Chandrayaan 4 Lunar Exploration: जानें आज इसरो और जापानी स्पेस एजेंसी के उस मिशन के बारे में जिसे सब बता रहे हैं Chandrayaan-4 

वर्तमान समय में chandrayaan-3 को भारत द्वारा लांच किया गया है। ऐसे में सभी लोग chandrayaan-3 की सफलता का इंतजार कर रहे हैं और जानना चाहते हैं कि chandrayaan-3 कब तक चंद्रमा पर पहुंच जाएगा। इसके अलावा एक और खबर सामने आ रही है।

चंद्रयान 4 भी लांच होने वाला है जल्द ही भारत जापान के साथ मिलकर चंद्रयान 4 लांच कर सकता है और एक इतिहास रच सकता है।

इस मकसद को पूरा करने के लिए जापान इसरो के दौरे पर आए थे और इसके बारे में बातचीत कर गए हैं। हालांकि यह बात अभी काफी शुरुआती है लेकिन ऐसा होना संभव है और भारत जापान दोनों मिलकर chandrayaan-4 लॉन्च कर सकता है। 

अगर आप जानना चाहते हैं कि चंद्रयान 4 कब तक लांच होगा और इसे भारत और जापान दोनों मिलकर कहां से लांच करेंगे तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है।

आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहें और चंद्रयान 4 से संबंधित सारी जानकारी बिल्कुल अच्छी तरह प्राप्त करें। 

क्या सच में लॉन्च हो रहा है चंद्रयान 4 

हाल ही में इसरो के द्वारा 14 जुलाई को chandrayaan-3 लॉन्च किया गया है। chandrayaan-3 अभी रास्ते में ही है और चांद की तरफ अपना कदम आगे बढ़ा ही रहा है।

तब तक यह खबर सामने आ रही है कि अब इसरो जापान की स्पेस एजेंसी के साथ मिलकर एक मीटिंग करने वाली है और चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर मिसाइल भेजने वाली है।

वैज्ञानिकों द्वारा जानकारी दी गई है कि इस मिशन का नाम लूनर पोलर एक्सप्लोरेशन मिशन रखा गया है। हालांकि लोगों द्वारा इस मिशन को चंद्रयान 4 के नाम से भी जाना जा रहा है।

इसी क्रम में जानकारी मिली है कि अभी इस मिशन पर सिर्फ बात चल रही है इसकी फाइल सबमिट करनी अभी बाकी है। 

जैसे ही भारत के वैज्ञानिकों द्वारा सरकार को फाइल सबमिट कर दिया जाएगा सरकार अपना मंतव्य बताएगी और उसके बाद भारत की स्पेस एजेंसी और जापान की स्पेस एजेंसी मिलकर इस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर देंगी।

लोगों को उम्मीद है कि जल्द ही यह प्रोजेक्ट शुरू होने वाला है और जल्द भारत का एक और चंद्रयान चंद्रमा की सतह पर जाने वाला है। इसका मुख्य उद्देश्य चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के बारे में जानकारी एकत्र करना है और वहां की परिस्थितियों के बारे में जानना है। 

2026 से लेकर 2028 के बीच हो सकता है chandrayaan-4 लॉन्च

वर्तमान समय में पूरे देश में chandrayaan-3 को लेकर चर्चा चल रहा हैं और लोग यह जानने की पूरी कोशिश कर रहे हैं कि हमारा chandrayaan-3 अभी कहां है और किस हालात में है।

जानकारी के मुताबिक chandrayaan-3 सही दिशा में आगे बढ़ रहा है और वैज्ञानिक दावा कर रही है कि वह अपने निश्चित समय पर सफलतापूर्वक चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने में कामयाब होगा।

इसी बीच अब चंद्रयान 4 को लेकर चर्चे चलने शुरू हो गए हैं और लोग जानना चाहते हैं कि chandrayaan-4 कब लांच होगा। जानकारी के मुताबिक भारत और जापान की स्पेस एजेंसी इस मिशन में साथ काम करने वाली है और यह 2026 से 2028 के बीच लॉन्च हो सकता है। 

फिलहाल यह मिशन सिर्फ बातचीत तक ही है हालांकि दोनों देशों के वैज्ञानिक इस मिशन को करना चाहते हैं और दोनों देशों के वैज्ञानिकों की सकारात्मक सोच इस मिशन पर है।

इस मिशन के लिए लेंडर भारत को बनाना है और जापान रोवर और रॉकेट बनाएगा। अब इस चंद्रयान 4 को कहां से लांच किया जाएगा इसकी जानकारी अभी तक नहीं दी गई है इसलिए इस विषय पर कुछ कहना जल्दबाजी होगा। 

दोनों देशों की वैज्ञानिक मिलकर कर रहे हैं चर्चा 

यह मिशन लगातार आगे बढ़ रहा है और इस मिशन पर दोनों देशों के वैज्ञानिक चर्चा कर रहे हैं। दोनों देशों के वैज्ञानिकों की बिछिया चर्चा चल रही है कि लैंडर और रोवर का वजन कितना होगा।

ताकि आसानी से इस मिशन को पूरा किया जा सके और यह मिशन सफल हो। अभी इस मिशन पर सिर्फ बातचीत चल रही है और थोड़ी बहुत एक्टिविटी नजर आई है।

हालांकि भारत के वैज्ञानिकों का कहना है कि यह मिशन हो सकता है और हम chandrayaan-4 लॉन्च कर सकते हैं। 

अगर हमारा chandrayaan-3 सफल होता है और इसके बाद हमारे द्वारा भेजा गया चंद्रयान 4 भी सफल हो जाता है तो हम चंद्रमा की हर एक एक्टिविटी के बारे में जान सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि वहां की परिस्थिति पृथ्वी के मुकाबले कितनी अलग है या फिर कितनी समान है। 

निष्कर्ष 

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से चंद्रयान 4 से संबंधित जानकारी दी है। हमने आपको बताया है कि इस समय हमारा चंद्रयान कहां है और किस परिस्थिति में है। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया है कि चंद्रयान 4 भारत किसके साथ मिलकर जांच करने वाला है और यह कब तक लांच हो सकता है।

अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आई और दी गई जानकारी अच्छे से समझ में आ गई तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ सोशल मीडिया पर साझा जरूर करें। 

x