Ayushman Card Payment: आयुष्मान कार्ड से निजी अस्पतालों में भी मुफ्त उपचार

हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा समय-समय पर देश में निवास करने वाले लोगों के हित के लिए लाभकारी योजनाएं प्रारंभ की जाती रहती है। इसी दौरान इन्होंने एक लाभकारी योजना की शुरुआत की।

जिसे आज हम सभी लोग आयुष्मान भारत कार्ड योजना के नाम से जानते हैं।इस योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार की ओर से हेल्थ इंश्योरेंस प्रदान किया जाता है।

प्रदान किए जाने वाले इस हेल्थ इंश्योरेंस कवर धनराशि कि यदि बात की जाए तो यह ₹500000 तक की धनराशि होती है।लाभार्थी सालाना ₹500000 तक का मुफ्त इलाज इस योजना के तहत प्राप्त कर सकता है।

कब शुरू की गई यह योजना?

आयुष्मान भारत कार्ड योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के जन्मतिथि में साल 2018 को किया गया था।अर्थात आयुष्मान भारत कार्ड योजना की शुरुआत 25 सितंबर 2018 को हुई है।

आयुष्मान भारत कार्ड योजना की शुरुआत देश के गरीब तथा आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को लाभान्वित करने हेतु की गई है।सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से असक्षम लोगों को अस्पताल के खर्च से मुक्ति प्रदान करने हेतु इस योजना की शुरुआत की गई है।

आप की जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दें कि इस योजना की शुरुआत भले ही 5 वर्ष पूर्व की गई है।किंतु वर्तमान में भी यह योजना लोगों के लिए लाभकारी है।

कब मिलेगी धनराशि?

आयुष्मान भारत कार्ड योजना के तहत लाभार्थी को एक दस्तावेज़ प्रदान किया जाता है।जिसे आयुष्मान कार्ड कहा जाता है।इसी के माध्यम से लाभार्थी  सालाना ₹500000 तक का इलाज करवा सकते हैं।

आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दे कि यह धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर नहीं की जाती है।यदि इस धनराशि का प्रयोग लाभार्थी को करना है, तो उसके लिए उसे सर्वप्रथम अस्पताल में भर्ती होना होगा।

अस्पताल में भर्ती होने के पश्चात इलाज में जो भी खर्चा आएगा।उसे इस योजना के तहत कवर कर लिया जाएगा।किंतु स्मरण रहे कि केवल ₹500000 तक का इलाज ही इस योजना के तहत मुफ्त में आप करवा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यह सहायता लाभार्थी को तभी प्राप्त होगी।जब वह सरकार के द्वारा सूचीबद्ध किए गए अस्पताल में जाकर के इलाज कराता हैं।

आयुष्मान कार्ड योजना के लिए पात्रता

यदि आप आयुष्मण कार्ड योजना के तहत आवेदन करने की योजना में है, तो फिर आपको इस योजना के तहत निर्धारित कि गई पात्रता के विषय में भी जानकारी होनी चाहिए।

वैसे तो आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से निर्धारित की गई है।लाभार्थी आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत आधिकारिक वेबसाइट में जाकर के आवेदन कर सकता है।

  1. प्रधानमंत्री आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति की पारिवारिक वार्षिक आय ₹150000 से अधिक की नहीं होनी चाहिए।
  2. आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति यदि पहले से किसी सरकारी पद पर कार्यरत है, तो ऐसी स्थिति में भी वह आवेदन नहीं कर सकता है।
  3. प्रधानमंत्री आयुष्मण कार्ड योजना के तहत केवल बीपीएल राशन कार्ड धारक की आवेदन करने हेतु पात्र माना गया है।

जरूरी दस्तावेज 

यदि आप एक आयुष्मान कार्ड धारक है, तथा आप भी अपना पेमेंट स्टेटमेंट चेक करना चाहते हैं, तो आप घर बैठे बैठे ही बड़ी आसानी से इंटरनेट के माध्यम से अपना पेमेंट स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं।

किंतु इसके लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होने आवश्यक है।

  1. आयुष्मान कार्ड
  2. आधार कार्ड
  3. पंजीकृत मोबाइल नंबर
  4. ईमेल आईडी
  5. बैंक पास बुक 

किस प्रकार पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करें?

यदि आप भी एक आयुष्मान कार्ड धारक है तथा आप स्वयं का आयुष्मण कार्ड पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करना चाहते हैं।तो इसके लिए आपको निम्न बताई गई विधियों का सावधानीपूर्वक अनुसरण करना होगा।तभी आपको अपना पेमेंट स्टेटमेंट मिलेगा।

आयुष्मान कार्ड पेमेंट स्टेटमेंट चेक करने के लिए तो सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा।वहां पर पेमेंट चेक करने के लिए आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट भी प्राप्त होगी।जो https://bis.pmjay.gov.in होगी।

तत्पश्चात आपके समक्ष इस वेबसाइट का होम पेज खुल करके आ जाएगा।होम पेज पर आपको आयुष्मान कार्ड पेमेंट स्टेटस के एक विकल्प का चयन कर लेना है।

विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपके समक्ष एक अन्य नया लॉगइन पेज खुल करके आ जाएगा।

इस लॉगइन पेज पर आपको स्वयं का आयुष्मान कार्ड क्रमांक तथा आधार नंबर इत्यादि सावधानीपूर्वक दर्ज कर देना है।

यदि आप चाहे तो आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी कि आप पुनः से जांच कर सकते हैं, और सबमिट के बटन का चयन कर सकते हैं।

आपके स्क्रीन पर आयुष्मान कार्ड पेमेंट स्टेटमेंट खुल करके आ जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी सूची इस प्रकार देखें।

आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सूची देखने के लिए आपको सर्वप्रथम तो इसके आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा।

जैसे ही आप इसके वेबसाइट में विजिट करेंगे।आपके समक्ष इसका होमपेज खुलकर के आ जाएगा।इस होम पेज पर आपको पीएम जन आरोग्य योजना लाभार्थी सूची का एक विकल्प प्राप्त होगा।जिसका चयन आपको कर लेना है।

भारतीय सूची के विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात मांगी जाने वाली सभी जानकारियों को आपको यहां पर दर्ज कर देना है।

यहां पर आप से राज्य का नाम, जिला का नाम, ग्राम का नाम, ग्राम पंचायत का नाम इत्यादि पूछे जाएंगे।इसका चयन आपको कर लेना है।

प्रत्येक जानकारी को प्रदान करने के पश्चात आपको सबमिट के विकल्प का चयन कर लेना है।इस प्रकार से आयुष्मान कार्ड लाभार्थी सूची आपके समक्ष खुल करके प्रस्तुत कर दी जाएगी।

यदि आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो फिर आयुष्मान कार्ड योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले कार्ड में एक हेल्पलाइन नंबर भी होता है।इसमें कॉल करके आप संबंधित समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष आयुष्मण भारत कार्ड योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है।हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां आपके लिए हितकारी सिद्ध होगी।

x