आज मोदी सरकार ने दिया DA Arrear का बहुत बड़ा उपहार, 18 महीने के डीए एरियर पर मिला ताजा अपडेट 

Sonu

मोदी सरकार द्वारा हाल ही में एक ऐलान किया गया है और इस ऐलान के तहत सभी सरकारी कर्मचारी और सभी सरकारी पेंशनधारियों को एक खुशखबरी दी गई है। सरकार द्वारा कहा गया है कि सभी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जो बकाया था।

वह अब पूरा जोड़कर उनके अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा और इसके अलावा वर्तमान समय में जो उनको महंगाई भत्ता मिल रहा है उसमें भी वृद्धि की जाएगी।

यह सूचना सभी कर्मचारियों के लिए बेहद खुशी वाली है क्योंकि सभी कर्मचारी काफी समय से अपने बचे महंगाई भत्ते को लेकर मांग कर रहे थे और वर्तमान समय में मिल रहे महंगाई भत्ते में वृद्धि होने की उम्मीद कर रहे थे।

ऐसे में अगर आप एक सरकारी कर्मचारी हैं और जानना चाहते हैं कि आपको वर्तमान समय मिल रहे महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि होगा और बकाया महंगाई भत्ता आपको कब मिलेगा तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। 

आइए हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बिल्कुल विस्तारपूर्वक बताते हैं कि सरकार द्वारा आपको बकाया महंगाई भत्ता कब दिया जाएगा और वर्तमान समय में मिल रहे महंगाई भत्ते में सरकार द्वारा कितना वृद्धि किया जाना संभव है।

तो अगर आप यह सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़ते रहे। 

18 महीने का बकाया डीए का पैसा आएगा कर्मचारियों के खाते में 

जो भी केंद्र के कर्मचारी हैं या पेंशनर है उन्हें जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक महंगाई भत्ता नहीं दिया गया था और सरकार द्वारा उनके महंगाई भत्ते को रोक दिया गया था।

जब कर्मचारियों ने सरकार से इस बारे में शिकायत की तो सरकार ने कोरोनावायरस का हवाला दिया और सरकार द्वारा बताया गया कि कोरोनावायरस के कारण भारत की स्थिति कमजोर होती जा रही है और सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते वाले पैसों से कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों का इलाज किया जा रहा है।  

अब कोरोना वायरस लगभग पूरी तरह भारत से खत्म हो चुका है और इस वजह से सभी सरकारी कर्मचारी अपने बकाया महंगाई भत्ते की लगातार मांग कर रहे हैं और इस समय इस विषय पर सभी कर्मचारियों के बीच काफी जोरों से चर्चा चल रही है।

ऐसे में यह जानकारी सामने आ रही है कि सरकार भी इस पर चर्चा चला रही है और जल्द ही वह अपने सभी कर्मचारियों और पेंशनरों के अकाउंट में बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता ट्रांसफर कर सकती है।

अगर ऐसा होगा तो यह सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए काफी बड़ी खुशखबरी होगी और उनके अकाउंट में एक मोटी रकम एक साथ आएगी। 

कर्मचारियों के खाते में आएंगी 2 लाख रुपए 

अगर सरकार सभी कर्मचारियों की बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता जोड़कर एक साथ उनके अकाउंट में ट्रांसफर करती है तो सभी कर्मचारियों के अकाउंट में एक बड़ी रकम आने की उम्मीद है।

कर्मचारी और मीडिया वालों की अनुसार यह दावा किया जा रहा है कि अगर सभी पैसे एक साथ आएंगे तो कर्मचारियों के अकाउंट में एक साथ ₹200000 सरकार द्वारा ट्रांसफर किए जाएंगे।

इन पैसों का इस्तेमाल सभी सरकारी कर्मचारी और पेंशनर किसी बड़े काम को करने में कर सकते हैं या इसे संभाल कर अपने भविष्य के लिए रख सकते हैं। 

अभी तक सरकार कर्मचारियों के बकाया महंगाई भत्ते को लेकर कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन उम्मीद है जल्द इस पर अधिकारीक घोषणा किया जाएगा और कर्मचारियों के बकाया महंगाई भत्ते को जल्द ही उनके अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा। 

वर्तमान महंगाई भत्ता में होगा 4% का वृद्धि

हाल ही में एक चर्चा के अनुसार यह बात सामने आई है कि सरकारी कर्मचारियों के वर्तमान महंगाई भत्ते में भी सरकार 4% की वृद्धि करने वाली है और उनको एक और तोहफा देने वाली है।

अगर ऐसा होता है तो सरकारी कर्मचारियों को अब मिल रहे महंगाई भत्ता से 4% ज्यादा महंगाई भत्ता तनख्वाह में मिलेगा।

सभी कर्मचारियों को वर्तमान समय में सरकार द्वारा 42% महंगाई भत्ता दिया जा रहा है और अगर इसमें वृद्धि होता है तो अब कर्मचारियों को 46% महंगाई भत्ता मिलेगा। 

हालांकि सरकार द्वारा इस पर कोई अधिकारिक घोषणा अभी तक जारी नहीं की गई है। लेकिन हर 6 महीने पर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि किया जाता है।

इसलिए मीडिया वालों का कहना है कि इस बार भी 6 महीने पूरे हो चुके हैं और अब सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि होने वाली है। 

निष्कर्ष 

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से सभी लोगों को यह जानकारी दी है कि सरकारी कर्मचारियों का बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता सरकार कब देने वाली है और इसके साथ-साथ हमने आपको यह भी बताया है कि कर्मचारियों के वर्तमान महंगाई भत्ते में सरकार द्वारा कितना वृद्धि किया जाएगा और यह कब से किया जाएगा।

उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और दी गई जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो आप इसे अपने मित्रों के साथ-साथ अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।