E shram card New payment Realise : आज ई श्रम कार्डधारियों को मिल गया ₹1000 का किस्त आप अभी चेक करे आपका पैसा आया है या नही

Sonu

ई-श्रम कार्ड योजना सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है। इस की शुरुआत हमारे देश में केंद्र सरकार के द्वारा की गई है। जिससे कि देश असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों को लाभान्वित किया जा सके। 

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियों पर विस्तार पूर्वक विचार विमर्श करेंगे। इसके अतिरिक्त हम यह भी जानने का प्रयास करेंगे कि इस योजना के तहत आप किस प्रकार से पेमेंट स्टेटमेंट की प्राप्ति की जा सकती है?

यदि आप भी एक ई-श्रम कार्ड धारक है अथवा ई-श्रम कार्ड धारक बनने की योजना में है, तो आज के हमारे इस पोस्ट के साथ आखिर तक जुड़े रहे। जिससे कि आपको इससे संबंधित पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं के विषय में जानकारी प्राप्त हो सके। 

ई-श्रम कार्ड योजना क्या है?

ई-श्रम योजना की शुरुआत हमारे देश की केंद्र सरकार के द्वारा की गई है। इस योजना के तहत देश के असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों को लाभान्वित किया जाता है। 

सरकार के द्वारा मुख्य रूप से इस योजना के तहत आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है। किंतु वास्तविकता में इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सेवाओं की एक संपूर्ण श्रृंखला उपलब्ध करवाई जाती है। 

जिसके ऊपर हम सभी इस पोस्ट में आगे चर्चा करेंगे। इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को एक दस्तावेज भी उपलब्ध कराया जाता है। जिसे ई-श्रम कार्ड दस्तावेज कहा जाता है। इस दस्तावेज में लाभार्थी का नाम, पता, जन्मतिथि, तस्वीर इत्यादि के अतिरिक्त हेल्पलाइन नंबर भी होता है। 

इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट

यदि आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो फिर आपको यह भी पता होना चाहिए कि इस योजना के तहत आवेदन करने के दौरान किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है?

  • आधार कार्ड 
  • आवासीय प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • बैंक पासबुक डिटेल्स 
  • मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है 
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 

पात्रता के विषय में भी जाने

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाएं निस्संदेह रूप से काफी सारे लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। किंतु इस योजना का लाभ प्रत्येक व्यक्ति को नहीं प्राप्त होने वाला है। निम्न पात्रता रखने वाले व्यक्ति ही इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति कर सकते हैं। 

  • आवेदन कर्ता के पास भारतीय मूल नागरिकता होनी चाहिए।
  • उसकी आयु 18 वर्ष से लेकर के 59 वर्ष के मध्य में होनी चाहिए।
  • आवेदन कर्ता को पहले से ही किसी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त होना पूर्णता वर्जित है।
  • ईपीएफओ संगठन के सदस्य भी इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे। 
  • क्योंकि यह योजना असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों के लिए लाई गई है। इस वजह से किसी अन्य क्षेत्र में कार्यरत व्यक्ति इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन नहीं कर सकते हैं।
  • आवेदन कर्ता तथा उसके परिवार का कोई सदस्य सरकारी कर्मचारी है, तो इस स्थिति में भी वह इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे।

इस योजना के तहत छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं। क्योंकि यह योजना मजदूरों के लिए लाई गई है, ऐसे में छात्रों का इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर पाना असंभव है। 

दी जाने वाली सुविधाएं

यदि आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्ति हेतु सक्षम हो जाते हैं, तो फिर आपको इस विषय में भी जान लेना चाहिए कि इस योजना के तहत आखिर किन किन सुविधाओं की प्राप्ति लाभार्थियों को होती है?

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा ₹1000 की धनराशि नियमित रूप से हर महीने भरण-पोषण भत्ता हेतु उपलब्ध कराई जाती है। 

सरकार के द्वारा लाई जाने वाली प्रत्येक लाभकारी योजना फिर वह योजना चाहे केंद्र सरकार के द्वारा लाई गई हो या फिर भी सरकार के द्वारा लाई गई हो, का लाभ सबसे पहले प्राप्त होता है। 

सरकार के द्वारा सस्ते होमलोन की प्राप्ति होती है। जिससे कि वह स्वयं के गृह निर्माण कार्य को पूर्ण कर सके।

इस योजना का लाभ केवल धारक को ही नहीं प्राप्त होता है। अर्थात उनकी संताने भी इस योजना के तहत लाभान्वित हो सकती है। उन्हें सरकार के द्वारा लाए जाने वाली छात्रवृत्ति की सुविधा की प्राप्त होती है। 

प्रत्येक ई-श्रम कार्ड धारक को सरकार के द्वारा नव रोजगार प्राप्ति हेतु मुफ्त में रोजगार प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया जाता है। 

यदि किसी दुर्घटना में लाभार्थी विकलांग हो जाता है, तो इस स्थिति में उसको सरकार के द्वारा ₹100000 तक की आर्थिक सहायता दी जाती है। 

यदि इस दुर्घटना में आवेदन कर्ता की मृत्यु हो जाती है, तो इस स्थिति में उसके परिवार जनों को सरकार के द्वारा ₹200000 तक की आर्थिक सहायता दी जाती है। 

पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करें

इस योजना के तहत लाभार्थियों के खाते में हर महीने ₹1000 की धनराशि ट्रांसफर की जाती है। किंतु यह धनराशि लाभार्थी के खाते में आए हैं अथवा नहीं? इस विषय में जानकारी प्राप्ति हेतु आवश्यक है कि पेमेंट स्टेटमेंट की प्राप्ति की जाए। इसके लिए निम्न बताई गई विधियों का अनुसरण करना होगा। 

ई-श्रम कार्ड का पेमेंट स्टेटमेंट चेक करने हेतु सर्वप्रथम तो आप को ई-श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट में जाना पड़ेगा।

इसके पश्चात होम पेज पर आपको ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस 2023 के लिंक पर क्लिक कर देना होगा।

उसके पश्चात आपको एक अन्य नया पेज आपके समक्ष देखने को प्राप्त होगा।

इस नए पेज में आपसे कुछ आवश्यक जानकारियां  मांगी जाएगी। उन सभी जानकारियों को डाल करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है। 

इसके बाद ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस 2023 खुल करके आपके स्क्रीन पर प्रस्तुत कर दिया जाएगा। इस प्रकार से आपको यह पता चल जाएगा कि इस योजना के तहत आपके खाते में पैसे आए हैं अथवा नहीं!

निष्कर्ष

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थी किस प्रकार से पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं? इस बारे में आवश्यक जानकारियां हमने इस पोस्ट में उपलब्ध करवाई है। इसके अतिरिक्त इस योजना से संबंधित कुछ आवश्यक जानकारियों पर भी हमने विस्तारपूर्वक चर्चा की है।