Uidai News: आधार कार्डधारक चूकिए मत, फटाफट उठाएं इस फाड़ू सुविधा का लाभ, नहीं तो होगा नुकसान 

भारत के सभी नागरिक इस बात को भलीभांति जानते होंगे कि आधार कार्ड होना कितना आवश्यक है। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड है और वह किसी काम का नहीं है तो आप क्या करेंगे। जी हां अगर आप निश्चित तारीख से पहले अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराते हैं तो आपके आधार कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जा सकता है।

Uidai के अनुसार जिन लोगों का आधार कार्ड पिछले 10 साल से अपडेट नहीं हुआ है वह जल्द ही अपना आधार कार्ड अपडेट करें। इस समय Uidai की वेबसाइट द्वारा बिल्कुल फ्री में आधार कार्ड अपडेट कराया जा रहा है। 

अगर आप जानना चाहते हैं कि आधार कार्ड अपडेट कैसे किया जा सकता है और आधार कार्ड अपडेट कराना क्यों जरूरी है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें। इसे पढ़ने के बाद आपको सारी जानकारी विस्तार पूर्वक समझ में आ जाएगी। 

जल्द कराए आधार कार्ड को अपडेट 

सरकार द्वारा कुछ महीने पहले यह घोषणा की गई थी कि जिन लोगों का आधार कार्ड आज से 10 साल पहले बना है या फिर 10 साल में एक भी बार अपडेट नहीं हुआ है वह जल्द अपना आधार कार्ड अपडेट करा ले।

ताकि उनका रिकॉर्ड फिर से सरकार के पास दर्ज हो जाए और वह अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सारा कार्य आसानी से कर सकें।

ऐसे में कुछ लोग हैं जिनके पास यह जानकारी नहीं पहुंच पाई है और वह लोग अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं करा पाए हैं। 

ऐसे लोगों के लिए यह जानकारी काफी महत्वपूर्ण है और हम भी उनसे कहना चाहते हैं कि जल्द ही वह अपना आधार कार्ड अपडेट करा ले।

क्योंकि अगर वह आधार कार्ड अपडेट नहीं कराते हैं तो हो सकता है कि सरकार द्वारा उनके आधार कार्ड को निष्क्रिय करा दिया जाए।

ऐसा होता है तो उनके पास आधार कार्ड होने के बावजूद भी वह आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

फ्री में हो रहा है आधार कार्ड अपडेट 

भारत में कुछ ऐसे लोग भी हैं जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी कमजोर है कि वह अपने आधार कार्ड को पैसों के वजह से अपडेट नहीं करा पा रहे हैं।

इसीलिए सरकार ने अब आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने का ऐलान कर दिया है। सरकार ने 25 मार्च 2023 को ही यह ऐलान कर दिया था कि अब सभी आधार कार्ड धारक अपने आधार कार्ड को बिल्कुल फ्री में Uidai की वेबसाइट से अपडेट कर सकते हैं और आधार कार्ड धारकों को मिलने वाले नए-नए स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। 

अगर अब भी आधार कार्ड धारक अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराते हैं तो हो सकता है कि सरकार उनके आधार कार्ड को निष्क्रिय करने का ऐलान कर दें और वह अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल ना कर सके।

यह मौका सभी लोगों के लिए शानदार है क्योंकि आधार कार्ड धारक अब बिल्कुल फ्री में अपने आधार कार्ड को घर बैठे हैं अपडेट कर सकते हैं। 

आधार कार्ड अपडेट करने की अंतिम तिथि 14 सितंबर 2023 है 

सरकार द्वारा जब 25 मार्च 2023 को आधार कार्ड अपडेट करने का घोषणा किया गया था तब सरकार द्वारा 14 जून 2023 तक की अंतिम तिथि तय की गई थी।

लेकिन जब 14 जून आया तब सरकार द्वारा यह पाया गया कि अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराया है।

इसी वजह से सरकार ने यह तारीख आगे बढ़ा दिया और 14 जून 2023 के जगह पर अंतिम तारीख 14 सितंबर 2023 को रख दिया गया। 

यानी कि अब आधार कार्ड धारक अपने आधार कार्ड को 14 सितंबर 2023 तक बिल्कुल फ्री में अपडेट कर सकते हैं।

ऐसा नहीं है कि आधार कार्ड अपडेट करने के लिए व्यक्ति को कहीं जाना होगा वह अपने घर बैठे ही Uidai के ऑफिशियल वेबसाइट से अपने आधार कार्ड को आसानी से और फ्री में अपडेट कर सकते हैं। 

पहले देना पड़ता था ₹25 का चार्ज 

25 मार्च 2023 से पहले अगर कोई व्यक्ति अपने आधार कार्ड को अपडेट कराता था तो उसे ₹25 का चार्ज सरकार को देना पड़ता था।

लेकिन 25 मार्च 2023 के बाद जिन लोगों ने अपने आधार कार्ड को अपडेट कराएं है उन्हें एक भी रुपए नहीं देने पड़े हैं।

इसके साथ जो लोग 14 सितंबर 2023 तक अपने आधार कार्ड को अपडेट कराएंगे उन्हें भी एक भी रुपए देने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि सरकार ने यह ऐलान कर दिया है कि 14 सितंबर 2023 तक किसी भी व्यक्ति का आधार कार्ड बिल्कुल मुफ्त में अपडेट किया जाएगा। 

सरकार द्वारा यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि कई लोग पैसे ना होने की वजह से आधार कार्ड अपडेट नहीं करा पाते थे।

अब कोई भी आधार कार्ड धारक अपने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करा सकता है। लेकिन सभी आधार कार्ड धारक को यह ध्यान रहे कि वह 14 सितंबर 2023 से पहले अपना आधार कार्ड अपडेट जरूर करा ले। 

निष्कर्ष 

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको आधार कार्ड से संबंधित जानकारी देने का प्रयास किया है। हमने आपको बताया है कि आधार कार्ड अपडेट आप कैसे कर सकते हैं और कब तक आप अपना आधार कार्ड बिल्कुल फ्री में अपडेट कर सकते हैं।

अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आई और सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई तो आप इसे सभी लोगों के पास साझा करें। ताकि वह सभी लोग अपने आधार कार्ड को अपडेट करा सके जिन लोगों ने पिछले 10 वर्ष से एक भी बार अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराया है। 

x