अब खत्म होगी Pension और Gratuity, आज हो गया ऐलान 

Sonu

केंद्र सरकार द्वारा पेंशन और ग्रेजुएटी के लिए लागू किया गया एक बड़ा अपडेट और नियम में किया गया बदलाव। इससे केंद्र के सभी सरकारी कर्मचारियों को लगा बड़ा झटका। नियम में बदलाव के अनुसार अब कर्मचारियों का खत्म होगा पेंशन और ग्रेजुएटी साथ ही उनके तनख्वाह से कटेंगे पैसे। इसीलिए कोई भी सरकारी कर्मचारी ना करें यह कार्य।

अगर आप भी सरकारी कर्मचारी हैं तो जरूर आप जानना चाहते होंगे कि क्यों सरकार द्वारा नियम में बदलाव किए गए हैं और किसके तनख्वाह में से पैसे कटेंगे और किसको पेंशन और ग्रेजुएटी का लाभ नहीं मिलेगा।

अगर आप सारी जानकारी पाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि कौन सा कार्य करने से कर्मचारीयों का नुकसान हो सकता है तो आप‌ इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। 

हम आज आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं कि किस कर्मचारियों का पेंशन और ग्रेजुएटी सरकार द्वारा रोका जा सकता है और किन सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह में कटौती की जा सकती है। 

यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको सिर्फ हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा। 

केंद्र सरकार द्वारा नियम में किए गए बड़े बदलाव 

केंद्र सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों के नियम में किए गए कई बड़े बदलाव। इसमें से एक बदलाव यह है कि अगर कोई सरकारी कर्मचारी कार्य करने के दौरान कार्य करने में किसी तरह की लापरवाही करते हैं या कोई अपराध करते हैं तो सरकार द्वारा उनके पेंशन को रोक दिया जाएगा।

अगर उनका अपराध या लापरवाह बहुत ज्यादा बड़ा है तो उनके तनख्वाह में से भी कटौती की जाएगी।

सरकार ने सभी कर्मचारियों को यह सूचना दे दी है कि अब सभी कर्मचारियों को अपना काम सही ढंग से करना है नहीं तो उनके पेंशन को रोक दिया जाएगा और उनके तनख्वाह में भी कटौती की जानी संभव है।

खबर सभी कर्मचारियों के लिए थोड़ी बुरी है क्योंकि अब वह मनमानी नहीं कर सकते हैं और उनको सारा कार्य अच्छे तरीके से करना होगा। अगर वह मनमानी करेंगे तो सरकार द्वारा दोषी पाए जाने पर पेंशन रोका जा सकता है।

ऐसे में सभी कर्मचारियों को अब अपने अपने कार्य का ध्यान रखना है और समय पर सारे कार्य करने हैं। क्योंकि अब जो लोग कार्य करने में आनाकानी करते हैं उन लोगों पर सख्त कार्यवाही किया जाएगा। 

इन लोगों का रिटायरमेंट के बाद रोका जाएगा पेंशन 

जो लोग अपना सारा कार्य ध्यान पूर्वक सही से करते रहेंगे उनके लिए कोई परेशानी की बात नहीं है उन्हें रिटायरमेंट के वक्त पूरा पैसा दिया जाएगा और अंतिम समय तक पेंशन का लाभ दिया जाएगा।

लेकिन जो कर्मचारी काम करने में आनाकानी करते हैं और काम सही ढंग से नहीं करते हैं उनके लिए बुरी खबर है।

सरकार के द्वारा किए गए ऐलान के तहत यह जानकारी मिली है कि अब सरकार उन लोगों को नौकरी पर नहीं रखना चाहती है जो काम करने में आनाकानी करते हैं या फिर काम सही ढंग से नहीं करते हैं।

इसीलिए सरकार ने साफ तौर पर यह कह दिया है कि अगर कोई कर्मचारी काम करने में लापरवाही करता हुआ पकड़ा जाता है तो रिटायरमेंट के बाद उसके पेंशन को सरकार द्वारा रोक दिया जाएगा। 

लेकिन सरकार ने यह बात भी कहा है कि अगर कोई कर्मचारी अपना सारा कार्य सही समय पर करता है और ठीक तरह से करता है तो उसके पेंशन में किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं की जाएगी।

उसको उसका पेंसन सही सलामत दिया जाएगा। इसलिए मीडिया वालों का कहना है कि सभी सरकारी कर्मचारी अब अपने कार्य को सही ढंग से पूरा करें। 

किसके द्वारा किया जाएगा कर्मचारियों पर कार्यवाही 

ऐसी कर्मचारी जो रिटायर हो चुके हैं और वह अप्‍वाइंटिंग अथॉरिटी से जुड़े है उनको सरकार द्वारा यह सारा कार्यभार दिया गया है।

अगर कोई कर्मचारी अपने कार्यों को करने में लापरवाही करता है तो इसका जांच अप्‍वाइंटिंग अथॉरिटी में शामिल होने वाले रिटायर्ड कर्मचारी करेंगे।

अगर कोई कर्मचारी दोषी पाया जाता है तो यह उन पर कार्यवाही कर सकते हैं और उनके पेंशन को रोक सकते हैं। इसके साथ साथ अगर यह चाहे तो उनके वर्तमान समय में मिल रहे तनख्वाह में भी कटौती कर सकते हैं और उनको सजा भी दे सकते हैं। 

कुल मिलाकर यह बात है कि अब कर्मचारियों को पहले जैसा आराम नहीं मिलेगा उन्हें अपना सारा काम करना होगा। अगर कर्मचारी काम नहीं करते हैं तो उनके वेतन में भी कटौती होगी और उनके पेंशन को भी रोक दिया जाएगा। 

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको सरकार द्वारा जारी किए गए नए अपडेट के बारे में जानकारी दी है। हमने आपको बताया है कि सरकार द्वारा नए नियम में क्या बदलाव किए गए हैं और इससे कर्मचारियों की तनख्वाह पर क्या असर पड़ने वाला है।

अगर आप एक सरकारी कर्मचारी है या सरकारी कर्मचारी से तालुकात रखते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुआ होगा। अगर आर्टिकल पसंद आया और दी गई जानकारी आपको समझ में आ गई तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप फेसबुक पर शेयर जरूर करें।