Business Idea: आपकी पैसे के बिना जिंदगी हो गई है झंड, तो करें ऐसे 40 हजार कमाई इन 2 बिजनेस से

इन दिनों लोगों में नौकरी के प्रति कम रूझान देखने को मिल रहा है। उसके विपरीत लोग इन दिनों स्वयं के स्टार्टअप बिजनेस पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। जो कि वास्तविकता में समय की मांग भी है।

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में जानेंगे जिन्हें जानने के पश्चात आपको निसंदेह रूप से प्राप्त होने वाले मुनाफे का अनुभव व्यवसाय प्रारंभ करने से पूर्व ही हो जाएगा।

आज के इस आर्टिकल में मुख्य रूप से हम दो ऐसे बिजनेस आईडियाज पर विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे जो कि कम निवेश में अधिक मुनाफा प्रदान कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त प्रॉफिट मार्जिन के ऊपर भी हम चर्चा करेंगे।

क्या देखा जाता है व्यवसाय में?

वैसे तो व्यवसाय प्रारंभ करना कोई कठिन कार्य नहीं है। कोई भी व्यवसाय कोई भी कहीं से भी कर सकता है। किंतु व्यवसाय में निवेश से अधिक मुनाफा प्राप्त करना इसके अतिरिक्त होने वाले संभावित नुकसान को टालना सर्वाधिक आवश्यक होता है।

इसके अलावा और भी बहुत सारी मूलभूत बातों पर विस्तारपूर्वक शोध करना होता है। तब जाकर के कहीं कोई बिजनेस वास्तविकता में लाभदायक सिद्ध हो पाता है। 

सबसे पहले तो यह देखा जाता है कि जिस बिजनेस को प्रारंभ करने के विषय में लोगों के द्वारा सोचा जा रहा है, क्या वास्तविकता में उसकी आवश्यकता है? अक्सर लोग ऐसे व्यवसाय को प्रारंभ करते हैं, जिनमें ना तो किसी को रूचि होती है और ना ही लोगों को आवश्यकता होती है। 

उदाहरण के माध्यम से यदि समझने का प्रयास किया जाए, तो मान लीजिए कि एक ग्रामीण क्षेत्र है। जहां के लोग मुख्यतः कृषि कार्य में संलग्न रहते हैं। वहां पर ऑडी की शोरूम खोल दी जाए, तो फिर उसको कोई नहीं खरीदेगा?

नाश्ते का बिजनेस 

जैसा कि हमने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में ऑडी की किसी को भी आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन हम ऐसे कुछ मूलभूत चीजों पर अवश्य काम कर सकते हैं, जिसकी आवश्यकता प्रत्येक व्यक्ति को हर दिन पड़ती है। 

जी हां, हम नाश्ते के बिजनेस की बात कर रहे हैं। आपको हम बता दे कि मुख्य रूप से सघन क्षेत्रों में यह बिजनेस काफी ज्यादा लाभदायक सिद्ध होता है क्योंकि अक्सर लोग शिक्षा तथा व्यवसाय संबंधित उद्देश्यों की पूर्ति हेतु अपने घरों से दूर रहते हैं।

समय की कमी तथा प्रशिक्षण की कमी होने के कारण लोग अक्सर बाहर ही खाना खाने का विकल्प चुनते हैं। अगर बात की जाए नाश्ते के बिजनेस की तो यह प्रातः काल जो प्रारंभ होता है, वह रात तक जारी रहता है।

अर्थात सुबह नाश्ते के साथ शुरू की गई यह दुकान शाम के स्नैक्स तब जाकर के ही रुकती है। अब ऐसे में अनुमान साफ तौर से लगाया जा सकता है कि इसमें कितना अधिक प्रॉफिट होगा? क्योंकि इसमें ग्राहकों की संख्या सुनिश्चित नहीं होती है।

क्या बेचना होगा लाभदायक?

आप भी नाश्ते का बिजनेस कर रहे हैं, तो सर्वाधिक मांग की जाने वाली वस्तुओं के उत्पादन से ही बिजनेस में बुलेट ट्रेन की रफ्तार से मुनाफे की उम्मीद लगाई जा सकती है। 

सामान्यतः सुबह सुबह नाश्ते में कचोरी, जलेबी, समोसे इत्यादि की मांग होती है। अगर बात की जाए स्वास्थ्य नाश्ते की तो लोग अक्सर लिट्टी चोखे को ही प्राथमिकता देते हैं। क्योंकि इसमें तेल कम मात्रा में होता है। इसके अतिरिक्त मैदा के स्थान पर आटे का प्रयोग किया जाता है। 

यदि आप सोच रहे हैं कि सुबह के मैन्यू में तथा शाम के मैन्यू में अलग-अलग चीज बनानी पड़ेगी, तो ऐसा नहीं है। सुबह में केवल आपको कचोरीयां ही बनानी है। तत्पश्चात शाम को आपको समोसे, जलेबी, भेल पुरी, पुरी इत्यादि बनाने होंगे। 

प्रॉफिट मार्जिन

इस बिजनेस में ग्राहकों का आना सुनिश्चित ही होता है। केवल आपके द्वारा बनाए गए नाश्ते के स्वाद तथा गुणवत्ता पर निर्भर करता है कि आपके दुकान के पास कितनी अधिक भीड़ लगेगी?

इस बिजनेस को आप मात्र ₹10000 से लेकर के ₹15000 रुपए की लागत से प्रारंभ कर सकते हैं। अगर इससे होने वाली आय की बात की जाए, तो यदि आपका बिजनेस अच्छी तरह से चल गया तो आपको महीने के ₹40000 तो आराम से ही मिल जाएंगे।

अब आप अपना प्रॉफिट मार्जिन खुद ही देख सकते हैं कि आपको कितना अधिक प्रॉफिट मिलेगा? इस व्यवसाय को शुरू करने हेतु आपको किसी दुकान की भी आवश्यकता नहीं है। आप इस बिजनेस को एक छोटे से ठेले में भी शुरू कर सकते हैं। 

मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस

इन दिनों मोबाइल फोन का साथ होना इतना सामान्य होता है मानो प्रत्येक व्यक्ति के घर में पानी होना। ऐसे में न केवल यह सभी लोगों के पास मौजूद होता है। अपितु इससे संबंधित काफी सारी समस्याएं लोगों को देखने भी पड़ती है।

जैसे कि काफी सारे लोग ऐसे होते हैं जिनके फोन उंचाई से गिरने के कारण डेमेज हो जाते है, चार्जिंग पिन खराब हो जाती है, माइक खराब हो जाता है, पावर बटन काम नहीं करता है,इत्यादि। 

इसके अलावा भी बहुत सारे लोगों को मोबाइल एक्सेसरीज की भी काफी ज्यादा जरूरत होती है। काफी सारे लोग तो अपने शौक के लिए मोबाइल एक्सेसरीज खरीदते हैं। ऐसे में अगर आप इस मार्ग में अपना हाथ आजमाना चाहे तो आपको निराशा नहीं मिलेगी। 

प्रॉफिट मार्जिन

मोबाइल यूजर्स की यदि बात की जाए तो वर्तमान में लगभग 80 करोड करंट मोबाइल यूजर्स है। हमने कुछ मोबाइल संबंधित प्रॉब्लम्स के विषय में ऊपर बताया है जो सामान्यतः लोगों को होती ही है।

अगर रेंडम की बात की जाए तो मोबाइल फोन से रिलेटेड छोटी सी प्रॉब्लम को ठीक कराने के लिए भी ₹100 से लेकर के ₹300 खर्च करने पड़ते हैं। ऐसे में अगर रोजाना के 10 से 15 कस्टमर्स भी आते हैं, तो फिर आसानी से दिन के ₹2000 तो कमाएं ही जा सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त यह कोई ऐसा बिजनेस नहीं है, जो सीजन चलने के साथ ही चलेगा और सीजन खत्म होने के बाद मुनाफा प्राप्त होना बंद हो जाएगा। साल के 12 महीने यह बिजनेस लोगों को अच्छी खासी कमाई करके देता है। 

इस बिजनेस को शुरू करने से पूर्व आपको मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स करना होगा। जो कि सामान्यतः 3 से 6 महीने के भीतर पूर्ण हो जाता है। 

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ऐसे बिजनेस आइडिया के विषय में आवश्यक जानकारियां साझा की है, जो कि आपके लिए काफी ज्यादा लाभकारी सिद्ध हो सकती है। 

x