8th Pay Commission 2023: अब 8वें वेतन आयोग पर क्या चल रहा? सरकार ने दूर कर दी सारी शंकाएं 

सभी कर्मचारियों के बीच हाल में यह चर्चा चल रही है कि आखिर सरकार द्वारा कब आठवां वेतन आयोग लागू किया जाएगा और कब सभी सरकारी कर्मचारियों को आठवें वेतन आयोग के तहत तनख्वाह दी जाएगी।

8वा वेतन आयोग को लागू करने को लेकर सरकारी कर्मचारियों द्वारा सरकार के समक्ष कई बार विरोध किया जा चुका है और कई बार आंदोलन हो चुके हैं।

लेकिन इतना कुछ होने के बाद भी सरकार द्वारा 8वे वेतन आयोग को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है और सरकार अभी तक चुप है।

लेकिन हाल ही में एक जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा 8वे वेतन आयोग को लेकर एक नया अपडेट जारी किया गया है।

अगर आप एक सरकारी कर्मचारी है और जानना चाहते हैं कि आठवां वेतन आयोग कब लागू होने वाला है तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। 

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बिल्कुल अच्छी तरह और विस्तार पूर्वक बताया जाएगा कि सरकार 8वा वेतन आयोग कब गठित किया जाएगा और इसे कब लागू किया जा सकता है। यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना ना भूलें। 

8वे वेतन आयोग को लेकर सरकार ने जारी किया नया अपडेट 

कुछ दिन पहले से कर्मचारियों के बीच और मीडिया वालों के अनुसार पूरे देश में यह चर्चा शुरू हो गई है कि जल्द आठवां वेतन आयोग सरकार द्वारा लागू किया जा सकता है और अब सातवें वेतन आयोग की जगह आठवे वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों को तनख्वाह दी जा सकती है।

लेकिन इस बात पर सरकार द्वारा खुलासा कर दिया गया है और साफ तौर पर यह कह दिया गया है कि अभी सरकार 8वे वेतन आयोग को लेकर किसी भी तरह की तैयारी नहीं कर रही है और ना ही अभी आठवां वेतन आयोग लागू करने की उम्मीद है।

सरकार द्वारा यह भी जानकारी दी गई है कि जब आठवां वेतन आयोग लागू होने का समय आ जाएगा उस समय आठवां वेतन आयोग को सरकार द्वारा गठित किया जाएगा और उसे लागू कर दिया जाएगा। 

इससे यह साफ हो गया है कि अभी किसी भी हाल में सरकार द्वारा आठवां वेतन आयोग नहीं लागू किया जा सकता है और ना ही इसे गठित किया जा सकता है। क्योंकि सरकार ने साफ तौर पर कह दिया है कि समय आने पर ही आठवां वेतन आयोग गठित होगा और उसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। 

10 साल में एक बार होता है वेतन आयोग गठित 

सरकार के नियम के अनुसार 10 साल में एक बार वेतन आयोग को गठित किया जाता है और इसके बाद सभी सरकारी कर्मचारियों को तनख्वाह दिया जाता है।

पहली बार साल 1946 में वेतन आयोग गठित किया गया था और उसे लागू किया गया था। वर्तमान समय में सभी सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत तनख्वाह दी जा रही है जो 2014 में गठित हुआ था और इसे 2016 में लागू किया गया था।

ऐसे में 10 साल पूरा होने में अभी 3 वर्ष का टाइम है और यह उम्मीद लगाया जा रहा है कि 2024 में आठवां वेतन आयोग गठित हो सकता है और 2026 तक इसे सरकार द्वारा पूरे देश में लागू किया जा सकता है। 

अगर ऐसा होता है तो सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए यह जानकारी काफी अच्छी और खुशी देने वाली है।

क्योंकि वर्तमान समय में सभी कर्मचारी यही चाह रहे हैं कि उनको सातवें वेतन आयोग की जगह आठवें वेतन आयोग के तहत तनख्वाह सरकार द्वारा दी जाए।

जिससे उनके तनख्वाह में वृद्धि देखने को मिल सकती है और उससे पहले के मुकाबले कई गुना ज्यादा तनख्वाह मिल सकता है। 

सभी कर्मचारियों को अभी सातवा वेतन आयोग के तहत ही मिलेगा तनख्वाह 

जो कर्मचारी आठवां वेतन आयोग को लेकर काफी ज्यादा बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और चाह रहे हैं कि उन्हें अब सातवें वेतन आयोग के जगह पर 8वे वेतन आयोग के तहत तनख्वाह मिले तो अब उन्हें थोड़ा और इंतजार करने की आवश्यकता है।

क्योंकि सरकार ने साफ तौर पर सभी कर्मचारियों को यह जानकारी दे दी है कि अभी 8वे वेतन आयोग को लेकर किसी भी तरह की तैयारी सरकार द्वारा नहीं की जा रही है और अभी इसे गठित भी नहीं किया गया है। 

इसलिए सभी कर्मचारियों को अभी सातवें वेतन आयोग के तहत ही तनख्वाह दी जाएगी और जब तक आठवां वेतन आयोग गठित होने का समय नहीं आता तब तक कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत ही तनख्वाह मिलेगी। 

निष्कर्ष 

जो सरकारी कर्मचारी 8वे वेतन आयोग को लेकर कंफ्यूज थे और क्लियर करना चाहते थे कि यह कब लागू होने वाला है उनके लिए यह आर्टिकल काफी मददगार साबित हुआ होगा। क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको सही जानकारी दी है और बताया है कि कब 8वा वेतन आयोग लागू होगा।

उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल सभी लोगों को पसंद आया होगा और दी गई सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी। जानकारी अच्छी लगने पर आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। 

x