Chandrayaan 3: अभी कहां पहुंचा हैं अपना चंद्रयान-3, आज टेलीस्कोप में रिकॉर्ड हुई गगनचुंबी उड़ान, 

हाल ही में इजरो के द्वारा Chandrayaan 3 को लॉन्च किया गया है और चंद्रमा पर भेजा गया है। वर्तमान समय में chandrayaan-3 को लेकर पूरे विश्व में चर्चा चल रही है और सिर्फ भारत के नागरिक ही नहीं बल्कि पूरे देश के लोग यह आस लगाए बैठे हैं कि चंद्रयान 3 अगले महीने चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने में सफल हो सकता है।

इसी बीच खबर सामने आई है कि एक टेलीस्कोप में गगनचुंबी उड़ान लेते हुए chandrayaan-3 को रिकॉर्ड किया गया है और इसमें एक छोटी सी डॉट के समान हमारा chandrayaan-3 दिख रहा है।

ऐसे में सभी लोग यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि कौन से टेलिस्कोप में chandrayaan-3 को देखा गया है और यह कहां से देखा गया है। अगर आप भी यह सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। 

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बिल्कुल विस्तार पूर्वक बताया जाएगा कि chandrayaan-3 को कहां के लोगों ने टेलीस्कोप में कैद किया है और इसकी तस्वीर को पूरी दुनिया के सामने रखा है।

इसके अलावा और भी chandrayaan-3 से संबंधित जानकारी आपको दी जाएगी तो सारी जानकारी प्राप्त करने हेतु इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे। 

14 जुलाई को हुआ था लॉन्च chandrayaan-3 

भारत के वैज्ञानिक संगठन के द्वारा chandrayaan-3 को 14 जुलाई 2023 को लांच किया गया था। chandrayaan-3 भारत की ओर से चंद्रमा पर भेजा जाने वाला तीसरा मिसाइल है।

इससे पहले भारत ने चंद्रयान और chandrayaan-2 को चंद्रमा पर भेजने के लिए लांच किया था लेकिन दोनों में से एक भी मिसाइल चंद्रमा पर ठीक तरीके से नहीं पहुंच पाए थे और भारत का मिशन अधूरा रह गया था।

इस अधूरे मिशन को पूरा करने के लिए भारत ने chandrayaan-3 को लॉन्च करने का फैसला किया था और सारी तैयारी पूरी होने के बाद 14 जुलाई को इसे लांच किया गया था।

विश्व के सभी लोगों द्वारा यह उम्मीद किया जा रहा है कि chandrayaan-3 अच्छी तरह चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने में सफल हो सकता है और भारत का चंद्रमा पर झंडा फहराने का सपना पूरा हो सकता है। 

chandrayaan-3 अगर चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंड होने में सफलता पता है तो भारत अमेरिका रूस और चीन के बाद चौथा देश बन जाएगा जो चंद्रमा पर अपना मिसाइल उतार चुका है।

अभी तक विश्व के सिर्फ 3 देश चंद्रमा पर अपना मिसाइल सॉफ्ट लैंडिंग करवाकर उतार पाए हैं। अगर भारत ऐसा करने में सक्षम होता है तो वह देश का चौथा देश बनने में कामयाब हो सकता है। 

पोलैंड में देखा गया chandrayaan-3 का अनोखा दृश्य 

chandrayaan-3 को 14 जुलाई को लांच किया गया था और इसके बाद यह लगातार अपना कदम चंद्रमा की ओर बढ़ा रहा है।

इसी बीच एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें chandrayaan-3 का एक अनोखा दृश्य लोगों को देखने को मिल रहा है।

इस दृश्य में chandrayaan-3 एक छोटी से डॉट के समान दिख रहा है और काफी तेजी से चंद्रमा की ओर आगे बढ़ता दिखाई दे रहा है। यह वीडियो chandrayaan-3 की अनोखी दृश्य दिखा रही है जिसके वजह से इसे काफी तेजी से वायरल होने में ज्यादा टाइम नहीं लगा और यह पूरे विश्व में फैल गई है। 

खबर के मुताबिक यह जानकारी मिली है कि यह दृश्य पोलैंड की नागरिकों द्वारा कैद की गई है और इस दृश्य को टेलिस्कोप के द्वारा कैद किया गया है।

पोलैंड के लोगों का कहना है कि जब यह दृश्य कैद हुई तो उस समय वीडियो में एक छोटे से डॉट के समान chandrayaan-3 दिख रहा था।

लेकिन कुछ पल के बाद वह गायब हो गया। इसी से लोग अंदाजा लगा रहे हैं कि कितनी तेजी से chandrayaan-3 चंद्रमा की ओर बढ़ रहा है। 

अगले महीने होगी chandrayaan-3 की सॉफ्ट लैंडिंग 

इजरो के द्वारा चंद्रयान 3 को लांच करते समय लोगों को यह जानकारी दी गई थी कि यह अगस्त में चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला है।

ऐसे में chandrayaan-3 पर लगातार अपडेट मिल रही है कि यह बहुत ही तेजी से अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है और यह चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने में कामयाब हो सकता है। क्योंकि पिछली गलतियों से वैज्ञानिकों ने सीख लिया है और इसे अलग तरीके से डिजाइन किया गया है। 

सभी वैज्ञानिक और देश के सभी लोग उम्मीद लगा रहे हैं कि chandrayaan-3 का विक्रम लैंडर चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने में कामयाब हो सकता है और भारत विश्व का चौथा देश चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला बन सकता है। 

निष्कर्ष 

यह आर्टिकल सभी भारतीयों के लिए बहुत ही मददगार साबित होने वाला है। क्योंकि हम इस आर्टिकल के माध्यम से सभी लोगों को यह बताने का प्रयास किया है कि chandrayaan-3 का चंद्रमा पर कब सॉफ्टलैंड हो सकता है और इसके अलावा हमने आपको chandrayaan-3 के एक छोटे से दृश्य के बारे में भी जानकारी दी है।

उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल सभी लोगों को पसंद आया होगा और दी गई जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी। अगर जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे अपने सोशल मीडिया पर शेयर करें। 

x