आज कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, अब लागू हुई पुरानी पेंशन योजना, स्पष्टीकरण जारी, आज वित्त सचिव ने ने जारी किया पत्र, ऐसे मिलेगा लाभ 

Sonu

सभी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक अच्छी खबर सरकार द्वारा जारी की गई है। कुछ समय पहले सरकार द्वारा नया पेंशन स्कीम लागू किया गया था और सभी कर्मचारियों के साथ-साथ सभी पेंशन धारियों को इस नई पेंशन स्कीम के तहत पेंशन दी जाती थी।

जिस पर सरकारी कर्मचारियों द्वारा कई बार विद्रोह किया गया और सरकार के विपक्ष में आंदोलन किए गए।

यही कारण है कि अब सरकार नए पेंशन स्कीम को हटाकर फिर से पुरानी पेंशन योजना लागू की है और अब सभी कर्मचारियों को और पेंशन धारियों को नए पेंशन योजना की बजाय पुराने पेंशन योजना के तहत पेंशन मिलने वाला है।

अगर आप भी एक कर्मचारी या फिर पेंशन धारी है और आप जानना चाहते हैं कि यह कब से लागू होने वाला है और इसका लाभ किसे मिलेगा तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। 

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बिल्कुल विस्तारपूर्वक समझाने वाले हैं कि पुराना पेंशन योजना फिर से कब लागू होने वाला है और किसे इस योजना का लाभ सरकार द्वारा दिया जाएगा। जो लोग यह सारी जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा। 

फिर से हुआ पुराना पेंशन स्कीम लागू 

जब नया पेंशन स्कीम लागू किया गया था और पुराना पेंशन स्कीम हटाया गया था उस वक्त सभी कर्मचारियों द्वारा कई तरह के विद्रोह और आंदोलन किए गए थे ताकि पुराना पेंशन स्कीम लागू रहे और नया पेंशन स्कीम लागू ना हो।

लेकिन कर्मचारियों के लाख कोशिश के बावजूद सरकार द्वारा नया पेंशन स्कीम लागू कर दिया गया। जब से नया पेंशन स्कीम लागू हुआ है तब से लगातार कर्मचारियों द्वारा सरकार का विरोध किया जा रहा है।

इसी वजह से अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने फिर से पुराना पेंशन स्कीम अपने राज्य के कर्मचारियों के लिए लागू कर दी है। 

अब सभी हिमाचल प्रदेश के कर्मचारियों को नए पेंशन स्कीम के जगह पर पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ दिया जाएगा और जिस तरह पहले के लोगों को पेंशन मिलती थी अब सभी कर्मचारियों को उन लोगों की तरह ही पेंशन दिया जाएगा।

यह खबर सभी हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और पेंशन धारियों के लिए काफी बड़ी खुशखबरी है।

यह सुनकर सभी पेंशन धारी और सभी कर्मचारी सहित उनके परिवार वाले भी खुश हुए होंगे। सरकार द्वारा इस पर अधिकारिक घोषणा भी कर दिया गया है कि जल्द यह लागू होने वाला है हालांकि अभी तक इसे लागू नहीं किया गया है। 

सरकार द्वारा किया गया है अधिकारीक घोषणा 

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में एक आधिकारिक घोषणा की गई थी जिस घोषणा के दौरान सभी कर्मचारियों को खुशखबरी देते हुए यह जानकारी दी गई थी कि अब फिर से नया पेंशन स्कीम को हटाया जा रहा है और पूरे हिमाचल प्रदेश में पुराना पेंशन स्कीम लागू किया जा रहा है।

यह सुनकर हिमाचल प्रदेश के सभी सरकारी कर्मचारी और पेंशन धारी खुश हो गए हैं। क्योंकि सभी लोग यह चाहते थे कि उन्हें नया पेंशन स्कीम के जगह पर पुराना पेंशन स्कीम का लाभ मिले। 

अब कुछ लोगों के दिमाग में यह सवाल उत्पन्न हो रहा होगा कि क्या यह सिर्फ हिमाचल प्रदेश के कर्मचारियों के लिए ही लागू हुआ है या पूरे देश के लिए।

तो हम आपको बता दें कि यह निर्णय सिर्फ हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा अकेले लिया गया है इसलिए इस अधिकारिक घोषणा के अनुसार सिर्फ हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारी और पेंशन धारी को ही नई पेंशन योजना की जगह पर पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा। 

केंद्र सरकार द्वारा कब किया जाएगा पुराना पेंशन स्कीम लागू करने का ऐलान 

जब से हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा यह ऐलान किया गया है कि हिमाचल प्रदेश में अब पुराना पेंशन योजना फिर से लागू होगा।

तब से केंद्र के सभी कर्मचारी फिर से सरकार का विरोध कर रहे हैं और जानना चाहते हैं कि कब केंद्र सरकार अपने सभी सरकारी कर्मचारियों को पुराने पेंशन योजना का लाभ देगी।

हालांकि कर्मचारियों के लाख विद्रोह और आंदोलन करने के बावजूद भी केंद्र सरकार द्वारा अभी तक इस मामले पर कुछ कहा नहीं गया है। 

मीडिया वालों का दावा है कि जल्द केंद्र सरकार भी इस मामले पर सुनवाई कर सकती है और जल्द पूरे भारत में नई पेंशन योजना को बंद कर पुराना पेंशन योजना फिर से लागू किया जा सकता है। 

निष्कर्ष 

यह आर्टिकल सभी सरकारी कर्मचारियों को और पेंशन धारियों को काफी उपयोगी साबित होने वाला है। क्योंकि हमने इस आर्टिकल के माध्यम से सभी लोगों को विस्तार पूर्वक बताया है कि किस राज्य में पुराना पेंशन स्कीम लागू हो चुका है और केंद्र सरकार द्वारा पुराना पेंशन स्कीम लागू करने के मामले पर क्या कहा गया है।

उम्मीद करते हैं सभी कर्मचारियों को जानकारी पसंद आई होगी और यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा। अगर आर्टिकल पसंद आए तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर शेयर अवश्य करें।