 4% का वृद्धि मिल सकता है और दूसरा उनके बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता एक साथ सरकार द्वारा उनके अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है।

अगर ऐसा होगा तो सभी कर्मचारियों के लिए यह जुलाई महीना काफी यादगार होगा और काफी खुशियों से भरा होगा।

सभी सरकारी कर्मचारी भी यही उम्मीद लगाए बैठे हैं कि जुलाई के महीने में उनका बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता उनको मिलेगा और उनके वर्तमान महंगाई भत्ते में भी 4% की वृद्धि होगी। 

हालांकि सरकार द्वारा ऐसी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। लेकिन मीडिया वालों की मानें तो जल्द सरकार इस पर अधिकारी घोषणा कर सकती है और कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ-साथ उनका बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता उनके अकाउंट में ट्रांसफर कर सकती है। 

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको क्लियर बता दिया है कि सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि होने वाला है और यह कब से होने वाला है। इसके अलावा हमने आपको यह भी बता दिया है कि कब आपका बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता सरकार द्वारा दिया जाएगा।

उम्मीद है यह कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। अगर जानकारी अच्छी लगी और आर्टिकल पसंद आया तो अपने मित्रों को साझा करें। 

x