ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक: ई श्रम धारको के लिए बड़ी खुशख़बरी, अब बचे हुए लोगो के खाते में भेज दिए 1000 रूपए

सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई तमाम योजनाओं में से एक ई-श्रम कार्ड योजना के ऊपर आज हम सभी लोग विस्तारपूर्वक चर्चा करने वाले हैं। 

यह योजना भले ही केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई है। लेकिन देश के प्रत्येक राज्य में यह योजना क्रियाशील है, और लोगों को इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति भी हो रही है।

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग यह जानने का प्रयास करेंगे कि आखिर इस योजना की शुरूआत क्यों की गई? इसके अतिरिक्त इस योजना के तहत लाभार्थियों को कौन-कौन सी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है?

आवश्यक दस्तावेज

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो फिर आपके पास निम्न दस्तावेजों का होना पूर्णता अनिवार्य है। तभी आप इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु सक्षम हो सकेंगे। 

  • आधार कार्ड 
  • आवासीय प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • बैंक पासबुक डिटेल्स 
  • मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • आयु प्रमाण पत्र

इस योजना हेतु पात्रता

यदि आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ पाना चाहते हैं, तो फिर आपको यह पता होना चाहिए कि इस योजना के तहत पात्रता मापदंड किस प्रकार से निर्धारित किए गए हैं। 

आवेदन कर्ता का भारतीय मूल नागरिक होना पूर्णता अनिवार्य है। 

आयु सीमा की यदि बात की जाए तो 18 वर्ष से लेकर के 60 वर्ष तक के लोग इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु पात्र माने जाते हैं। 

यदि आवेदन कर्ता को पहले से ही किसी योजना से लाभ की प्राप्ति हो रही है, तो इस स्थिति में उन्हें इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति नहीं हो सकेगी। 

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों का असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत होना अनिवार्य है। तभी वह इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति कर सकते हैं। 

सेवानिवृत्त हो चुके पेंशनभोगी पदाधिकारी इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति नहीं कर सकते हैं। 

इस योजना के तहत ईपीएफओ संगठन के सदस्य लाभ की प्राप्ति नहीं कर सकते हैं। 

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं। क्योंकि यह योजना असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों के लिए लाई गई है, ऐसे में छात्रों को इस योजना के तहत लाभान्वित नहीं किया जाएगा। 

ई-श्रम कार्ड योजना क्या है?

ई-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत कल्याणकारी योजना है। इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा काफी सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है। 

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को एक दस्तावेज भी उपलब्ध कराया जाता है। इसे ई-श्रम कार्ड दस्तावेज कहा जाता है। उपलब्ध कराए जाने वाले इस दस्तावेज में 12 डिजिट की एक संख्या होती हैं। 

जोकि ई-श्रम कार्ड धारक के लिए जारी किया जाता है। यह सारे नंबर आपस में भिन्न होते हैं। इसके अतिरिक्त इस दस्तावेज में लाभार्थी का नाम, जन्म तिथि, तस्वीर, पता इत्यादि जानकारियां होती है।‌ इसके अतिरिक्त इस दस्तावेज के पीछे एक हेल्पलाइन नंबर भी होता है।

किस प्रकार प्राप्त करे पेमेंट स्टेटमेंट?

यदि आप इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों में सम्मिलित हैं और आप भी पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करना चाहते हैं, तो फिर निम्न बताई गई विधियों के अनुसरण मात्र से ही आप पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं। 

यदि आप ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस प्राप्त करना चाहते हैं, तो फिर आपको सर्वप्रथम तो ई-श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in में जाना होगा।

इसके पश्चात होमपेज पर ई-श्रम कार्ड बैलेंस चेक का एक विकल्प प्राप्त होगा। जिसका चयन आपको कर लेना है। 

इतना करने के पश्चात ई-श्रम कार्ड नंबर एवं आधार नंबर यहां पर दर्ज करके सबमिट के विकल्प का चयन कर लेना है।

इसके पश्चात रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड की जाएगी। उस ओटीपी को दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट कर देना है। 

तत्पश्चात आपके स्क्रीन पर ई-श्रम कार्ड पेमेंट का स्टेटस दिखाई देने लगेगा। आपके बैंक खाते में पैसे आए हैं अथवा नहीं? इसकी जानकारी आपको यहां से प्राप्त हो जाएगी। 

दी जाने वाली सुविधाएं

सरकार के द्वारा जब भी किसी योजना की शुरुआत की जाती है, तो उस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को कौन-कौन सी सुविधाएं दी जाएगी? इसका भी बखान किया जाता है।

यदि आप भी ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो फिर आपको इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं के विषय में भी जानना होगा। 

ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार के द्वारा हर महीने ₹1000 की धनराशि भरण-पोषण भत्ता हेतु उपलब्ध करवाई जाती है। 

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थी को सरकार के द्वारा सस्ते होमलोन की प्राप्ति होती है।

सरकार के द्वारा लाई गई यह योजना अन्य योजनाओं से लाभ प्राप्ति हेतु भी सहायक सिद्ध होती है। अर्थात ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार के द्वारा लाई जाने वाली अन्य योजनाओं का भी लाभ मिलता है। 

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को ही केवल लाभ की प्राप्ति नहीं होती है। अपितु उनकी संतानें भी इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति कर सकती है। सरकार के द्वारा लाए जाने वाली छात्रवृत्ति की सुविधा यह बेहद सरलता पूर्वक प्राप्त कर सकते हैं। 

इस योजना के तहत लाभार्थियों को सरकार के द्वारा नव रोजगार प्राप्ति हेतु मुफ्त में प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया जाता है।

अगर आवेदन कर्ता किसी दुर्घटना में विकलांग हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में भी उसे इस योजना के तहत ₹100000 तक की आर्थिक सहायता मिलती है। 

यदि इस दुर्घटना में आवेदन कर्ता की मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में उसके परिवार वालों को सरकार ₹200000 तक की आर्थिक सहायता देती है। 

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित यहां पर काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है। हमें आशा है, कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सारी जानकारियां आपके लिए हितकारी सिद्ध होगी। 

x